Saturday, November 27, 2021
Homeक्राइमफर्जी टेलीफोन एक्सचेंज मामले में यूपी एटीएस के हाथ लगी बड़ी कामयाबी,...

फर्जी टेलीफोन एक्सचेंज मामले में यूपी एटीएस के हाथ लगी बड़ी कामयाबी, देश को करोड़ों का चूना लगाने वाले दो गिरफ्तार

यूपी एटीएस ने सिम बॉक्स से अवैध इंटरनेट कॉलिंग करने वाले गिरोह का भंडाभोड़ करते हुए रविवार को नोएडा के एक मॉल से दो लोगों को गिरफ्तार किया है। यूपी एटीएस के अफसरों की मानें तो आरोपी इंटरनेशनल वॉइस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल (VOIP) कॉल को सामान्य कॉल में बदलकर बात करते थे। इससे भारतीय अर्थव्यवस्था को बड़े पैमाने पर राजस्व का नुकसान हो रहा था। दोनों आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी व अन्य कई संगीन धाराओं में नोएडा के नॉलेज पार्क थाने में केस दर्ज हुआ है।

मॉल से पकड़े गए आरोपी
आईजी एटीएस जीके गोस्वामी के मुताबिक आरोपियों ने सिम बॉक्स के जरिए नोएडा सेक्टर-153 में उबरटेक एनपीएक्स मॉल के छठी मंजिल पर शॉप नं. 10 में ऑल सॉल्यूशन सर्विसेस के नाम से अवैध एक्सचेंज संचालित हो रहा था। सूचना पर यूपी एटीएस के डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम और नोएडा पुलिस की संयुक्त टीम ने छापेमारी की। छापेमारी के दौरान पता चला कि यहां इंटरनेट गेटवे को बाईपास कर विदेश से आने वाली वीओआईपी कॉल्स को वॉइस ओवर कॉल्स में परिवर्तित कर अवैध इंटनेट कालिंग रैकेट चल रहा था। इस एक्सचेंज के माध्यम से हुई कॉलों के संबंध में विस्तृत जानकारी जुटाई जा रही है। यूपी एटीएस के मुताबिक, पकड़े गए आरोपियों की पहचान अभय मिश्रा उर्फ आदित्य (25) मूल निवास हरदोई और हाल पता फ्लैट नं. 802 जेपी अमन अपार्टमेंट, सेक्टर-151 और और शम्स ताहिर खान उर्फ तुषार (25) निवासी इस्लामपुर झुनझुनूं राजस्थान के रूप में हुई है।

यह चीजे हुई बरामद:
यूपी एटीएस ने आरोपियों के पास से 1 लैपटॉप, 4 मोबाइल, 4 सिम कार्ड, 1 एप्पल वॉच, 1 डोंगल, 8 डेबिड कार्ड, पहचान पत्र, 3 राऊटर, 1 डी-लिंक स्विच, 2 टर्मिनेशन पोर्ट, विभिन्न एडॉप्टर, पॉवर केबल, इथरनेट पोर्ट, ऑप्टिकल फाइबर केबल और वोडाफोन की सिप ट्रैक आउटर केबल बरामद किया है।

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments