यूपी पुलिस के साइबर थाने होंगे हाईटेक, 32 करोड़ का बजट मंजूर, हर थाने में बनेंगे साइबर लैब

cyber police

लखनऊ : बढ़ते साइबर क्राइम से निपटने के लिए यूपी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर यूपी के साइबर थानों को पहले की तुलना में सुपर हाईटेक बनाने के लिए शासन ने 32 करोड़ 80 लाख रुपये का फंड जारी करने का निर्णय लिया है। इससे यूपी के सभी साइबर थानों को हाईटेक बनाया जाएगा। इस फंड से सभी साइबर थानों में साइबर लैब तैयार किया जाएगा। इसमें डाटाबेस मैनेजमेंट, फॉरेंसिक टूल्स, डेटा एनालिसिस सॉफ्टवेयर, डेटा एक्सट्रैक्शन सॉफ्टवेयर और अन्य हाईटेक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा।

अपर मुख्य सचिव ने बैठक में दी हरी झंडी

इस संबंध में 12 जनवरी को लखनऊ में एक खास बैठक हुई। इस बैठक की अध्यक्षता यूपी के अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश कुमार अवस्थी ने की। इस बैठक में जानकारी दी गयी कि साइबर अपराधों में यूपी साइबर पुलिस ने वर्ष 2020 में कुल 893 अभियुक्तों की गिरफ्तारी की। इस दौरान यूपी में बनाए गए नए साइबर क्राइम पुलिस थानों में कुल 243 मामले दर्ज किए गए। इनमें से आगरा में 14, अलीगढ़ में 08, प्रयागराज में 13, चित्रकूट धाम (बांदा) में 02, बरेली में 11, मुरादाबाद में 24, गोरखपुर में 11, बस्ती में 06, देवीपाटन (गोण्डा) में 04, कानपुर में 13, झांसी में 09, अयोध्या में 11, लखनऊ में 40, गौतमबुद्धनगर (मेरठ) में 27, सहारनपुर में 05, आजमगढ़ में 13, मिर्जापुर में 09 व वाराणसी में 23 एफआईआर दर्ज हुई।    

UP में 1232 पुलिसकर्मियों को मिली ट्रेनिंग

इस बैठक में अपर पुलिस महानिदेशक ( साइबर क्राइम) राम कुमार ने जानकारी दी कि साइबर अपराधों की रोकथाम के अलावा जनजागरूकता बढ़ाए जाने को लेकर लगातार कदम उठाए जा रहे हैं। यूपी 112 स्थित साइबर लैब से तीन व पांच दिवसीय प्रशिक्षण में अबतक कुल 1232 अधिकारियों व कर्मचारियों को साइबर क्राइम रोकने की ट्रेनिंग मिल चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here