UP Cyber Quotient (CQ) Test : ममता बनीं UP की पहली Lady Cyber Cop, एसआई दिव्येंदू तिवारी और कॉन्स्टेबल अतुल चौबे टॉपर

यूपी की पहली Lady Cyber Super Cop ममता

लखनऊ : साइबर क्राइम के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में शातिर साइबर क्रिमिनल को पकड़ने के लिए अब यूपी पुलिस भी स्मार्ट बनने की दिशा में कदम उठा  रही है। इसके लिए साइबर क्राइम और साइबर सुरक्षा से संबंधित मामलों को लेकर 5 दिसंबर को एक खास ऑनलाइन परीक्षा (UP Cyber Quotient (CQ) Test) का आयोजन किया गया। इस ऑनलाइन में स्वेच्छा से यूपी पुलिस के 1 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मियों ने हिस्सा लिया। ऑनलाइन परीक्षा के कुछ घंटे बाद ही रिजल्ट घोषित हुआ। इस परीक्षा में महिला पुलिसकर्मी कैटिगरी में कॉन्स्टेबल ममता टॉपर रहीं। इस तरह यूपी की वह पहली महिला साइबर सुपर कॉप बन गईं। ममता वर्तमान में यूपी के शामली साइबर सेल में पिछले डेढ़ साल से तैनात हैं। वहीं, सब इंस्पेक्टर कैटिगरी में दिव्येंदू तिवारी और लक्ष्मण यादव टॉपर रहे। कॉन्स्टेबल कैटिगरी में अतुल चौबे टॉपर घोषित हुए। इस परीक्षा में सबसे खास बात रही कि 65 प्रतिशत से ज्यादा पुलिसकर्मियों को साइबर सिक्योरिटी के बारे में औसत से ज्यादा जानकारी है। जिससे पता चलता है कि अब यूपी पुलिस साइबर क्राइम को कंट्रोल करने के लिए ज्यादा अलर्ट है।

 1 घंटे की थी ऑनलाइन साइबर परीक्षा

इस परीक्षा में साइबर क्राइम, टेलिकम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी, बैंकिंग फ्रॉड और ऑनलाइन होने क्राइम के बारे में सवाल पूछे गए थे। साइबर क्राइम केस को सॉल्व करने में रुचि रखने वाले पुलिसकर्मियो के लिए आयोजित इस परीक्षा में स्वेच्छा से परीक्षार्थियों को शामिल होना था। इस परीक्षा का आयोजन यूपी पुलिस के साइबर क्राइम प्रभारी एसपी प्रो. त्रिवेणी सिंह के निर्देशन में एनजीओ Root-64 संस्था ने किया। इस ऑनलाइन परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को उनके वॉट्सऐप पर लिंक भेजा गया था। 1 घंटे के इस ऑनलाइन पेपर में सभी प्रश्न साइबर क्राइम से संबंधित थे। इसमें पूछे गए सवाल हर परीक्षार्थी के लिए अलग-अलग थे। इस बारे में एनजीओ Root 64 के संस्थापक अमित दूबे ने बताया कि यूपी पुलिस की ये काफी सराहनीय पहल है। क्योंकि साइबर क्राइम को अंजाम देने वाले नए-नए तरीके आजमा रहे हैं। ऐसे में पुलिस को भी हर समय अपडेट रहने की जरूरत है। इसलिए साइबर अवेयरनेस को लेकर ये परीक्षा काफी खास है। इससे भविष्य में होने वाले नए-नए साइबर अपराध को लेकर अलर्ट रहने में पुलिसकर्मियों को आसानी रहेगी।

टॉपर पुलिसकर्मियों को मिलेगा साइबर स्पेशल सर्टिफिकेट

इस परीक्षा को आयोजित कराने में उत्तर प्रदेश माइक्रो फाइनैंस असोसिएशन (UPMA) की भी बड़ी भूमिका रही। UPMA के सीईओ सुधीर सिन्हा ने बताया कि इस परीक्षा से पुलिसकर्मियों को अपनी अलर्टनेस को चेक करने का भी मौका मिला। इसके अलावा पुलिसकर्मियों में साइबर सिक्योरिटी के प्रति हमेशा अलर्ट रहने की प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने बताया कि इस परीक्षा में टॉप-10 आने वाले परीक्षार्थियों को आकर्षक गिफ्ट के साथ साइबर एक्सपर्ट का एक सर्टिफिकेट भी मिलेगा। इस बारे में एनजीओ Root-64 के संस्थापक अमित दूबे ने बताया कि टॉप-10 साइबर एक्सपर्ट पुलिसकर्मियों को भविष्य में गूगल, वॉट्सऐप, पेटीएम, फेसबुक और अन्य कई ऑनलाइन कंपनियों के इंडिया हेड से भी मुलाकात कराई जाएगी। जिससे उन्हें किसी तरह की जानकारी जुटाने में आसानी हो जाए।

विनर्स को बधाई, जिनमें कमियां उन्हें देंगे ट्रेनिंग : SP साइबर क्राइम

Prof. Triveni Singh, SP, Cyber Crime, UP

आज यूपी पुलिस के साइबर एक्सपर्ट पुलिसकर्मियों के लिए हुई ऑनलाइन परीक्षा से हमें काफी खुशी हुई। विनर्स को हमारी शुभकामनाएं हैं। इस एग्जाम से साइबर एक्सपर्ट पुलिसकर्मियों की पहचान भी हुई। उन्हें और बेहतर बनाया जाएगा और संगीन साइबर क्राइम की जांच में मदद ली जाएगी। इसके अलावा जिनमें कमियां मिलीं हैं उन्हें भी प्रोफेशनल तरीके से ट्रेनिंग दी जाएगी ताकि भविष्य में खुद को बेहतर साबित कर सकें। इस तरह की ऑनलाइन परीक्षा समय-समय पर होती रहेगी।   – प्रो. त्रिवेणी सिंह

 

LIST OF WINNERS

Sub-Inspector

Divyendu Tiwari – Gorakhpur

Laxman Yadav – Ghazipur

TOP Constables

Atul Chaubey – Siddharth Nagar

Sachin Kumar – Gautam Budh Nagar

Pushp Kumar – Muzaffarnagar

Manish Singh- Azamgarh

Pradeep Kumar – Bahraich

 

CCTNS

Pawan Sharma (HC)– Hardoi

Asheesh Pandey (HC) – Azamgarh

Woman Constable

Mamta – Shamli

Achala – Gonda

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here