Friday, August 12, 2022
Homeक्राइमRs 3700 करोड़ के Ablaze Info फ्रॉड में दो आरोपियों पर 25-25...

Rs 3700 करोड़ के Ablaze Info फ्रॉड में दो आरोपियों पर 25-25 हजार का इनाम, डिजिटल मार्केटिंग व लाइक्स के नाम पर एब्लेज इंफो कंपनी बना देश भर के करीब नौ लाख लोगों से हुई थी ठगी

अनीशा कुमारी, नोएडा: 3700 करोड़ के Ablaze Info Fraud में यूपी पुलिस ने इसके दो आरोपियों पर 25-25 हजार रुपये का इनाम घोषित किया है। यूपी के Cyber Crime एसपी  त्रिवेणी सिंह ने बुधवार को दोनों आरोपियों पर इनाम घोषित कर दिया। यूपी साइबर क्राइम की जांच में एब्लेज इंफो फ्रॉड में सन्नी मेहता व मंदीप का नाम सामने आया है। दोनों आरोपियों की तलाश UP Police कर रही है और दोनों के खिलाफ कोर्ट से वारंट भी जारी किया गया है।

देशभर के नौ लाख से अधिक लोगों के साथ 3700 करोड़ रुपये की जालसाजी का मामला 2017 में आया था। जब डिजिटल मार्केटिंग व लाइक्स के नाम पर ठगी कर कंपनी भाग गई थी। दरअसल Ablaze Info Solution नाम से एक कंपनी अगस्त 2015 में खोली गई थी और नोएडा के सेक्टर-63 में इस कंपनी का दफ्तर था।

ALSO READ: OTP नहीं बताने पर साइबर जालसाज ने की तारीफ, इसके बाद भी Account कर दिया खाली। जानिए क्या हुआ

उस वक्त कंपनी ने दावा किया था कि एक साल में पैसा लगाने वालों को दोगुनी रकम और Likes के नाम पर अच्छा खासा पैसा मिलेगा।  Website  पर रजिस्ट्रेशन के लिए पांच हजार से लेकर एक लाख 15 हजार तक की एकमुश्त रकम लोगों ने Invest करवाई गई थी। शुरू में लोगों को मोटा मुनाफा भी हो गया और लोग इसमें दूसरे लोगों को जोड़ते चले गए। जब कंपनी में निवेश करने वाले लोगों की संख्या सात लाख से नौ लाख तक हो गई तो कंपनी मालिक अनुभव मित्तल व उसकी पत्नी आयुषी मित्तल समेत अन्य आरोपी भाग गए थे।

इस फर्जी योजना के तहत सबसे अधिक लोग लाइक्स के नाम पर जुड़े थे। इसके तहत एब्लेज इंफो कंपनी  57,500 रुपये में एक शख्स को सदस्य बनाती थी। इसके बाद उस सदस्य को चेन बनाते हुए दो लोगों को अपने साथ जोडऩा था और जो दो जोड़े गए थे। उनको भी दो-दो अपने साथ जोडऩे थे।इस तरह चेन बढ़ाया जाना था।

यूपी साइबर क्राइम के एसपी प्रो. त्रिवेणी सिंह ने बताया कि इस मामले की जांच में महावीर एन्कलेव, दिल्ली निवासी सन्नी मेहता और पालम विहार निवासी मंदीप की भूमिका सामने आई है। इन दोनों के खाते में फ्रॉड की रकम भेजी गई थी। एसपी त्रिवेणी सिंह ने बताया कि इन आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस लगातार प्रयास कर रही है। पहले इस मामले की जांच यूपी एसटीएफ कर रही थी। अब यह मामला यूपी साइबर क्राइम के पास चला गया है।

200 नए लोगों के नाम आए सामने

यूपी के Cyber Crime SP प्रोफेसर त्रिवेणी सिंह का कहना है कि Ablaze Info Fraud की जांच में 200 नए लोगों के नाम सामने आए हैं जिन्होंने इस फ्रॉड में सक्रिय भूमिका निभाई थी। इन सभी लोगों के खातों की जांच की जा रही है और इस मामले में कुछ अन्य गिरफ्तारियां जल्द की जाएगी।

ALSO READ: 70 साल के Doctor को 40 साल की युवती से हुआ इश्क, फिर Cyber Fraud युवती ने डॉक्टर से South Africa से 7 लाख US डॉलर  का Gold लाने के नाम पर क्या-क्या किया, जानिए इस खबर में

एसटीएफ से लेकर ईडी ने की जांच

3700 करोड़ के इस घोटाले की गूंज पूरे देश में उठी थी और देश के हर कोने से लगभग 9 लाख लोगों से लाइक के नाम पर ठगी की गई थी। सबसे पहले इस मामले की जांच नोएडा पुलिस ने की थी इसके बाद जब मामला बढ़ता गया तो इस मामले की जांच की जिम्मेदारी UP STF को दे दी गई। बाद में ईडी (Enforcement Directorate) ने भी इस मामले की जांच की। अब इस मामले की जांच यूपी  साइबर क्राइम पुलिस कर रही है।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments