Thursday, August 18, 2022
Homeक्राइमकहीं आपके स्मार्टफोन मे ये APP तो नहीं ; फौरन करें Uninstall,...

कहीं आपके स्मार्टफोन मे ये APP तो नहीं ; फौरन करें Uninstall, हो सकती है साइबर ठगी

देश में साइबर फ्रॉड (Cyber Fraud) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। साइबर अपराधी रोज ठगी के नए तरीके निकाल रहे हैं। ठगों के लिए किसी को शिकार बनाने के लिए सबसे कारगर हथियार स्मार्टफोन (SmartPhone) ही है। आज के समय में अधिकतर लोग स्मार्टफोन से ही अपने बैंकिंग से जुड़े अधिकतर काम करते हैं, ऐसे में उनके लिए पैसे उड़ाना आसान हो जाता है।

वह अलग-अलग तरीकों से आपके फोन में एंट्री पाते हैं और आपकी डिटेल चुराकर जालसाजी करते हैं। हाल ही में एक मैलिसियस बैंकिंग ट्रोजन ऐप का पता चला है जो लोगों के बैंक ऐप, डिजिटल वॉलेट (Digital Wallet) और क्रिप्टो वॉलेट (Crypto Wallet) को निशाना बना रहा था। आइए जानते हैं विस्तार से कि क्या है पूरा मामला।

और पढ़े  : अब WhatsApp पर नहीं भेजे जा सकेंगे सरकारी दस्तावेज, केंद्र सरकार ने जारी किए नए दिशानिर्देश

कौन सा है ऐप
इस खतरनाक ऐप का पता हाल ही में चला है। हैरानी की बात ये है कि यह ऐप गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) पर 10 हजार से ज्यादा बार डाउनलोड हो चुका है। इस ऐप का नाम है ‘क्यूआर कोड और बारकोड स्कैन’ ऐप। फिलहाल पकड़ में आने के बाद गूगल ने इस ऐप को प्ले स्टोर से बैन कर दिया है।

और पढ़े  : SIM Swapping से WhatsApp यूजर्स को निशाना बना रहे साइबर ठग, जानें- कैसे किया जा लोगों का बैंक अकाउंट खाली? कैसे अपना अकाउंट करें सिक्योर?

कैसे करता है काम
रिपोर्ट के मुताबिक, 2021 के शुरुआत में टीबोट (TeaBot) नाम के एक ऐप द्वारा एक ट्रोजन मैलवेयर जारी किया गया था। इस ट्रोजन को यूजर्स के डिवाइस में जाकर क्रेडेंशियल्स और एसएमएस चुराने के मकसद से तैयार किया गया था। यह फोन में घुसने के बाद नजर भी नहीं आता था। फोन में एंट्री करते ही यह आपके फोन की स्क्रीन का एक्सेस ले लेता था। इसके बाद एसएमएस का एक्सेस भी इसके पास होता था। इसके अलावा यह आपकी बैंकिंग से जुड़े लॉगिन आईडी और पासवर्ड को भी चुराता था। इसके बाद हैकर्स आपके बैंक अकाउंट से रुपये उड़ाते थे।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments