उत्तराखंड: साइबर अपराधियों की गुस्ताखी, SSP की फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर लोगों को ठगने की कोशिश

facebook

Cyber Crime News : साइबर अपराधियों के हौसले कितने बुलंद हैं, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वे पुलिस की फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर लोगों को ठगने की कोशिश कर रहे हैं। मामला देहरादून का है। साइबर अपराधियों ने फेसबुक आईडी पर एसएसपी डॉ. योगेंद्र सिंह रावत की प्रोफाइल फोटो लगा दी। पुलिस कप्तान से मामला जुड़ा होने के कारण साइबर क्राइम सेल ने संबंधित आईडी को ब्लॉक करा दिया है। एसएसपी ने साइबर क्राइम प्रभारी को जल्द से जल्द आरोपियों को गिरफ्तार करने का आदेश दिया है।

साइबर अपराधियों ने लोगों को चूना लगाने के लिए देहरादून के एसएसपी डॉ. योगेंद्र सिंह रावत की फोटो का इस्तेमाल करके सनसनी मचा दी। यही नहीं उन्होंने कई लोगों को मैसेंजर से मैसेज भेजकर बीस हजार रुपये की मांग की। वे दोस्त के मुसीबत में होने का हवाला देकर रुपये मांग रहे थे। उन्होंने एक व्यक्ति से बातचीत के दौरान आरबीएल बैंक का खाता नंबर दिया और खाते के मालिक का नाम अमित कुमार माहतो बताया। शाम तक यह मैसेज कई लोगों तक पहुंचा। इसके बाद यह खबर सोशल मीडिया में वायरल हो गई।

ये भी पढ़ें : अब बिहार के DGP प्रशिक्षण का नकली फेसबुक अकाउंट बना दोस्तों से मांगे गए पैसे, रहें अलर्ट

तत्काल कार्रवाई के लिए निर्देश

मामले की जानकारी मिलते ही पुलिस कप्तान डॉ. रावत ने साबइर सेल प्रभारी नरेश राठौड़ को मामले में तत्काल कार्रवाई के लिए निर्देश दिया। इसके बाद तुरंत कार्रवाई करते हुए साइबर सेल ने फेसबुक आईडी को ब्लाक कर दिया। एसएसपी डॉ. रावत ने बताया कि मामला उनके संज्ञान में आया है। साइबर सेल को जल्द ही साइबर अपराधियों के गिरोह का पता कर उनकी गिरफ्तारी के निर्देश दिए गए हैं।

पहले भी सामने आ चुके हैं मामले

बता दें कि पुलिस की फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर ठगी करने की कोशिश का यह पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी कई अधिकारियों, नेताओं और पुलिसकर्मियों की फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर ठगों ने लोगों ठगने की कोशिश की है। इस बीच देहरादून की एसटीएफ स्थानीय भाषा के मैसेज तैयार कर लोगों को साइबर अपराध को लेकर जागरूक कर रही है। कुमाऊं में हाल ही में गठित साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन के हेड कांस्टेबल सतेंद्र गंगोला ने यह जागरूकता मैसेज तैयार किया है। इसे सोशल मीडिया पर भी अपलोड किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here