Saturday, December 3, 2022
Homeक्राइमबिहार के Agriculture Minister के नाम पर साइबर फ्रॉड का प्रयास, मंत्री...

बिहार के Agriculture Minister के नाम पर साइबर फ्रॉड का प्रयास, मंत्री की DP लगा अधिकारियों को किया WhatsApp

Cyber Criminal अब आम लोगों के साथ-साथ खास लोगों के नाम पर भी साइबर फ्रॉड की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। हाल के दिनों में बिहार में कई IAS और IPS अधिकारियों के नाम पर Cyber Fraud की घटनाएं हुई थी। इस बार बिहार के Agriculture Minister के नाम पर साइबर फ्रॉड का प्रयास किया गया। हालांकि समय रहते ही कृषि मंत्री को इसकी भनक लग गई और उन्होंने एक सूचना जारी कर अपने विभाग के अधिकारियों और आम लोगों को Alert कर दिया।

बिहार के Agriculture Minister के नाम पर आखिर हुआ क्या

बिहार के Agriculture Minister कुमार सर्वजीत बोधगया के विधायक हैं और तेजस्वी यादव की पार्टी राष्ट्रीय राष्ट्रीय जनता दल के कोटे से नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल में कृषि मंत्री हैं। दरअसल Cyber Criminal ने बिहार के कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत की फोटो DP में लगा कर कृषि विभाग के अधीनस्थ अधिकारियों को Message भेजने लगे।

जबकि जिस नंबर से मैसेज भेजे जा रहे थे वह ना तो Agriculture Minister का नंबर था ना ही उनके विभाग के किसी अधिकारी का। कृषि विभाग के कई अधिकारियों को जब मंत्री  का Message मिलने लगा तो इसकी सूचना कृषि मंत्री के सचिव राजीव रंजन को मिली। उन्होंने तुरंत ही मंत्री को इसकी जानकारी दी और यह पता किया जाने लगा कि आखिर किस नंबर से यह Cyber Fraud हो रहा है।

ALSO READCyber Crime की रिपोर्टिंग के लिए गृह मंत्रालय ने जारी किया नया हेल्पलाइन नंबर, अब 155260 की जगह 1930 नंबर पर करें कॉल

हालांकि अभी यह जानकारी नहीं दी गई है कि इस नंबर से मंत्री के नाम पर किस तरह के मैसेज उनके अधिकारियों को भेजे जा रहे थे। जब Agriculture Minister को इसकी जानकारी हुई तो उन्होंने तुरंत ही अपने तरफ से इसकी शिकायत Economic Offence Wing के अपर पुलिस महानिदेशक (ADG) से की और नियमानुसार जांच कर कार्यवाही करने का अनुरोध किया। वही मंत्री ने अपने अधीनस्थ कर्मचारियों और अधिकारियों के साथ साथ आम लोगों से भी इस तरह की Cyber Fraud से अलर्ट रहने के लिए कहा। अब इस मामले की जांच Bihar Police कर रही है।

ALSO READ: ऑनलाइन लोन स्कीम के जरिये भारतीयों को शिकार बनाने वालों पर नेपाल में कार्रवाई, 117 लोग गिरफ्तार, चीनी नागरिक है सरगना

कुछ दिनों पहले बिहार के Chief Secretary के साथ भी हुआ था साइबर फ्रॉड

अभी हाल में ही कुछ दिनों पहले बिहार के Chief Secretary आमिर सुबहानी के साथ Cyber Fraud की घटना हुई थी। Cyber Criminal ने बिहार के मुख्य सचिव आमिर सुबहानी के Account में सेंधमारी कर 90 हजार रुपए उड़ा दिए थे। बिहार के Chief Secretary के साथ हुई इस Fraud की घटना के बाद राज्य सरकार की सभी एजेंसियां अलर्ट पर आ गई और कुछ दिनों में ही Cyber Criminal को दबोच लिया गया था। इससे पहले भी बिहार के कई जिलों के डीएम व एसपी के नाम पर भी  साइबर फ्रॉड की घटनाएं हो चुकी हैं।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments