Sunday, January 29, 2023
Homeक्राइमCyber Alert: अनजान नंबरों से WhatsApp Video Call उठाना पड़ सकता है...

Cyber Alert: अनजान नंबरों से WhatsApp Video Call उठाना पड़ सकता है भारी, हो जाएंगे साइबर क्राइम के शिकार

वर्तमान समय में Technology का इस्तेमाल सभी लोग कर रहे हैं और टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से लोगों को काफी मदद भी मिल रही है। साथ ही इसके कई नुकसान भी सामने आ रहा है। ऐसा ही नुकसान आपको हो सकता है अगर आप Unknown WhatsApp Video Call को उठा लेंगे तो आप साइबर क्राइम के जाल में फंस सकते हैं और आपके साथ उगाही की जा सकती है। तो आइए जानते हैं कि Unknown Number से व्हाट्सएप वीडियो कॉल उठाना कितना खतरनाक साबित हो सकता है।

ऐसे समझ ही पूरे मामले को

WhatsApp Video Call के रूप में एक नया फ्रॉड सामने आ रहा है जिसमें WhatsApp Call के जरिए लोगों से ठगी की जा रही है। अगर आपके पास भी कोई Unknown Number से वीडियो कॉल आती हो तो उसे बिल्कुल नहीं उठाएं नहीं तो आपको नुकसान भरना पड़ेगा।

ALSO READ : ऐसे करें साइबर क्राइम की Online FIR

दरअसल व्हाट्सएप वीडियो कॉल करके लोगों का Nude Video बनाया जा रहा है और उन न्यूड वीडियो दिखाकर लोगों को सताया जा रहा है। Cyber Expert के मुताबिक अगर किसी अनजान नंबर से Video Call आती है तो दूसरी तरफ से एक न्यूड लड़की आपसे बात करेगी और आपको वीडियो दिखाकर Trap में फंसा लेगी और बाद में वह आप का Nude Video बनाकर Viral करने की धमकी देते हुए उगाही करेगी।

राजस्थान के अलवर जिले का गोथरी गुरु गांव इस तरह  के Cyber Crime का केंद्र बन गया है। पहले तो यहां के लोग अनजान नंबरों से आपको Video Call करेंगे फिर उन्हें अश्लील वीडियो दिखाकर आपका वीडियो बना लेंगे और एडिट कर उसे अश्लील वीडियो में बदल देंगे।

ALSO READ: Cyber Crime की रिपोर्टिंग के लिए गृह मंत्रालय ने जारी किया नया हेल्पलाइन नंबर, अब 155260 की जगह 1930 नंबर पर करें कॉल

अश्लील Video Call के चलते पुणे के युवक ने की थी आत्महत्या

अलवर के गो थरी  गुरु गांव के कुछ शातिर युवक इस तरह के हरकत में शामिल है और लोगों से उगाही कर रहे हैं। इस गांव के युवकों ने पुणे के एक 19 वर्षीय युवक का अश्लील Video बना लिया था और उसी युवक के वीडियो को Viral करने की धमकी देकर उसे परेशान किया जा रहा था तभी युवक ने पुणे में Suicide कर ली थी। इस मामले में पुणे पुलिस ने कार्यवाही करते हुए Rajasthan से एक युवक को गिरफ्तार किया है जो इस अश्लील वीडियो के खेल से जुड़ा हुआ था। बताया जाता है कि राजस्थान के कुछ गांव में इस तरह से Blackmail करने का खेल लगातार चल रहा है और काफी संख्या में हुआ इससे जुड़कर लोगों को Cyber Fraud का शिकार बना रहे हैं।

ऐसे करें बचाव

– Unknown Number से आए वीडियो कॉल को बिल्कुल रिसीव ना करें।

– अजनबी लोगों से Chat करने से बचें और वीडियो कॉल पर अभद्र या अश्लील अनुरोध को कतई Accept न करें।

– Unverified Matrimonial Site पर अकाउंट बनाने से बचें और किसी भी व्यक्ति से बात करने से पहले उसकी पूरी पड़ताल कर लें।

– अगर आप Sextortion में फंस भी गए तो पुलिस से शिकायत करें और ब्लैकमेलर के झांसे में ना आए।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments