Saturday, December 3, 2022
Homeक्राइममोबाइल की बैटरी में क्यों होता है विस्फोट, आप भी कर रहे...

मोबाइल की बैटरी में क्यों होता है विस्फोट, आप भी कर रहे हैं ये गलतियां तो हो जाएं सावधान!

उत्तर प्रदेश के बरेली में चार्ज में लगे मोबाइल फोन की बैटरी फटने से आठ महीने की बच्ची की मौत हो गई। बच्ची को अस्पताल ले जाया गया, जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। इससे पहले भी मोबाइल फटने की घटना सामने आ चुकी हैं। इस साली कुछ महीने पहले इंडिगो की एक फ्लाइट में एक यात्री के स्मार्टफोन में आग लग गई, जिससे दहशत फैल गई। आइए जानते हैं कि आखिर क्यों स्मार्टफोन की बैटरी फटती है आग लगती है।

बैटरी का फूलना

बरेली की घटना में भी मोबाइल की बैटरी फूल गई थी। अगर बैटरी फूल जाती है, तो फोन का इस्तेमाल बंद कर दें। फूली हुई बैटरी वाला फोन इस्तेमाल करने के लिए खतरनाक हो सकता है। हमेशा अपने फोन के आकार पर ध्यान दें। उभरी हुई स्क्रीन हो या फोन का बैक सही न दिखे तो उसे नजरअंदाज न करें।

ALSO READ: देखिये कैसे यह लड़की कौन बनेगा करोड़पति के नाम पर कर रही है धोखाधड़ी, कॉल और व्हाट्सएप पर दिया जा रहा पैसे जीतने का लालच, रहें सावधान

डैमेज फोन का इस्तेमाल करें 

कभी भी ऐसे फोन का उपयोग न करें जो कहीं से डैमेज या टूटा हुआ हो। टूटा हुए डिस्प्ले या बॉडी फ्रेम डिवाइस या बैटरी में पानी रिस सकता है। इससे अंदर के पार्ट्स को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके कारण शॉर्ट-सर्किट और ओवरहीटिंग  हो सकता है, जो स्मार्टफोन में विस्फोट या आग लगने का कारण बन सकता है।

फेक या डुप्लीकेट चार्जर का उपयोग करें

आपको अपने चार्जर से बहुत सावधान रहने की जरूरत है। हमेशा उसी चार्जर का इस्तेमाल करें, जो आपके स्मार्टफोन के साथ आते हैं या केवल कंपनी का चार्जर ही इस्तेमाल करें। कभी भी पैसे बचाने के चक्कर में सस्ते या डुप्लीकेट चार्जर खरीदें। इसके अलावा हाई पावर रेटिंग वाले चार्जर का उपयोग करने से आपके फोन की बैटरी पर असर पड़ सकता है।

ALSO READCyber Crime की रिपोर्टिंग के लिए गृह मंत्रालय ने जारी किया नया हेल्पलाइन नंबर, अब 155260 की जगह 1930 नंबर पर करें कॉल

डैमेज केबल / कॉर्ड का उपयोग करें

अपने चार्जर केबल का ख्याल रखें। यदि आपके  चार्जर का तार खराब हो रहा है या ऐसा लगता है कि यह पिघल गया है, तो एक नया केबल ले लें। डैमेज केबल से न केवल चार्जिंग की समस्या हो सकती है, बल्कि आग का खतरा भी हो सकता है। कोशिश करें कि तारों को बहुत कसकर न लपेटें। साथ ही, केवल कॉर्ड को बाहर निकालने के बजाय चार्जर को प्लग से अनप्लग करना हमेशा याद रखें।

ALSO READHow to Report Cyber Crime in India : ऐसे करें साइबर क्राइम की Online FIR

फोन को बहुत ज्यादा चार्ज करना

फोन को हमेशा 100% तक चार्ज करना जरूरी नहीं है। 90% के बाद बैटरी चार्ज करना बंद कर देना एक अच्छी आदत है क्योंकि इससे बैटरी की लाइफ बढ़ जाती है। फोन को ओवरचार्ज करने से बैटरी एक्सपैंड हो सकती है और यह जोखिम भरा हो सकता है। ध्यान रखें इस पर कोई स्पष्ट अध्ययन नहीं हुआ है, लेकिन संभावना है कि रात भर चार्ज करने से आपके फोन की बैटरी प्रभावित हो सकती है। ओवरचार्जिंग आमतौर पर स्मार्टफोन की बैटरी को नुकसान नहीं पहुंचाता है, लेकिन रातभर चार्ज करना नुकसान पहुंचा सकता है।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments