Friday, August 19, 2022
Homeक्राइमFacebook Hacking: यदि आपने फेसबुक पे इस लिंक पर किया क्लिक, तो...

Facebook Hacking: यदि आपने फेसबुक पे इस लिंक पर किया क्लिक, तो आपके सगे-सम्बन्धी हो जायेंगे साइबर क्राइम के शिकार

हाल ही में वित्तीय धोखाधड़ी के कई मामले सामने आए जहां पर साइबर अपराधियों द्वारा एक लिंक शेयर किया जा रहा है, जिसके हेडिंग में “veedio mein aap hee hai ? (विडीयो में आप ही है ?)” लिखा होता है । जैसा स्क्रीनशाट में दिखाया गया है ।

अपराधियों द्वारा शेयर किये गये इस लिंक पर क्लिक करते ही, फेसबुक लॉगिन जैसा एक पेज खुलता, जिसमे सबसे ऊपर ” Facebook needs to verify your account information to allow access to this video.( इस वीडियो तक पहुंच की अनुमति देने के लिए फेसबुक को आपकी खाता जानकारी सत्यापित करने की आवश्यकता है।)” लिखा रहता है ।

चूकि पेज बिल्कुल फेसबुक के जैसा होने के कारण लोग विडीयो देखने के जल्दीबाजी में लॉगिन करने के लिए अपना लॉगिन डिटेल भर देते हैं । लॉगिन डिटेल भरने के बाद आपके यूजर आईडी0 पासवर्ड साइबर आपराधियों के पास चला जाता है और वे आपके अकाउण्ट के दुरुपयोग करते हैं ।

वे फेसबुक मैसेन्जर के माध्यम से आपके सभी रिश्तेदारों तथा मित्रों से संदेश भेजकर कोई दुर्घटना या अन्य बहाने बनाकर पैसे लेने की कोशिश करते है । इन फेसबुक खातों (Facebook Account)का उपयोग अन्य कई तरह के साइबर अपराधों में किया जा सकता है । कुछ रिश्तेदार तथा मित्र Paytm या UPI के माध्यम से ट्रांसफर भी कर देते हैं। इस तरह आप के मित्रों व रिश्तेदार साइबर क्राइम के शिकार हो सकते हैं ।

फेसबुक खाते (Facebook Account)  के हैक होने से बचाव का तरीका यहां दिया गया है:-

  • फेसबुक में टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन ऑन (Two step verification enabled) करें।
  • किसी के साथ ओटीपी0 शेयर  न करें ।
  • कभी भी अविश्वसनीय लिंक पर क्लिक न करें ।
मान सिंह, साइबर क्राइम मुख्यालय, लखनऊ

मान सिंह

साइबर क्राइम मुख्यालय, लखनऊ ।

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments