Monday, August 15, 2022
Homeक्राइम3% Commission लेकर Nigerian  साइबर फ्रॉड के लिए करता था Account  इस्तेमाल,...

3% Commission लेकर Nigerian  साइबर फ्रॉड के लिए करता था Account  इस्तेमाल, Vodafone का Sales Manager  हुआ गिरफ्तार

अनीशा कुमारी, नोएडा: Fake Profile बनाकर ठगी करने वाले Nigerian Cyber Criminal के Indian Financer को साइबर क्राइम थाना पुलिस ने गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपी दिल्ली के Vodafone कंपनी में Sales Manager के रूप में तैनात था और Nigerian Criminal के फ्रॉड की रकम को 3 Percent Commission पर कैश में देता था।

कुछ महीने पहले नाइजीरियाई गैंग के जालसाज ने एक महिला के साथ दोस्ती कर  60 लाख रुपए की ठगी की थी। इस मामले में साइबर क्राइम पुलिस जांच में जुटी हुई है।

नोएडा के सेक्टर 36 स्थित Cyber Crime Police Station की प्रभारी निरीक्षक रीता यादव ने बताया कि मई महीने में एक महिला की शिकायत पर मुकदमा दर्ज किया गया था जिसने बताया गया था कि महिला ने Matrimonial Site jeewansathi.com पर अपना रजिस्ट्रेशन कराया था। इस साइट पर संजय सिंह नाम का एक आरोपी ने महिला से दोस्ती कर भावनात्मक रूप से झांसे में ले लिया था और महिला को मदद करने और Gift आदि के नाम पर अलग-अलग खातों में 60 लाख रुपए की ठगी कर ली थी। इस मामले की जांच में पता चला था कि आरोपियों ने 20 से अधिक बैंक खातों में यह पैसे जमा कराए थे।

ALSO READ: OTP नहीं बताने पर साइबर जालसाज ने की तारीफ, इसके बाद भी Account कर दिया खाली। जानिए क्या हुआ

साइबर क्राइम पुलिस ने पहले ही मुख्य आरोपी Nigerian Criminal को गिरफ्तार कर लिया था और इसके बाद जब बैंक खातों की जांच की गई तो कई लोगों के नाम सामने आए थे। इंस्पेक्टर रीता यादव ने बताया कि पुलिस की टीम ने नाइजीरियाई गैंग की सहायता करने और फाइनेंस करने वाले आरोपी तनवीर हुसैन को गिरफ्तार कर लिया है।

तनवीर हुसैन दिल्ली के तुगलकाबाद में Vodafone कंपनी में Sales Manager का काम करता था और Supertech echo Villege ग्रेटर नोएडा में रहता था। SHO  ने बताया कि अभी अन्य खातों की जांच चल रही है और कई ऐसे लोग इस नाइजीरियाई गिरोह की मदद कर रहे थे जिनके बारे में कई जानकारी मिली है। ऐसे लोगों को साइबर क्राइम की टीम जल्द ही गिरफ्तार करेगी।

ALSO READ: 4 महीने पहले बहन की हुई शादी, Cyber Criminal ने जीजा बता कर HR युवती को भेज दिया link, जानिए फिर क्या हुआ

4 महीने में  4 Crore का Transactions

पुलिस पूछताछ में पता चला है कि गिरफ्तार आरोपी तनवीर हुसैन मूल रूप से मधुबनी बिहार का रहने वाला है और ग्रेटर नोएडा के इको विलेज सोसाइटी में रहता है। गिरफ्तार आरोपी ने Computer Science में Diploma की है और पिछले कई सालों से वोडाफोन कंपनी में काम कर रहा था। आरोपी तनवीर हुसैन के खातों की जांच की गई तो पता चला कि इसके कई नाइजीरियाई गैंग के साथ संपर्क था  और पिछले 4 महीने में करीब 4 करोड रुपए का लेनदेन इसके खाते में पाया गया है। पुलिस इसके अन्य खातों की भी जांच कर रही है।

यह भी पढ़े : घर पर पार्सल भेज चूना लगा रहे ठग, QR Code स्कैन करते ही खाली हो जाता है अकाउंट, जानिए Cyber Criminals का नया तरीका

महिला से हुई थी 60 लाख रुपये Fraud

मई 2022 में एक महिला के साथ नाइजीरियाई गैंग के जालसाजों ने 60 लाख रुपये की ठगी की थी। महिला के साथ नाईजीरियाई की मुलाकात Jeevansathi. Com पर हुई थी। आरोपी ने खुद को एक कंपनी का अधिकारी बताकर झांसे में लिया था। उसने खुद को लंदन में होने की जानकारी देते हुए भावनात्मक तरीके से दोस्ती गांठ कर शादी करने की बात कही। तभी विदेश से भारी मात्रा में गिफ्ट, जूलरी के नाम पर Airport  पर Custom Duty आदि के नाम पर ठगी की थी।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments