Monday, August 8, 2022
Homeक्राइमSBI ने इन दो नंबरों को लेकर चेताया, कहीं आप को भी...

SBI ने इन दो नंबरों को लेकर चेताया, कहीं आप को भी तो नहीं आया फोन, हो सकते हैं ठगी का शिकार

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने लोगों को दो मोबाइल नंबरों के खिलाफ चेताया है। उसने कहा है कि दोनों स्कैमर्स (Scammers) से संबंधित हैं। कॉल करने वाले जालसाज लोगों को केवाईसी (Know Your Customer) के नाम पर “फिशिंग लिंक (phishing link) पर क्लिक करने” को कहकर व्यक्तिगत जानकारी (personal information) चुराने की कोशिश कर रहे हैं।

बैंक ने सीआईडी असम (CID Assam) के एक ट्वीट का जवाब देते हुए ट्विटर पर इसे लेकर जानकारी शेयर की। ऐसा प्रतीत होता है कि असम में एसबीआई के ग्राहकों मुख्य रूप से नंबरों से कॉल आ रहे हैं। हालांकि, अन्य राज्यों के लोगों को भी इसे लेकर जागरूक होना चाहिए। नहीं तो वे ठगी सिकार हो सकते हैं।

एक ट्वीट में, सीआईडी असम ने कहा कि एसबीआई ग्राहकों को दो नंबरों – +91-8294710946 और +91-7362951973 से कॉल आ रहे हैं, और कॉल करने वाले उन्हें केवाईसी अपडेट के लिए फिशिंग लिंक पर क्लिक करने के लिए कह रहे हैं। ट्वीट में कहा गया है, “सभी एसबीआई ग्राहकों से अनुरोध है कि वे ऐसे किसी भी फिशिंग/संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें।”

बैंक ने रीट्विट करके कहा, “सभी एसबीआई ग्राहकों से अनुरोध है कि वे ऐसे किसी भी फिशिंग/संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें। इन नंबरों के साथ न जुड़ें और केवाईसी अपडेट के लिए फिशिंग लिंक पर क्लिक न करें क्योंकि इनका एसबीआई से कोई संबद्ध नहीं हैं।”

यदि आप सोच रहे हैं कि फिशिंग कैसे काम करता है, तो आपको बता दें कि जालसाज लोगों को ऐसे लिंक पर क्लिक कराने की कोशिश करते हैं, जिससे उनकी व्यक्तिगत जानकारी मिल जाए। ऐसा करने के लिए साइबर क्रिमिनल्स अक्सर किसी संस्थान के नाम से ईमेल भेजते, जो लगता असली है पर होता नहीं। इस मौजूदा एसबीआई स्कैम में, स्कैमर्स बैंक अधिकारी बनकर लोगों को केवाईसी के नाम पर लोगों की जानकारी ले रहे होंगे।

इस बीच, चुनिंदा व्हाट्सएप यूजर्स को फिर से अज्ञात नंबरों से संदेश प्राप्त हो रहे हैं। इसमें दावा किया जा रहा है कि उन्होंने कौन बनेगा करोड़पति लकी ड्रॉ के रूप में 25 लाख रुपये तक का नकद इनाम जीता है। कई मामलों में फोन आईएसडी कोड +92 से आ रहे हैं। यानी पाकिस्तान से। दिल्ली पुलिस की साइबर क्राइम यूनिट ने इस मामले को संज्ञान में लिया है और विभाग ने यूजर्स से सावधान रहने को कहा है। यदि आपको ऐसे नंबरों से संदेश प्राप्त हुआ है, तो सुनिश्चित करें कि आपने नंबर को ब्लॉक कर दिया है।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments