Monday, August 15, 2022
Homeक्राइमWhatsApp Hacking: जानिए कैसे साइबर क्रिमिनल्स काल फारवर्डिंग के ये स्पेशल कोड...

WhatsApp Hacking: जानिए कैसे साइबर क्रिमिनल्स काल फारवर्डिंग के ये स्पेशल कोड डायल करवा के आप के दोस्तों और परिवार वालो के साथ धोखाधड़ी कर रहे है

हाल ही में वित्तीय धोखाधड़ी के कई मामले सामने आए जहां पर साइबर अपराधियों द्वारा उपयोगकर्ता को नेटवर्क ठीक करने के नाम पर एक विशिष्ट कोडडायल करने के लिए कहकर उनकेव्हाट्सएप अकाउंट को हैक (Hack WhatsApp Account) कर लिया गया ।

इस तरह के मामले में, साइबर अपराधी शुरू में एक व्यक्ति को फोन करता है और बैंक या दूरसंचार कंपनी से होने का दावा करता है और उनसे कहते है कि आपके नेटवर्क में किसी तरह की कोई परेशानी तो नहीं आ रही है । (सामान्यतः नेटवर्क/इन्टरनेट की समस्या प्रत्येक यूजर को कभी-कभी आती ही है ।) साइबर अपराधियों द्वारा उपयोगकर्ता को विश्वास दिया जाता है कि उन्हें किसी तरह की ओटीपी या पिन बताने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आपसे अनुरोध है कि बताये जा रहे निम्न कोड को डायल करें *401*<10-दस अंको का मोबाइल नम्बर>, जो साइबर अपराधियों द्वारा दिया जाता है ।

वीडियो देखे : WhatsApp हैक होने से अपने आप को कैसे बचाये : Prof Triveni Singh, SP, Cyber Crime, UP

आपके द्वारा *401*<10-दस अंको का मोबाइल नम्बर>डायल करने के बाद उस नंबर पर कॉलफ़ॉरवर्डिंग(Call Forwarding)चालू हो जाएगी, जिसकी समस्त वॉइस काल(Voice call)साइबरअपराधियो के पास फारवर्ड हो जायेंगी ।व्हॉट्सअपओटीपी दो माध्यम मैसेज व वॉइस काल से प्रदान करता है ।एक बार यह प्रकिया पूरी हो जाने के बाद, वे आपके व्हाट्सएप पर पंजीकरण करेंगे चूंकि उन्होने आपका फोन नम्बरकॉलफारवर्डिंग पर लिया हुआ है । व्हॉट्सअप के वॉइसकॉल सुविधाद्वारा ओटीपी प्राप्त करेंगे और आपकाव्हाट्सएपअपने नियन्त्रण में ले लेंगे तथा टूस्टेपवैरीफिकेशनसक्षम (Two step verification enabled) कर देंगे।

वे व्हाट्सएप के माध्यम से आपके सभी रिश्तेदारों तथा मित्रों से संदेश भेजकर कोई दुर्घटना या अन्य बहाने बनाकर पैसे लेने की कोशिश करते है । इन व्हॉट्सअप खातों (WhatsApp Account)का उपयोग अन्य कई तरह के साइबर अपराधों में किया जा सकता है ।कुछ रिश्तेदार तथा मित्रPaytmया UPI के माध्यम से ट्रांसफर भी कर देते हैं।

व्हाट्सएप हैक से बचाव करने का तरीका यहां दिया गया है:-

  • व्हाट्सएप में टू-फैक्टरऑथेंटिकेशनऑन (Two step verification enabled) करें।
  • उपरोक्त में चर्चा किये गये स्पेशलकोड(Special code)को डायल न करें ।
  • विभिन्न कम्पनियों के स्पेशल कोड़ दिये जा रहे है जिससे कॉलफॉरवर्ड होता है । ऐसे कोड़ डायल न करें ।

जियो-*401*<10 अंको का मोबाइल नम्बर>

एयरटेल-**61*<10 अंको का मोबाइल नम्बर>

बीएसएनएल-**61*<10 अंको का मोबाइल नम्बर>

वोडाफोनआइडिया-**21*<10 अंको का मोबाइल नम्बर>

  • कभी भी अविश्वसनीय लिंक पर क्लिक न करें या अनजान वीडियोकॉलरिसीव न करें।
  • कभी संदिग्ध क्यूआर कोड़ को स्कैन न करें ।

मान सिंह, साइबर क्राइम मुख्यालय, लखनऊ

मान सिंह, साइबर क्राइम मुख्यालय, लखनऊ

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments