Tuesday, October 4, 2022
Homeक्राइमWhatsApp की हैकिंग के बाद Signal पर हुआ साइबर अटैक, हैकर्स के...

WhatsApp की हैकिंग के बाद Signal पर हुआ साइबर अटैक, हैकर्स के पास पहुंची यूजर्स की ये अहम जानकारी

कुछ समय पहले ही व्हाट्सएप की हैकिंग (Whatsapp Hacking) पर खुद को बहुत ही सुरक्षित बताने वाली Signal की साइबर अटैक हमले में पोल खुल गई है। साइबर क्रिमिनल्स ने सिग्नल पर अटैक कर करीब 1900 यूजर्स के नंबर चोरी कर लिये हैं। जिसके बाद से सनसनी फैली हुई है। हैकर्स ने Signal की वेरिफिकेशन सर्विस प्रोवाइडर  Twilio Inc पर साइबर हमला किया। जिसके बाद कई अहम जानकारियां चोरी कर ली गई।

हैकर्स के पास पहुंची ये अहम जानकारियां

रिपोर्ट की मानें तो हैकर्स ने साइबर अटैक कर यूजर्स के मोबाइल नंबर और कंपनी के कुछ खास कोड चोरी किये हैं। ये कोड कंपनी द्वारा वेरिफिकेशन (Verification) के लिए इस्तेमाल किये जाते थे।

हालांकि Signal ने अपने ब्लॉक पर दावा किया है कि हिस्ट्री, कॉन्टेक्ट से लेकर प्रोफाइल की जानकारियां हैकर्स की पहुंच से दूर है। साइबर अटैक में हैकर्स के हाथ करीब 1900 यूजर्स का डाटा लगा है।

ALSO READ: Cyber Crime की रिपोर्टिंग के लिए गृह मंत्रालय ने जारी किया नया हेल्पलाइन नंबर, अब 155260 की जगह 1930 नंबर पर करें कॉल

वहीं सिग्नल ने कहा कि हैकर किसी भी दूसरे डिवाइस से चोरी किये गये कोड के जरिये किसी अकाउंट को लॉगिन कर सकता है। हालांकि हैकिंग का पता लगने के बाद से सिग्नल के लिए वेरिफिकेशन का काम करने वाली ट्विलियो ने मदद करना शुरू कर दिया है। ट्विलियो के पार्टनर में एक या दो नहीं बल्कि फॉर्ड मोटर्स, मेरकाडो लिब्रा, एचएसबीसी जैसी करीब ढ़ाई लाख बिजनेस कंपनियां शामिल हैं।

चीन में भी हैकर्स ने किया साइबर अटैक

वहीं सिग्नल के साथ ही चीन में भी साइबर क्रमिनल्स ने बड़े साइबर अटैक को अंजाम दिया है। जिसमें करीब 48 मिलियन कोरोना मरीजों का डाटा लीक कर दिया गया। इस हैकिंग में हैकर का यूजर नेम XJP था। हैकर ने चोरी किया गया यह डाटा करीब 4000 डॉलर यानि 3 लाख 20 हजार रुपये में हैकर फोरम को बेच दिया।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments