Sunday, January 29, 2023
Homeक्राइमMobile Banking Fraud से बचना है तो जरूर फॉलो करें ये टिप्स,...

Mobile Banking Fraud से बचना है तो जरूर फॉलो करें ये टिप्स, कड़ी मशक्कत के बाद भी ठग नहीं लगा पाएंगे चूना

बदले जमाने के साथ ही हमारे पेमेंट से लेकर बैंक के अधिकतर काम मोबाइल (Mobile) पर ऑनलाइन हो जाते हैं। इसमें चाहे पैसे किसी को ट्रांसफर करने हो या फिर अकाउंट में जमा कराने हो। वही मोबाइल बैंकिंग हमारे लिए जितना सहायक है। उतना ही खतरों से भरा भी है।

इसकी वजह साइबर क्रमिनल्स (Cyber Criminals) द्वारा आए दिन लोगों को मोबाइल पेमेंट ऐप्स (Mobile Payment Apps) से लेकर इंटरनेट बैंकिंग (Internet Banking) के जरिये अपना शिकार बनाना है। ऐसे में इन ठगों से बचने के लिए मोबाइल बैंकिंग के दौरान सुरक्षा का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है। मोबाइल बैंकिंग को सुरक्षित (Mobile Banking Security Tips) करने और ठगों से बचने के लिए हम कुछ टिप्स दे रहे हैं। जिन्हें फॉलो कर मोबाइल बैंकिंग ठगी से बच सकते हैं। 

ALSO READ: How to Report Cyber Crime in India : ऐसे करें साइबर क्राइम की Online FIR

मोबाइल पर जरूर करें पासवर्ड सेटअप

आप भी मोबाइल बैंकिंग (Mobile Banking) का इस्तेमाल करते हैं तो सबसे पहले मैन्यू को एक्सेस करने के लिए मजबूत पासवर्ड सेटअप कर लें। मोबाइल नंबर और ई मेल को समय समय पर अपडेट करते रहें। इस से समय समय पर आप को बैंकिंग अलर्ट (Banking Alert Message) मिलते रहेंगे। साथ ही व्हॉट्सऐप या मोबाइल मैसेज पर आए किसी यूआरएल को बिना अच्छे देखें सोचे समझे क्लिक न करें।

समय समय पर क्लियर करते रहें ब्राउजिंग हिस्ट्री

मोबाइल पर इंटरनेट बैंकिंग से लेकर तमाम चीजें सर्च और लॉगइन (Login) करते हैं। इन्हें हम इस्तेमाल के बाद बंद तो कर देते हैं, लेकिन इनकी हिस्ट्री हमारे ब्राउजर पर सेव रहती है। इसे समय समय पर क्लियर करते रहें। अगर अपना मोबाइल फोन रिपेयरिंग से लेकर किसी दूसरे के हाथों में दे रहे हैं तो उसकी ब्राउजिंग हिस्ट्री (Browser History) को क्लियर कर दें।  इसके अलावा मेमोरी में स्टोर टेम्पररी फाइल को भी क्लियर रखें। इन्हें भी आपका डेटा हो सकता है।

ALSO READ: Cyber Crime की रिपोर्टिंग के लिए गृह मंत्रालय ने जारी किया नया हेल्पलाइन नंबर, अब 155260 की जगह 1930 नंबर पर करें कॉल

बैंक से जुड़े मोबाइल ऐप्स को कर दें ब्लॉक

अगर आप अपने मोबाइल को किसी के साथ साझा कर रहे हैं या फिर रिपेयर के लिए दे रहे हैं तो सभी बैंक से जुड़ी ऐप्लिकेशन ब्लॉक कर दें। इससे आप के मोबाइल बैंकिंग से कोई छेड़छाड़ नहीं कर पाएंगा। मोबाइल वापस मिलने पर आप इन्हें दोबारा से अनब्लॉक करा सकते हैं। इससे आप के साथ बैंकिंग फ्रॉड का खतरा काफी हद तक टल जाता है।

इन चीजों को भूलकर भी फोन में करें सेव

कुछ लोगों को भूलने की बीमारी होती है। या फिर यू कहें कि उनके पास कई अकाउंट और दूसरी चीजें रहती है। इसके चलते वह अपने मोबाइल में ही नेटबैंकिंग पासवर्ड, डेबिट और क्रेडिट कार्ड पासवर्ड से लेकर सीवीवी सेव कर देते हैं। ऐसा भूलकर भी न करें। अगर आप को पासवर्ड समेत बैंकिंग से जुड़े अन्य डिटेल्स याद रखने में समस्या होती है तो आप इन्हें एक अलग डायरी में लिख लें। इस से आप बैंकिंग फ्रॉड से बचे रहेंगे।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments