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क्राइम

सावधान! AI से रिश्तेदार की आवाज बनाकर 45 हजार ठगे, कहीं आप न हो जाएं ठगी का शिकार, इन बातों का रखें ध्यान

आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस के जरिए फेस और आवाज़ बदल के धोखाधड़ी की जा रही है। उत्तर प्रदेश के लखनऊ से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) के जरिए रिश्तेदार की आवाज निकालकर ठगी करने का मामला सामने आया है।

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Uttarakhand Police Issues Warning: Artificial Intelligence Voice Cloning Emerges as New Cyber Crime Threat

LUCKNOW: देश में टेक्नोलॉजी में विकास के साथ ही इसके दुष्परिणाम भी सामने आ रहे हैं। अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से भी ऑनलाइन ठगी की घटनाएं सामने आने लगी है। आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस के जरिए फेस और आवाज़ बदल के धोखाधड़ी की जा रही है। उत्तर प्रदेश के लखनऊ से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) के जरिए रिश्तेदार की आवाज निकालकर ठगी करने का मामला सामने आया है। आरोपी ठग ने AI के जरिये युवक से उनके मामा की आवाज में बातचीत की और करीब 45000 रुपये खाते से उड़ा लिए।

दरअसल, यह लखनऊ के गोमतीनगर थाना क्षेत्र के विनीत खंड निवासी पीड़ित व्यक्ति कार्तिकेय मिश्र ने एफआईआर (FIR) दर्ज की है। उनका कहना है कि 15 दिसंबर को सुबह उनके पास रिश्तेदार मामा की आवाज में फोन आया, जिस पर उससे यूपीआई (UPI) के जरीए पैसे भेजने की सहायता मांगी गई। आरोपी ने कहा कि वह मेरे खाते में 90 हजार रुपये भेज रहे हैं और यह रुपये उसे किसी जानने वाले को भेजना है। उनके यूपीआई (UPI) से पूरे पैसे नहीं जा रहे हैं। इसके बाद आरोपी ने अपने नंबर से बैंक के मैसेज की कॉपी बनाकर मेरे नंबर पर मैसेज किया और उसमें 10,000, 10000, 30,000 और 40,000 रुपये मेरे बैंक खाते में प्राप्त होने के मैसेज भेजा।

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अकाउंट से उड़े 44,500 रुपये

कार्तिकेय मिश्र ने शिकायत में बताया कि उसने कुल 12 बार में करीब 3 हजार रुपये ठग के अकाउंट में ट्रांस्फर किए। इस दौरान 40 हजार रुपये का ट्रांजेक्शन फेल होने के कारण वापस बैंक में आ गए। इस तरह से कुल 93 हजार में से 48,500 रुपये वापस आ गये और 44,500 रुपये खाते से कट गए। जिसके बाद पीड़ित कार्तिकेय ने गोमतीनगर थाने में शिकायत दर्ज कराई है। वहीं, एफआईआर दर्ज कर पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।

ठगी से कैसे बचें

– रिश्तेदार या दोस्त की आवाज बदलकर पैसे भेजने के लिए फोन आए तो सबसे पहले एक बार खुद फोन करके स्पष्ट करें। फर्जी कॉल पर विश्वास ना करें।
– अकाउंट का पासवर्ड बदलते रहें।
– साइबर फ्रॉड का शिकार होने पर हेल्पलाइन 1930 पर शिकायत करें।

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