Monday, August 15, 2022
Homeक्राइमट्रेन, फ्लाइट या हेलीकॉप्‍टर की ऑनलाइन टिकट बुकिंग करा रहे हैं तो...

ट्रेन, फ्लाइट या हेलीकॉप्‍टर की ऑनलाइन टिकट बुकिंग करा रहे हैं तो रहें सावधान, हो सकती है ठगी

अगर आप गर्मियों की छुट्टियों में घूमने का प्लान बना रहे हैं और ऑनलाइन ट्रेन, फ्लाइट या फिर हेलीकॉप्‍टर की बुकिंग कराने की सोच रहें हैं तो सावधान हो जाएं। आप साइबर ठगी के शिकार हो सकते हैं। साइबर क्रिमिनल्‍स ऑनलाइन बुकिंग के नाम पर लोगों से ठगी कर रहे हैं। गाजियाबाद में ऐसा ही मामला सामने आया है। इसमें हेलीकॉप्‍टर बुकिंग के नाम पर 34000 से अधिक रुपये ठग लिए गए हैं। इस संबंध में साइबर सेल से शिकायत की गई है।

साइबर सेल को दी गई शिकायत के अनुसार क्रासिंग रिपब्लिक की एक सोसायटी में रहने वाले प्रवीण सिंह ने परिवार के साथ अप्रैल में वैष्णो देवी जाने के लिए टिकट बुक कर रहे थे। इसी दौरान उन्होंने हेलीकॉप्टर बुकिंग के लिए इंटरनेट पर सर्च किया और सबसे ऊपर आई हिमालयन नामक वेबसाइट खोल ली।

और पढ़े: PAN Card Fraud: कहीं आपके PAN Card पर किसी और ने तो नहीं लिया कर्ज, ऐसे करें चेक

इसमें उन्होंने परिवार के 12 लोगों के लिए टिकट बुकिंग की और ऑनलाइन 34,600 रुपये भुगतान कर दिया। खाते से रुपये कटने के बाद भी उन्हें टिकट नहीं मिला। उन्होंने फिर से वेबसाइट खोलने का प्रयास किया, लेकिन वेबसाइट खुली ही नहीं।

साइबर सेल प्रभारी सुमित कुमार ने बताया कि मामले में जांच की जा रही है। उन्‍होंने बताया कि इस प्रकार के कई मामले सामने आ चुके हैं। साइबर क्रिमिनल्‍स नामी कंपनियों से मिलती जुलती फर्जी नाम साइट बनाकर लोगों को ठग रहे हैं। टीम इस गैंग की पहचान करने में जुटी है. जल्‍द ही अपराधियों को गिरफ्तार किया जाएगा।

और पढ़े : एक्ट्रेस Sunny Leone हुईं साइबर ठगी का शिकार, PAN Card पर लिया गया 2000 रुपये का लोन

इस संबंध में साइबर एक्‍सपर्ट बताते हैं कि टिकट बुकिंग के लिए अधिकृत वेबसाइट पर ही जाकर बुकिंग करें। इंटरनेट पर सर्च करते समय सबसे ऊपर आने वाले वेबसाइट को आधिकारिक वेबसाइट न मानें।

बिना जांचे किसी भी साइट को न खोलें। विज्ञापन लिखे वाली साइट को खोलने से बचें। संभव हो तो किसी जानकार से बात कर लें, जिसने टिकट ऑनलाइन बुक कराया हो, उसी वेबसाइट से टिकट बुक कराएं।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments