Sunday, January 29, 2023
Homeक्राइमChina में बैठ अपने गिरोह के साथ Telegram Group बनाकर भारत में...

China में बैठ अपने गिरोह के साथ Telegram Group बनाकर भारत में निवेश, गेमिंग और लोन के नाम पर ठगी कर रहे चीनी, क्राइम ब्रांच की जांच में हुए चौंकाने वाले खुलासे

देश में लोन देने से लेकर गेमिंग और निवेश के नाम पर आए दिन हो रही साइबर ठगी में क्राइम ब्रांच ने चौंकाने वाला खुलासा किया है। क्राइम ब्रांच के अनुसार, चीनी ठग अपने देश में बैठे हुए अपने भारतीय गिरोह के साथ मिलकर लोगों को टेलीग्राम के जरिए अपना शिकार बना रहे हैं।

इतना ही नहीं आरोपी टेलीग्राम ग्रुप पर ही आपस में बातचीत करते हैं। इसके लिए ठग फर्जी और अलग-अलग देशों के आईपी एड्रेस का इस्तेमाल करते हैं। जिस को ट्रैक करना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती है।

जानकारी के अनुसार सिविल लाइन निवासी फैज रहमान ने बताया कि ऑनलाइन वेबसाइट के जरिये उसने 11 रुपए का निवेश किया था, लेकिन कुछ ही दिन बाद वेबसाइट क्रैश हो गई। जिसके बाद उसे अपने साथ ठगी होने का अहसास हुआ। इस पर पीड़ित ने मामले की शिकायत पुलिस को दी।

ALSO READ: करेंसी ट्रेडिंग के नाम पर Demate Account खोल ऐसे ठगी करता था ये गैंग, 100 से भी ज्यादा लोगों को लगाया करोड़ों का चूना

क्राइम ब्रांच ने मामले की जांच शनिवार को इस गिरोह के तीन सदस्यों को गिरफ्तार  किया पुलिस पूछताछ में आरोपी ने बताया कि वे लोग चीनी गिरोह के सदस्य है। यह ग्रुप लोन देने से लेकर निवेश और गेमिंग के नाम पर  भारतीय नागरिकों के साथ ठगी करता है। गिरोह के सदस्य चीन में बैठकर ठगी के धंधे को अंजाम देते हैं आरोपी बातचीत के लिए टेलीग्राम ग्रुप का इस्तेमाल करते थे।

ALSO READCyber Crime की रिपोर्टिंग के लिए गृह मंत्रालय ने जारी किया नया हेल्पलाइन नंबर, अब 155260 की जगह 1930 नंबर पर करें कॉल

क्राइम ब्रांच को 4 चीनी ठगों की मिली जानकारी और भी हैं शामिल

क्राइम ब्रांच के अनुसार अभी तक उन्हें बी बोज समेत 4 अन्य चीनी ठगों के नाम और एड्रेस मिले हैं। ये आरोपी चीन में बैठे हुए भारत में ठगी गिरोह चला रहे हैं। इतना ही आरोपियों का यह रैकेट पूरे देश में सक्रिय हैं। क्राइम ब्रांच की माने तो चीनी मास्टरमाइंड की भूमिका निभाते हुए, अपने देश में बैठकर भारतीयों को निशाना बनाते हुए यहां अपना ठगी का रैकेट बढ़ा रहे हैं।

ALSO READ: जामताड़ा गैंग (Jamtara Gang) पर लगाम लगाने की तैयारी, Home Ministry ने बनाई योजना, जानिए क्या है स्ट्रेटजी

क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज के जरिए भेज दिया जाता है ठगी का पैसा

क्राइम ब्रांच ने गिरफ्त में आए सभी आरोपियों के बैंक खातों को फ्रीज करा दिया है, लेकिन उनके खातों में बहुत ही कम अमाउंट मिला है। इसकी वजह भारत में बैठे आरोपी ठगों द्वारा ठगी कर आने वाले पैसों को क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज के जरिए उसी तेजी से चाइना भेज देना है।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments