Monday, August 8, 2022
Homeक्राइमCyber Criminal ने देवघर Collector (DC) के नाम से बनाया Email ID,...

Cyber Criminal ने देवघर Collector (DC) के नाम से बनाया Email ID, DSO को खरीदारी के लिए कर दिया मेल। फिर जानिए क्या हुआ

देवघर के Collector के नाम पर Cyber Criminal ने फर्जी Email ID बनाकर DSO (District Supply Officer) को खरीदारी के लिए एक मेल भेज दिया और इस मेल में बताया गया कि कलेक्टर कथित रूप से बैठक में व्यस्त हैं और आप मेरे लिए Amazon उपहार खरीद लें।

जब इस मामले में कलेक्टर कि डीएसओ से बात हुई तब इस पूरे फर्जीवाड़ा का पता चला और कलेक्टर सतर्क हो गए हैं और तुरंत ही इस तरह के फ्रॉड से अधिकारियों और कर्मचारियों को Alert रहने की अपील की।

ALSO READ: साइबर ठगी में माहिर जामताड़ा के ठगों को लूट रहा ये गैंग, दरवाजा खोलते ही बन जाते हैं इनका शिकार, जानें कैसे

Cyber Criminal की पूरी कहानी को समझिए

दरअसल Cyber Criminal ने देवघर के Collector के नाम से Emai ID बनाकर देवघर के DSO को मेल भेजा और  Amazon उपहार खरीदने के लिए कहा। इस ईमेल में कहा गया कि मैं चाहता हूं कि आप मेरी ओर से कुछ अमेजॉन  उपहार खरीदे, इसे मुझे कहीं भेजने की आवश्यकता है लेकिन मैं बैठक में Busy हूं इस कारण आप मेरे लिए ऐसा कर दे बाद में आपको पैसे Pay कर दूंगा।

इस मामले में डीएसओ ने जवाब दिया Yes Sir। जब इस उपहार के बारे में कलेक्टर की डीएसओ से बात हुई तब पता चला कि कलेक्टर की तरफ से ऐसा कोई ईमेल भेजा ही नहीं गया था। इसके बाद Collector ने सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को इस तरह के किसी मेल मैसेज से Alert रहने की अपील की और उन्होंने कहा कि इस तरह के Email और मैसेज आने पर Cyber Cell से शिकायत करें। 

ALSO READ: ठगी के पैसे खपाने के लिए जामताड़ा के ठगों का नया रास्ता, करा रखे हैं 30 साल तक के डीटीएच रिचार्ज

दरअसल Cyber Criminal फर्जी ईमेल Facebook, Twitter  अकाउंट का क्लोन बनाकर Hack कर रिश्तेदारों और जान पहचान वालों को मैसेंजर, ईमेल के जरिए मैसेज भेज कर अपने खाते में Online रुपए मांगते हैं। ऐसे में अगर आपके पास भी कोई दोस्त या रिश्तेदार बनकर फोन करने की बजाय Social Media के माध्यम से पैसे की मांग करता है तो सावधान हो जाइए।  पैसे मांगने वाला आपका रिश्तेदार नहीं बल्कि Cyber Criminal हो सकता है।

Collector ने लोगों से सतर्कता बरतने की अपील की

इस मामले के बाद देवघर के Collector ने Cyber Crime के प्रति जिला वासियों को और जागरूक व Alert रहने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि आज के समय में अधिकांश लोग Social Media के माध्यम से एक दूसरे से जुड़े हैं और हर व्यक्ति किसी न किसी Social Networking Site पर जुड़ा हुआ है। Social Media  ने जिस तेजी से लोगों के जीवन में अपनी जगह बनाई है उसके दुष्परिणाम भी सामने आने लगे हैं इस कारण Social Networking Site का इस्तेमाल करने में अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments