Saturday, December 3, 2022
Homeक्राइमसाइबर क्रिमिनल ने Commissioner की फर्जी व्हाट्सएप आईडी बना District Election Officer...

साइबर क्रिमिनल ने Commissioner की फर्जी व्हाट्सएप आईडी बना District Election Officer से 1 लाख की ठगी

Cyber Criminals ने बिहार के पूर्णिया के Commissioner का फोटो लगाकर व्हाट्सएप (WhatsApp) से जिला निर्वाचन पदाधिकारी को Message भेज कर 1 लाख रुपए की मांग कर दी और जल्दी बाजी में District Election Officer ने भी अमेजॉन पे (Amazon Pay) से 1 लाख रुपए Transfer कर दिया। जब जिला निर्वाचन अधिकारी ने कमिश्नर को फोन कर रकम भेजने की सूचना दी तब इस फर्जीवाड़े का पता चला।

जानिए पूरे मामले को

Cyber Criminals अब आम लोगों के साथ-साथ बड़े अधिकारियों को भी नहीं छोड़ रहा है और उन्हें भी किसी न किसी तरीके से Cyber Fraud का शिकार बना रहा है। ताजा मामला बिहार के पूर्णिया का है जहां Cyber Criminals ने पूर्णिया के Commissioner गोरखनाथ के नाम और फोटो लगाकर WhatsApp बनाया और उस व्हाट्सएप से जिला निर्वाचन अधिकारी को मैसेज भेज कर एक लाख रुपए की ठगी कर ली।

ALSO READ: देखिये कैसे यह लड़की कौन बनेगा करोड़पति के नाम पर कर रही है धोखाधड़ी, कॉल और व्हाट्सएप पर दिया जा रहा पैसे जीतने का लालच, रहें सावधान

दर्शन पूर्णिया के प्रमंडलीय आयुक्त गोरखनाथ की तस्वीर लगाकर साइबर जालसाज ओने WhatsApp Number से जिला निर्वाचन पदाधिकारी श्रीनिवास को मैसेज भेजा और अमेजॉन पर से एक लाख रुपए की मांग की। आनन-फानन में District Election Officer श्रीनिवासने Amazon पर से रकम ट्रांसफर कर दिया और प्रमंडलीय Commissioner को फोन कर इसकी जानकारी दे दी तब कमिश्नर को साइबर जालसाजी का पता चला और उन्होंने इस मामले में थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाने के आदेश दिए।

हाल के दिनों में देखा गया है कि जिले या मंडल स्तर के बड़े अधिकारियों के नाम से उनके मातहत अधिकारियों को मैसेज भेज कर Cyber Criminals जल्दी बाजी में गिफ्ट वाउचर या पेमेंट की मांग करते हैं। बड़े अधिकारियों के निर्देशन में काम करने वाले छोटे अधिकारी जल्दी बाजी में रकम Transfer कर देते हैं और तब पता चलता है कि उनके साथ फर्जीवाड़ा किया गया है। इस तरह के मामले बिहार यूपी झारखंड समेत दिल्ली NCR में लगातार सामने आ रहे हैं।

ALSO READ: जज से लेकर DGP की WhatsApp प्रोफाइल बनाकर ठगी कर रहे साइबर क्रिमिनल्स, जानें कैसे फैला रहे हैं अपना जाल

आयुक्त कार्यालय के कई स्टाफ से भी किए थे ठगी का प्रयास
इस मामले में Commissioner के नाम पर 10 दिन पहले भी साइबर क्रिमिनल ने मैसेज भेज कर उनके कार्यालय के कई स्टाफ से पैसों की मांग की गई थी लेकिन स्टाफ ने समय रहते ही Commissioner को इसकी जानकारी दी थी और इस कारण वे स्टॉप Cyber Fraud का शिकार होने से बच गए थे। इस मामले में कमिश्नर ने आईजी और एसपी को इन मामलों की जांच कर कार्यवाही करने के लिए कहा है और उन्होंने लोगों से अपील की है कि इस तरह की किसी तरह का Message मिलता है तो इसकी सूचना पुलिस को दें और फाइबर जालसाजी के शिकार होने से बचे।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments