Thursday, January 20, 2022
Homeक्राइमक्या आप भी करते हैं GPay, Paytm और PhonePe का इस्तेमाल, UPI...

क्या आप भी करते हैं GPay, Paytm और PhonePe का इस्तेमाल, UPI Payment के दौरान फ्रॉड से बचने के लिए पढ़ें ये खबर

क्या आर गूगल पे (GPay), पेटीएम (Paytm) या फोन पे (PhonePe) जैसे यूपीआई पेमेंट एप (UPI Payment APP) का इस्तेमाल करते हैं? ये प्लेटफॉर्म जितना हमारे लेन-देन के सुविधाजनक बनात हैं, उतने ही खतरनाक साबित हो सकते हैं। इनके कुछ फायदे और नुकसान हैं, जिनसे हमें सावधान रहने की जरूरत है। इसलिए, ऐसे एप का उपयोग करते समय, यूजर्स को साइबर धोखाधड़ी के शिकार होने से बचने के लिए यूपीआई पेमेंट से जुड़ी सुरक्षा संबंधी चीजों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। आइए जानते हैं यूपीआई ट्रांजैक्शन फ्रॉड से खुद को बचाने के लिए क्या करें:

अपना पिन शेयर न करें
अपना यूपीआई पिन कभी किसी से शेयर न करें। चाहे वह कोई दोस्त हो, परिवार का सदस्य हो या यहां तक ​​कि कोई ऐसा व्यक्ति हो जिस पर आप आंख मूदकर विश्वास करते हों। किसी के साथ भी पिन शेयर करने से आप धोखाधड़ी के शिकार हो सकते हैं। यदि आपके पिन के बारे में किसी को जानकारी हो गई है तो उसे तुरंत बदल दें।

मजबूत पासवर्ड का उपयोग करें
अपने फोन और पेमेंट एप्स को मजबूत पासवर्ड से लॉक करें। आमतौर पर ज्यादातर लोग साधारण पासवर्ड जैसे अपना नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर आदि का इस्तेमाल करते हैं । इससे बचना चाहिए। अपने पासवर्ड को मजबूत बनाने के लिए इसे लेटर, नंबर और करेक्टर का इस्तेमाल करें।

अनवैरिफाइड लिंक पर क्लिक न करें: अक्सर हमें अनवैरिफाइड अकाउंट्स से ईमेल पर लिंक मिलते हैं। उन पर कभी भी क्लिक न करें। इन्हें भेजकर, जालसाज लोगों को आकर्षक ऑफर देने के माध्यम से लुभाता है और फिर उनसे पिन, ओटीपी आदि बताने के लिए कहते हैं। फिर कॉलर आपके बैंक या किसी अन्य संगठन से कॉल करने का नाटक करता है और आपसे आपका जानकारी मांगता है। जानकारी देते ही इंसान ठगी का शिकार हो जाता है।

ट्रांजेक्शन मोड को सिंपल रखें
ट्रांजेक्शन के लिए केवल एक एप उपयोग करने का प्रयास करें और वह भी एक ट्रस्टेड और वैरिफाइड ट्रांजेक्शन एप्लिकेशन। कई ऐप का इस्तेमाल करने से धोखाधड़ी की संभावना बढ़ जाती है।

यूपीआई ऐप को नियमित रूप से अपडेट करें
किसी भी एप्लिकेशन को अपडेट की आवश्यकता होती है और प्रत्येक अपडेट बेहतर सुविधाएं और लाभ लाता है। आपको हमेशा यूपीआई पेमेंट एप को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट करते रहना चाहिए।

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments