Sunday, January 29, 2023
Homeक्राइमआधे घंटे में कट जाएगा Electricity Connection कह कर Retired IAS से...

आधे घंटे में कट जाएगा Electricity Connection कह कर Retired IAS से Cyber Criminal ने की ठगी, जानिए कैसे

Electricity Connection काटने के नाम पर Cyber Criminal लगातार लोगों को निशाना बना रहे हैं और उनसे Cyber Fraud कर रहे हैं।  साइबर क्रिमिनल में नोएडा में रहने वाले एक Retired IAS  को फोन कर कहा कि आधे घंटे में आपका Electricity Connection कट जाएगा। 

इसके बाद साइबर क्रिमिनल ने चालाकी से Retired IAS से एक App Download करया और खाते से 40 हजार रुपए निकाल लिए। अब इस मामले में नोएडा कमिश्नरेट पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

यह है पूरा मामला

सेक्टर-100 स्थित एक Society में रहने वाले आशीष कुमार Retired IAS अधिकारी हैं।  19 अगस्त की सुबह नौ बजे एक SMS प्राप्त हुआ। इसमें लिखा था कि आपने पिछले महीने का जो Electricity Bill जमा किया था। उसका Adjustment नहीं हो पाया है। इस कारण सुबह साढ़े नौ बजे  Electricity Connection को काट दिया जाएगा।

ALSO READ: Electricity Bill Update के बहाने ऐसे अकाउंट खाली कर रहे ठग, आप के पास भी आए मैसेज या कॉल हो जाये सतर्क

 इसके बाद आशीष सोसाइटी के Maintenance Office जाने की तैयारी कर रहे थे। तभी एक शख्स का फोन आया और उसने आशीष से कहा कि वह आसानी से घर बैठे Electricity Bill का Adjustment करवा देगा। इसके लिए उसने आशीष के मोबाइल पर Electricity QS App  डाउनलोड कराया। इस एप को डाउनलोड कराकर जालसाज ने इसमें दस रुपये जमा कराए और फिर इसमें Bank Details व अन्य जानकारी भरवाए।

इसके कुछ देर बाद आशीष के Credit card से दस हजार रुपये निकल गए। इससे पहले भी 30 हजार रुपये जालसाज ने निकाल लिए थे। इस तरह 40 हजार रुपये का Cyber Fraud की घटना को जालसाज ने अंजाम दिया।

ऐसे ऐसे हो रहा Fraud

यूपी, बिहार, झारखंड जैसे राज्यों में Electricity Bill बकाया रखने वाले लोगों को साइबर अपराधी निशाना बनाने में लगे हैं। साइबर क्रिमिनल ऐसे उपभोक्ताओं को एक खास नंबर से फोन कर बकाया पैसे की डिमांड करते हैं।

अपराधियों के टारगेट में लंबे समय तक भुगतान न करने वाले Consumer अधिक रहते हैं। उन्हें डिस्कनेक्शन की धमकी देकर एक निश्चित स्थान पर बुलाया जाता है। वहां उनका आदमी कथित रूप से डिस्कनेक्शन लिस्ट लेकर खड़ा होता है। लिस्ट से नाम हटाने के नाम पर साइबर जालसाज पैसे लेकर डिस्कनेक्शन लिस्ट लिए आदमी के पास भेजते हैं। जब पैसे देकर उपभोक्ता लिस्ट लिए आदमी के पास पहुंचता है तब तक आरोपी भाग जाते हैं और नंबर बंद मिलता है।

ALSO READ: सरकारी योजनाओं से लेकर फ्रेंचाइजी के लिये कर रहे हैं आवेदन तो जरूर पढ़ लें ये खबर, नहीं तो ठगी के अगले शिकार हो सकते हैं आप

बिजली  Connection काटे जाने का यह भी तरीका अपना रहे Cyber Criminal

बिजली कनेक्शन काटने का डर दिखाकर बिजली उपभोक्ता से उसके बैंक अकाउंट सहित अन्य व्यक्तिगत जानकारियां हासिल कर भी धोखाधड़ी कर रहे हैं। दिल्ली पुलिस की Cyber Cell के पास इस तरह की ठगी की कई शिकायतें आई है।

इस तरह की ठगी में भी साइबर ठग ऐसे लोगों को निशाना बना रहे हैं, जिनका बिजली का बिल बकाया है। ये बिजली कनेक्शन काटने का डर दिखाकर बिजली उपभोक्ता से उसके बैंक अकाउंट सहित अन्य व्यक्तिगत जानकारियां हासिल कर धोखाधड़ी कर रहे हैं। इसके लिए पुलिस की तरफ से जारी एडवाइजरी में बताया गया है कि जालसाज लोगों के फोन नंबरों पर टेक्स्ट मैसेज भेजकर ठगी कर रहे हैं। इस मैसेज में लिखा होता है कि आपके द्वारा भरा गया बिजली बिल अपडेट नहीं हुआ, इसलिए आपका बिजली कनेक्शन काट दिया जाएगा। जब कोई व्यक्ति मैसेज में दिए गए नंबर पर संपर्क करता है, तो जालसाज उसे उलझाना शुरू करते हैं। बैंक खाते की डिटेल, एनीडेस्क, टीम व्यूअर जैसे रिमोट एक्सेस एप्लिकेशन इंस्टॉल करवाने की कोशिश करते हैं। जैसे ही लोग लिंक को खोलकर जानकारी सांझा करते हैं। वैसे ही फोन हैक हो जाता है और अकाउंट खाली हो जाता है।

Alert रहेंगे तो बचेंगे

– बिजली बिल संबंधित किसी भी SMS या कॉल करने वाले शख्स को कोई भी जानकारी न दें।

–  किसी अनजान व्यक्ति के कहने पर अपने फोन में कोई App Download नहीं करें।

– किसी के भी कहने पर या झांसे में आकर किसी link पर click करें।

– बिजली बिल या तो बिजली ऑफिस के काउंटर पर या उनके Official Website पर जाकर जमा करें।

– किसी तरह की Cyber Fraud होने पर 1930 पर कॉल करें।

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments