Saturday, December 3, 2022
Homeक्राइमOnline Offer देकर नौकरी के नाम पर मिल रहा Cyber धोखा, जानिए...

Online Offer देकर नौकरी के नाम पर मिल रहा Cyber धोखा, जानिए कैसे

Noida में रहने वाली युवती से Work From Home जॉब का ऑफर देकर साइबर जालसाजों ने १.७७ लाख रुपये की ठगी कर ली।

Cyber Criminal ने खुद को HR Manager बताकर ठगी को अंजाम दिया। यह केवल उदाहरण मात्र है। इस तरह की जालसाजी लगातार हो रही है।

Online Offer देकर बेरोजगार युवक युवतियों को झांसे में लेकर साइबर जालसाज के साथ लगातार Fraud की घटनाएं हो रही हैं।

ऐसे हो रहा Cyber Fraud

 Cyber Criminals बेरोजगार युवक युवतियों के Career के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। National Capital Region में हजारों की संख्या में कंपनी व फैक्ट्रियां हैं। विदेशी कंपनी भी सैकड़ों की संख्या में हैं।

Company काम करने के इच्छुक बीटेक, एमबीए, बीबीए, एमसीए समेत अन्य तरह के Course करने वाले युवक युवती Online साइट्स पर अपना बायोडाटा Update करते हैं।

ALSO READ: Lockdown में नौकरी गई तो बचपन के तीन दोस्त करने लगे Cyber Fraud, Credit card holder के मोबाइल नंबर बदलकर अब तक 50 लाख से अधिक की ठगी कर ली। अब जानिए क्या हुआ इनके साथ

इन्हीं Website से साइबर जालसाज युवक युवतियों के मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी से लेकर अन्य तरह की जानकारी ले लेते हें और बाद में उनसे संपर्क कर ठगी का शिकार बनाते हैं।

यूपी साइबर क्राइम के SP प्रो. त्रिवेणी सिंह बताते हैं कि साइबर जालसाज युवक युवतियों के पास Fake Offer letter भेजकर आसानी से ठगी को अंजाम दे रहे हैं। इसके अलावा फर्जी Form भरवाने के दौरान ही Registration व अन्य शुल्क के नाम पर पैसे Online मंगवा लेते हैं। इस तरह की शिकायतें नोएडा- ग्रेटर नोएडा से अधिक मिलती हैं।

बुधवार को ही कोतवाली सेक्टर-११३ में राधेश्याम अग्रवाल ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि उनकी बेटी के साथ घर बैठे नौकरी दिलाने के नाम पर १.७७ लाख रुपये की ठगी कर ली गई। साइबर जालसाज ने झांसे में लेने के बाद Registration के नाम पर जालसाज ने युवती के पास एक लिंक भेजा और इसमें करियर संबंधी जानकारी और दो हजार रुपये Payment करने के लिए कहा। जैसे ही युवती ने लिंक पर Click किया,खाते से रकम निकल गई।

ALSO READ: बिजनेस पार्टनर बनाने का झांसा देकर IT Head से 88 Lakh रुपये ठगे, नोएडा पुलिस ने नाइजीरियन को किया गिरफ्तार, हुए चौकाने वाले खुलासे

Cyber Criminals ऑनलाइन जॉब पोर्टल पर अपना शिकार ढूंढते हैं और वहां से बेरोजगार युवक युवतियों की जानकारी लेते हैं।

इसके लिए Job Site से नौकरी तलाशने वालों की Profile निकाली जाती है। इन सभी को बल्क में SMS भेजा जाता है। फ्रॉड करने वाले खुद को Job Consultant बताते हैं और अपनी Fake Website व दफ्तर की जानकारी देते हैं। फिर लोगों से वॉलेट या बैंक ट्रांसफर के जरिए Registration फीस जमा करवाते हैं। तब Online या टेलीफोन से इंटरव्यू किया जाता है और  फर्जी Appointment Letter भेज दिए जाते हैं।

ऐसे लोगों को बनाया जाता है शिकार

– Job Search करने वाले ऐसे युवा जो सामान्य तौर पर फ्रेशर होते हैं।

-कम लोकप्रिय College या संस्थानों से पढ़ाई करने वाले युवक युवती।

– English लिखने और बोलने में कमजोर युवा।

– काम में कम कुशल युवक युवती।

– Fake Job Portal पर अप्लाई करने वाले युवा।

Fraud में इनका करते हैं इस्तेमाल

E Mail – नौकरी देने का Racket चलाने वालों के लिए संभवत: यह सबसे आसान तरीका है कि ई मेल भेजकर बेरोजगार युवक युवतियों को बल्क में E Mail भेजते हैं। इनसे Security, इंटरव्यू समेत अन्य चार्ज लेकर ठगी करते हैं।

Fake Website – साइबर जालसाज लोगों को गुमराह करने के लिए नामचीन Companies, जॉब पोर्टल या सरकारी विभागों की Duplicate Website बनाते हैं। इसके बाद इन साइट पर फर्जी नौकरी की वैकेंसी पोस्ट डालते हैं।

Campus Placement–  कुछ जालसाल छोटे शहरों व कस्बों में Job Consultant बनकर सीधे कॉलेज या इंस्टीट्यूट से भी संपर्क करते हैं और बड़े संस्थानों में नौकरी दिलाने का झांसा देकर ठगी करते हैं।

ALSO READ: 70 साल के Doctor को 40 साल की युवती से हुआ इश्क, फिर Cyber Fraud युवती ने डॉक्टर से South Africa से 7 लाख US डॉलर  का Gold लाने के नाम पर क्या-क्या किया, जानिए इस खबर में

इस तरह की ठगी से ऐसे बचें

– विश्वसनीय Website पर जाएं- अधिकतर कंपनियां अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर नई नौकरियां Post करती हैं। संदेहास्पद ई मेल पर जवाब देने के बजाय उस कंपनी के Career पेज पर जाएं.

– Resume  पर पोस्ट जरूर डालें – अगर आप Job Portal पर अपना बायोडाटा पोस्ट कर रहे हैं तो उस पर वह पोस्ट भी जरूर लिखें।  इसके जवाब में जो भी ई मेल आपके आपस आएगी उसमें पोस्ट का जिक्र होगा। Fake E mail में पद नाम अलग अलग हो सकता है।

– पैसों का Payment नहीं करें: नौकरी तलाशने वालों से कोई भी Company किसी भी चरण में पैसे जमा करने के लिए नहीं कहती है।  इस कारण Security Deposit, Registration या डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए फीस मांग रही कंपनी से सावधान हो जाएं।

– E Mail या लेटर को अच्छे से देखें: अगर आपको मेल या लेटर के माध्यम से ऑफर लेटर मिल रहा हो तो उसे अच्छे से पढ़े और खामियों को ढूंढे। कंपनी के मेल को भी अच्छे से चेक करें। मेल की स्पेलिंग में हेरफेर हो सकता है।

– Company से संपर्क कर जानकारी लें: अगर आपको कोई भी ऑफर या ज्वाइनिंग लेटर मिलता है तो उस कंपनी में जाकर या लैंडलाइन नंबर पर फोन कर जरूर संपर्क करें। उससे सत्यता की जानकारी मिल जाएगी।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments