Wednesday, August 17, 2022
Homeक्राइमदेश में पुलिस से लेकर सरकारी विभागों समेत 500 वेबसाइट्स की गई...

देश में पुलिस से लेकर सरकारी विभागों समेत 500 वेबसाइट्स की गई हैक, इन दो देशों के Hackers का हाथ

साइबर अपराधियों ने मंगलवार को देश में 500 से ज्यादा वेबसाइट्स को हैक कर बड़े साइबर हमले को अंजाम दिया। अपराधियों ने 500 में से 70 वेबसाइट्स महाराष्ट्र पुलिस थाने से लेकर दूसरे सरकारी विभाग और प्राइवेट संस्थानों की हैक की। हालांकि समय रहते पुलिस ने थाने की वेबसाइट को साइबर अपराधियों के चंगुल से छुड़ाकर डेटा रिकवर कर लिया। वहीं अचानक हुए इस हमले से सरकारी विभागों में हलकान मच गया। इस तरह का हमला करने वाले साइबर अपराधियों का पता लगाया जा रहा है। वहीं दावा किया जा रहा है कि इस साइबर हमले के पीछे मलेशिया और इंडोनेशिया के हैकर्स का हाथ है।

महाराष्ट्र साइबर सेल के एडीजी मधुकर पांडेय ने बताया कि मंगलवार सुबह करीब 4 बजे पुलिस स्टेशन की वेबसाइट को हैक किया गया। इसके अलावा हैकर्स ने प्रदेश में 70 और वेबसाइट्स को हैक किया। जबकि देश की बात करें तो हैक की गई वेबसाइट्स की संख्या 500 से ज्यादा है।

और पढ़े : भूलकर भी न करें ये नंबर डायल, एक Call से Hack हो जाएगा आपका WhatsApp अकाउंट और आपके दोस्त और परिवार हो जायेंगे साइबर अपराध के शिकार

एडीजी ने बताया कि महाराष्ट्र में हैक की गई 70 वेबसाइट्स में से तीन सरकारी विभाग व दूसरी कुछ प्राइवेट स्कूल, विश्वविद्यालय की थी। हालांकि साइबर सेल ने पता लगते ही कुछ ही घंटों की मेहनत के बाद सरकारी वेबसाइट्स को हैकर्स के चंगुल से छुड़ाकर अपना डेटा रिकवर कर लिया। इसके अलावा भी हैकर्स का पता लगाने से लेकर साइट्स को रिकवर करने के लिए पुलिस साइबर एक्सपर्टस की टीमें जुटी हुई है।

एडीजी ने बताया कि सांप्रदायिक तनाव के बीच साइबर हैकर्स ने मिलकर साइबर अटैक किया है। जिसके चलते देश में सरकारी से लेकर प्राइवेट और बड़े विश्वविद्यालयों की वेबसाइट्स को टारगेट बनाया गया। इस मामले में मलेशिया और इंडोनेशिया के हैकर्स के नाम सामने आ रहे हैं। पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि साइबर हमला करने वाले हैकर्स भारत में सक्रिय है या नहीं। इस संबंध में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है। पुलिस इसकी भी जांच कर रही है।

यह भी पढ़े : इस लड़की ने Mobile App से Loan लिया तो उसकी फोटो को Nude बना करने लगे ब्लैकमेल, 6 हजार का लोन दिया, वसूले 13 हजार, अब भी मांग रहे पैसे

हैकर्स ने वेबसाइट हैक कर चलाया ये मैसेज

वहीं हैकर्स द्वारा हैक की गई ठाणे पुलिस की वेबसाइट पर साइबर अपराधियों ने एक मैसेज भी डाला। इसमें हैकर्स ने इस्मलामिक समूह के समर्थन का दावा किया। साथ ही उन्होंने मैसेज में लिखा कि

“नमस्कार भारत सरकार, सभी को नमस्कार !! बार-बार आप इस्लामी धर्म से परेशान रहते हैं। मुझे लगता है कि आप सहिष्णुता को नहीं समझते हैं? हम आप जैसे लोगों का इलाज करना जानते हैं। जल्दी करो और दुनिया भर के मुसलमानों से माफी मांगो!” इसमें आगे लिखा कि जब हमारे धर्म का अपमान किया जाता है तो हम स्थिर नहीं रहते,”। हैकर्स द्वारा साइट पर डाला गया यह मैसेज इंटरनेट पर वायरल होने के साथ ही चर्चा का विषय बन गया है।

CloudSEK के रिसर्च टीम के अनुसार, ड्रगन फोर्स न भारतीय संस्थाओं के खिलाफ एक गैंग बनाकर यह अभियान जारी किया हुआ है। इसी के तहत #OPIndia और #OpsPatuk ने भारतीय वेबसाइट्स को टारगेट किया हुआ है। इनके निशाने पर भारतीय सरकार समेत 200 से ज्यादा वेबसाइट्स हैं। हैकर्स ने दावा किया कि आज उन्होंने भारत की दो बैंकिंग सेवाओं से जुड़ी बड़ी कंपनियों का एक्सेस पा लिया।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments