Connect with us

Cyber Crime

इस लड़की ने Mobile App से Loan लिया तो उसकी फोटो को Nude बना करने लगे ब्लैकमेल, 6 हजार का लोन दिया, वसूले 13 हजार, अब भी मांग रहे पैसे

Published

on

मोबाइल ऐप लोन (Mobile App Loan Fraud) देने वाले अब ऐसे ब्लैकमेल करने लगे हैं कि जिसे जानकर आपके होश उड़ जाएंगे। अभी तक Instatnt Loan देने वाले कस्टमर को फोन पर धमकी देते थे और गाली-गलौज करते थे। लेकिन अब ये ज्यादा से ज्यादा पैसे हड़पने के लालच में खासतौर पर लड़कियों की फोटो को मार्फ्ड (Morphed) करके न्यूड बना दे रहे हैं। इसके बाद उसी फर्जी अश्लील फोटो को लोन लेने वाली लड़की के दोस्तों और रिश्तेदारों को भेजकर ब्लैकमेल करने लगे हैं। यानी कल तक सिर्फ धमकी देकर परेशान करने वाले साइबर क्रिमिनल (Cyber Criminal) अब लोन लेने वाली लड़की की पर्सनल जिंदगी बर्बाद करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं।

यूपी के प्रयागराज का मामला, FIR दर्ज

यूपी के प्रयागराज (Allahabad) में मोबाइल ऐप लोन देने वालों ने एक लड़की के साथ सनसनीखेज ब्लैकमेलिंग को अंजाम दिया है। इस लड़की ने आईडी प्रूफ के तौर पर जो सेल्फी खींचकर मोबाइल ऐप लोन वालों को दी थी उसी फोटो को अश्लील बनाकर ये उसके दोस्तों को भेजने लगे। मोबाइल ऐप लोन वालों ने हद तो तब कर दी जब लड़की के हैक किए कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव उनकी मां की फोटो को भी अश्लील बना कर रिश्तेदारों को भेजने लगे। इसके अलावा कॉन्टैक्ट लिस्ट से दूसरी लड़कियों के नंबर निकालकर भी ब्लैकमेल करने लगे।

दरअसल, लोन देने वाले महाठगों ने कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव दूसरी लड़कियों के नंबर से उनके वॉट्सऐप से प्रोफाइल फोटो को पहले कॉपी कर लिया। फिर उसे एडिटिंग (मार्फिंग) करके न्यूड बनाया और उन फोटो को सोशल मीडिया पर डालने की धमकी देने लगे। इससे परेशान होकर आखिरकार 6 हजार रुपये का लोन लेने वाली लड़की 13 हजार रुपये देने को मजबूर हो गई। लेकिन अभी भी लड़की को ब्लैकमेल किया जा रहा है। इस मामले को लेकर पीड़ित लड़की ने साइबर क्राइम की धाराओं में इलाहाबाद के एक थाने में एफआईआर दर्ज कराई है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

 Snapcash Mobile App से लिया था लोन

पीड़ित लड़की देश की एक नामी कंपनी में कार्यरत है। दो हफ्ते पहले ही कुछ जरूरी काम के लिए पैसों की जरूरत थी। इसलिए यू-ट्यब पर 2 मिनट में Instant Loan मिलने वाला विज्ञापन देखा तो उस ऐप को डाउनलोड किया। पीड़िता ने The420.in को बताया कि 8000 रुपये का लोन लेने के लिए अप्लाई किया था। इसके बाद उससे आधार कार्ड, पैन कार्ड और लाइव सेल्फी फोटो मांगी गई थी। जिसे देने पर तुरंत लोन मिल गया। लेकिन 8 हजार के बदले सिर्फ 6000 रुपये का ही लोन दिया और 2 हजार रुपये को ब्याज के तौर पर काट लिया। इस लोन को 7 दिन के भीतर लौटाने की धमकी दी गई। इस लड़की ने 7 दिन में 6 हजार रुपये लौटा दिए थे। और बाकी अगले दिन लौटाने के लिए कहा था। इस पर एक दिन लेट होने की बात कहकर लोन देने वाले ब्लैकमेलर कोर्ट का फर्जी नोटिस देकर पहले धमकी देने लगे।

लोन लेते समय जो सेल्फी फोटो भेजी थी उसे ही बना दिया न्यूड

इसके बाद लड़की ने जो सेल्फी फोटो लोन लेते समय भेजी थी उसी को अश्लील बनाकर उसके दोस्तों और यहां तक कि जिस ऑफिस में काम करती थी वहां के लोगों को भी भेजने लगे। इससे परेशान होकर लड़की ने तुरंत 8 हजार रुपये जमा करा दिए। इसके बाद भी ब्लैकमेलर पैसे मांगते रहे। जिसे नहीं देने पर लड़की के हैक किए कॉन्टैक्ट लिस्ट से उसकी मां के वॉट्सऐप से फोटो कॉपी कर उसे ही अश्लील बना दिया और उनके रिश्तेदारों को भेजने लगे। इसके बाद लड़की ने फिर से 3 हजार रुपये दिए। लेकिन ब्लैकमेलर शांत नहीं हुए और लड़की की दोस्तों की फोटो को भी न्यूड बनाकर दूसरे नंबरों पर भेजने लगे। इससे परेशान होकर आखिरकार पीड़ित लड़की प्रयागराज के एक सीनियर पुलिस अधिकारी से मिली। पुलिस अधिकारी के आदेश पर साइबर क्राइम में मामला दर्ज किया गया। इसके बाद पुलिस ने जांच शुरू की।

Must Read : Instant Loan देने वाले Mobile App क्यों बने सुसाइड बम से भी ज्यादा खतरनाक, चुरा लेते हैं फोन का डेटा, ऐसे करते हैं ब्लैकमेल, जानेंगे तो उड़ जाएंगे होश

देशभर में मोबाइल ऐप लोन वाले कर रहे हैं ब्लैकमेलिंग, RBI और भारत सरकार चुप

देशभर में Instant Loan देने के नाम पर सैकड़ों मोबाइल ऐप एक्टिव हैं। लेकिन इनमें से कुछ को छोड़कर ज्यादातर फर्जी हैं। ये RBI (रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया) के किसी नियम को नहीं मानते हैं लेकिन फर्जी तरीके से लोन देकर लोगों को ब्लैकमेल कर रहे हैँ। दरअसल, ये लोन देते समय ही कस्टमर के कॉन्टैक्ट लिस्ट (Contact List) को हैक कर लेते हैं। इसके बाद 7 दिनों के भीतर इनसे लोन लेने वाला कुछ घंटे की देरी भी करता है तो ये ब्लैकमेल करने लगते हैं। इनकी ब्लैकमेलिंग से तंग आकर कई लोग आत्महत्या भी कर चुके हैं। लेकिन इसके बाद भी ना ही भारत सरकार और ना  ही आरबीआई कोई एक्शन ले रही है।

अगर आप Online Loan ले रहे हैं तो इस नियम-कानून को जरूर जानें

  • मोबाइल ऐप से लोन देने वाले किसी भी कीमत पर आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट अपने पास नहीं स्टोर कर सकते
  • आपके फोन का पर्सनल डेटा कोई नहीं ले सकता है। ऐसा करने वालों के खिलाफ साइबर कानून से होगी कार्रवाई
  • डेटा चोरी करने पर IT Act-66  के तहत अपराध है। इसमें 3 साल तक की जेल या 5 लाख रुपये का जुर्माना या दोनों हो सकता है
  • आईटी एक्ट-72A के तहत आपकी बिना अनुमति के जानबूझकर डेटा चुराने पर सजा हो सकती है।
  • लोन देने वाले मोबाइल ऐप आपके आधार कार्ड, पैन कार्ड और किसी फोन नंबर का दुरुपयोग नहीं कर सकते हैं
  • लोन देने वाली कंपनी किसी कस्टमर के बारे में किसी दूसरे से सार्वजनिक तरीके से जानकारी नहीं दे सकती है
  • कोई भी रिकवरी एजेंट सिर्फ लोन लेने वाले को ही वर्किंग डे में सुबह 7 से शाम 7 बजे तक कॉल कर सकते हैं
  • लेकिन मोबाइल ऐप वाले आधी रात को भी फोन कर धमकी दे रहे हैं जिसे लेकर कड़े कानून बनाने की मांग हो रही है
  • लोन लेने वाले फर्जी दिल्ली पुलिस के नाम पर या किसी कोर्ट के नाम पर लीगल नोटिस भेजते हैं जो फर्जी है
  • ऐसी किसी धमकी से डरने के बजाय आप नजदीकी पुलिस थाने में तुरंत शिकायत करें और RBI को भी सूचना दें
  • ये लोन देने वाले मोबाइल ऐप RBI के किसी भी नियम कानून को नहीं मानते हैं इसलिए ये पूरी तरह से प्राइवेट हैं