Thursday, August 18, 2022
Homeक्राइमकहीं आपकी होली को बेरंग न कर दें Cyber Fraud, Online Shopping...

कहीं आपकी होली को बेरंग न कर दें Cyber Fraud, Online Shopping करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

डिजिटलाइजेशन (Digitalization) को इस दौर में पिछले कुछ सालों में ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping) का ट्रेंड काफी तेजी से बढ़ा है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि कोई भी शॉपिंग वेबसाइट (Shopping Website) पर जाकर अपने पसंद की कोई भी चीज खरीद सकता है। कोरोना महामारी (Corona Pandemic) आने के बाद इसमें और इजाफा हुआ है। इसके साथ ही साइबर फ्रॉड (Cyber Fraud) के मामले बढ़े हैं। होली का त्यौहार नजदीक है और लोग जमकर ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping) कर रहे हैं। ऐसे में साइबर फ्रॉड (Cyber Fraud) से सतर्क रहने की जरूरत है। आइए जानते हैं ठगी बचने के लिए क्या करने की जरूरत है।

और पढ़े : PAN Card Fraud: कहीं आपके PAN Card पर किसी और ने तो नहीं लिया कर्ज, ऐसे करें चेक

बड़े डिस्काउंट ऑफर्स से रहें सावधान
कई बार साइबर अपराधी ग्राहकों को महंगी-महंगी चीजों पर बड़े डिस्काउंट ऑफर्स (Big Discount Offers) का झांसा देते हैं। ऐसे में ग्राहक इन ऑफर्स की लालच में पड़कर बड़े साइबर अपराध का शिकार बन जाते हैं। इस काम के लिए जालसाज लोगों के ईमेल अकाउंट पर लोगों को फंसाने के लिए फिशिंग लिंक्स (Phishing Links) भेजते हैं। इसके बाद इस पर क्लिक करने पर आपकी निजी जानकारी को चुरा लिया जाता है और आपके बैंक अकाउंट को खाली कर दिया जाता है।

Https:// व Http:// का रखें ध्यान
इसके साथ ही ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping) करते वक्त वेबसाइट पर चेक कि वह Https:// से शुरू हो रहा है। ऐसी वेबसाइट सुरक्षित होती हैं। वहीं कोई Http:// से शुरू होती है तो यह असुरक्षित रहती है। इस पर भूलकर भी न क्लिक करें।

और पढ़े : Digitalisation के दौर में लोगों को इन तरीकों से चूना लगा रहे साइबर ठग, ऐसे रहें सतर्क, बरतें ये सावधानी

पर्सनल जानकारी शेयर करने से बचें
ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping) करते वक्त इस बात का खास ख्याल रखें कि अपनी निजी जानकारी जैसे बैंकिंग डिटेल्स जैसे नेट बैंकिंग पासवर्ड, यूपीआई पिन (UPI Pin), क्रेडिट कार्ड (Credit Card), डेबिट कार्ड डिटेल्स (Debit Card Details) आदि कभी भी शेयर न करें।

इन बातों का भी रखें ध्यान
कोई भी शॉपिंग वेबसाइट (Shopping Website) पर शॉपिंग करते वक्त इस बात का खास ख्याल रखें कि कोई भी कंपनी का कस्टमर केयर आपसे बैंकिंग डिटेल्स कभी नहीं मांगता है। ऐसे में इस तरह के लोगों से सावधान रहें और इस तरह के कॉल या वेबसाइट पर ऐसे डिटेल्स बिल्कुल शेयर करें।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments