Wednesday, August 17, 2022
Homeक्राइमहेलीकॉप्टर टिकट के नाम पर वैष्‍णो देवी के श्रद्धालुओं से साइबर ठगी,...

हेलीकॉप्टर टिकट के नाम पर वैष्‍णो देवी के श्रद्धालुओं से साइबर ठगी, दो महीने में 20 लोगों लगा चूना, श्राइन बोर्ड ने Google को लिखा पत्र

साइूबर ठग अब माता वैष्णो देवी की यात्रा के दौरान हेलीकॉप्टर सेवा की ऑनलाइन टिकट बुकिंग के नाम पर श्रद्धालुओं को चूना लगा रहे हैं। ठगी का यह खेल श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के लिए सिरदर्द बन गया है। श्राइन बोर्ड ने अपराध शाखा में शिकायत दर्ज कराई है, जिसने जांच शुरू कर दी है। बोर्ड ने ऐसी वेबसाइटों पर प्रतिबंध लगाने के लिए गूगल को पत्र भी लिखा है।

बोर्ड के सीईओ रमेश कुमार ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि इन जालसाजों ने पिछले दो महीने में करीब 20 तीर्थयात्रियों को ठगा है। उन्हें फर्जी टिकट दिए गए। हमने कुछ समय पहले शिकायत दर्ज कराई थी और पुलिस मामले की जांच कर रही है, लेकिन इन ऑनलाइन जालसाजों को ढूंढना समय लेने वाला है। जालसाजों ने भोले-भाले तीर्थयात्रियों को ठगने के लिए हेलीकॉप्टर सेवा की ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने वाली फर्जी वेबसाइट बना ली है।

रमेश कुमार ने आगे कहा कि साइबर ठग लोगों से आधार कार्ड समेत अन्य जानकारी मांगते हैं और तीर्थयात्रियों को डिजिटल माध्यम से रकम ट्रांसफर करने के लिए कहते हैं। वे नकली टिकट भी देते हैं और फिर पीड़ितों की कॉल नहीं उठाते हैं और सिम कार्ड का इस्तेमाल करना बंद देते हैं। इस तरह की धोखाधड़ी के मामले बढ़ने के बाद से हम पिछले दो महीने से इसपर काम कर रहे हैं।

रमेश कुमार ने यह भी बताया कि जब ठगे गए तीर्थयात्री बोर्ड से संपर्क करते हैं, तो वे मामले को पुलिस के पास भेज देते हैं। उन्होंने तीर्थयात्रियों से ऐसे धोखेबाजों से सावधान रहने का आग्रह किया। कटरा से सांझीछत और वापस जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए हेलीकॉप्टर टिकटों की बिक्री श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड का एकमात्र विशेषाधिकार है। हमने किसी ट्रैवल एजेंट, एजेंसी या व्यक्ति को बोर्ड द्वारा प्रदान की जाने वाली किसी भी सेवा के लिए ऑनलाइन टिकट बेचने या करने के लिए बोर्ड के नाम का उपयोग करने के लिए अधिकृत नहीं किया है। हमारे द्वारा दी जाने वाली सभी ऑनलाइन सेवाएं हमारी आधिकारिक वेबसाइट www.maavaishnodevi.org या केवल माता वैष्णो देवी मोबाइल ऐप पर उपलब्ध हैं। कुमार ने कहा कि किसी भी व्यक्ति या एजेंसी द्वारा बोर्ड की किसी भी गलत बयानी से कानून के अनुसार सख्ती से निपटा जाएगा।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments