Friday, August 19, 2022
Homeक्राइमFact Check: भारतीय मिशन रोजगार योजना के तहत मिल रही नौकरी, तेजी...

Fact Check: भारतीय मिशन रोजगार योजना के तहत मिल रही नौकरी, तेजी से वायरल हो रहे इस मैसेज की सच्चाई को जानें

अनीशा कुमारी: पिछले कुछ दिनों से एक मैसेज सोशल मीडिया से लेकर व्हाट्सएप ग्रुप में वायरल हो रहा है। जिसमें बताया जा रहा है कि भारत सरकार गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों के लिए भारतीय मिशन रोजगार योजना के तहत युवाओं को नौकरी दे रही है।

इस तरह के मैसेज भेज कर रजिस्ट्रेशन के लिए 1280 रुपए मांगे जा रहे हैं। अगर आपके पास भी इस तरह के मैसेज आ रहे हैं तो सावधान हो जाएं। पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Check) की तरफ से ट्वीट कर बताया गया है कि यह बिल्कुल फर्जी मैसेज है और साइबर क्रिमिनल आपको नौकरी के नाम पर फ्रॉड का शिकार बना सकते हैं।

ALSO READ: Cyber Crime की रिपोर्टिंग के लिए गृह मंत्रालय ने जारी किया नया हेल्पलाइन नंबर, अब 155260 की जगह 1930 नंबर पर करें कॉल

भारत सरकार इस तरह की कोई योजना नहीं चला रही है। इस कारण आप साइबरक्रिमिनल्स के चक्कर में ना फंसे और पैसे  भूल कर भी नहीं दे। दरअसल भारत सरकार गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों के लिए कई तरह की योजनाएं लाती रहती हैं और इन योजनाओं की मदद से युवाओं, महिलाओं और गरीब वर्ग के लोगों को रोजगार मुहैया कराया जाता है।

इन्हीं योजनाओं के आड़ में साइबर जालसाज भारतीय मिशन रोजगार योजना के नाम पर ठगी कर रहे हैं। क्योंकि भारतीय मिशन रोजगार योजना का नाम ऐसा है जैसे लगता है कि यह भारत सरकार की तरफ से लांच की गई है लेकिन असलियत में इस मैसेज से पूरे देश भर में साइबर फ्रॉड किया जा रहा है।

ALSO READ: How to Report Cyber Crime in India : ऐसे करें साइबर क्राइम की Online FIR

PIB Fact Check: यह वायरल मैसेज पूरी तरह से फर्जी है. इस तरह के मैसेज में 1,280 रुपये मांगे जा रहे हैं जिसे भूलकर भी न दें. यह आपसे पैसे लेकर आपको फ्रॉड का शिकार बना सकते हैं।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments