Thursday, August 18, 2022
Homeक्राइमफ्री में The Kashmir Files देखने के चक्कर में बैंक अकाउंट हो...

फ्री में The Kashmir Files देखने के चक्कर में बैंक अकाउंट हो सकता है खाली, पुलिस ने किया लोगों को अलर्ट, ऐसे हो रही ठगी

विवेक अग्निहोत्री की फिल्म द कश्मीर फाइल्स (The Kashmir Files) बॉक्स ऑफिस पर बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रही है। महज छह दिनों में इसने करीब 80 करोड़ रुपये की कमाई कर ली है। इस बीच, फिल्म को मुफ्त में डाउनलोड करने के लिए व्हाट्सएप फेक लिंक सर्कुलेट होने के मामले सामने आए हैं। नोएडा पुलिस ने लोगों को इसे लेकर चेताया है। इससे साइबर धोखाधड़ी हो सकती है। द कश्मीर फाइल्स 11 मार्च को रिलीज़ हुई। फिल्म कश्मीरी हिंदुओं के पलायन पर आधारित है।

समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, साइबर अपराधी ऑनलाइन पेमेंट करने या किसी लोकप्रिय फिल्म या वीडियो के फ्री एक्सेस के बहाने इस तरह के लिंक भेजते हैं। वे इसकी मदद से फोन हैक कर लेते हैं और बैंक अकाउंट को खाली कर देते हैं। अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त (नोएडा) रणविजय सिंह ने पीटीआई को बताया, “यहां अभी तक कोई ऐसा विशेष मामला नहीं है जिसमें फिल्म के नाम का इस्तेमाल किया गया हो, लेकिन लोगों के फोन को हैक करने या उन्हें ठगने के लिए ठगों द्वारा इसका इस्तेमाल करने के बारे में इनपुट हैं।”

यह भी पढ़े: कहीं आपकी होली को बेरंग न कर दें Cyber Fraud, Online Shopping करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

रणविजय ने यह भी कहा कि ऐसे मामले सामने आए हैं जिनमें व्हाट्सएप पर लोगों के साथ लिंक शेयर किए गए थे, जिसपर क्लिक करते ही बैंक अकाउंट खाली हो गया। अतिरिक्त डीसीपी ने कहा, “ऐसी स्थितियां हो सकती हैं जिनमें एक लोगों को यह नहीं पता होता है कि उनका डिवाइस किसी दूरस्थ स्थान से हैक किया गया है। इसके बारे में उन्हें तब पता चलता है जब उनके बैंक खाते खाली हो जाते हैं।”

और पढ़े : Digitalisation के दौर में लोगों को इन तरीकों से चूना लगा रहे साइबर ठग, ऐसे रहें सतर्क, बरतें ये सावधानी

उन्होंने कहा, “हाल ही में, साइबर धोखाधड़ी की ऐसी शिकायतों के साथ सिर्फ एक पुलिस स्टेशन से 24 घंटे की अवधि के भीतर तीन लोगों ने पुलिस से संपर्क किया, जिसमें उन्हें कुल 30 लाख रुपये का नुकसान हुआ। साइबर अपराध तेजी से बढ़ रहा है और लोगों को इसके खतरे के बारे में पता होना चाहिए। लोगों को अज्ञात व्यक्तियों द्वारा व्हाट्सएप या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उनके साथ शेयर किए गए लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए। जब ​​दोस्त या परिचित कुछ फाइलें या वीडियो शेयर करते हैं तो इसे लेकर सावधानी बरतनी चाहिए।”

इन बातों का रखें ध्यान
आपको ऐसे किसी भी लिंक से सतर्क रहने की जरूरत है। आपको गलती से भी इस लिंक को नहीं खोलना है। आप कोई भी निजी या बैंक खाते से संबंधित जानकारी साझा न करें। इससे आपका डेटा लीक होने का खतरा रहता है। एक्सपर्ट का मनना है कि किसी तरह के सर्वे के नाम पर आपकी निजी जानकारी हासिल करके ऑनलाइन हैकर्स आपके बैंक अकाउंट में सेंध लगा सकते हैं। लोग किसी भी ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले में तुरंत साइबर हेल्पलाइन 1930 (पूर्व में 155260) का उपयोग कर सकते हैं।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments