Sunday, January 29, 2023
Homeक्राइमकैसे Ghaziabad के मॉल में बैठ के Americans को लगते थे चूना,...

कैसे Ghaziabad के मॉल में बैठ के Americans को लगते थे चूना, टेक्निकल सपोर्ट के नाम पर 500 से अधिक विदेशी नागरिकों से की गई ठगी

गाजियाबाद में पेसिफिक मॉल में चल रहे एक Fake Call Centre का पुलिस ने खुलासा किया है और इस गिरोह पिछले 1 साल में 500 से अधिक Foreign Citizen के साथ आठ करोड़ रुपए से अधिक की ठगी की है। इस गिरोह के आरोपी विदेश में बैठे लोगों को Technical Support के नाम पर उनके Device को हैक कर लेते थे और फिर मदद का आश्वासन देकर ठगी करते थे।

विदेशी नागरिकों के साथ ऐसे करते थे Cyber Fraud

गाजियाबाद के पेसिफिक मॉल में पिछले 1 साल से Fake Call Centre चल रहा था और यह कॉल सेंटर 3 लोग मिलकर चला रहे थे और इनमें 2 महिला समेत 15 लोग काम कर रहे थे। यहां से VOIP कॉलिंग का सर्वर लगाकर विदेशी नागरिकों के लैपटॉप, कंप्यूटर पर Virus डाला जाता था। इसके बाद Technical Support के नाम पर उनसे संपर्क कर उनके कंप्यूटर व लैपटॉप को Remote पर ले लिया जाता था।

रिमोट पर लने के बाद विदेशी नागरिकों के Online Account  से रकम  ट्रांसफर कर लेते थे। इस फर्जी कॉल सेंटर में काम करने वाले सभी आरोपियों को 40 से 50 हजार रुपए वेतन मिलता था और इनके पास लग्जरी गाड़ियां भी थी।

ALSO READCyber Crime की रिपोर्टिंग के लिए गृह मंत्रालय ने जारी किया नया हेल्पलाइन नंबर, अब 155260 की जगह 1930 नंबर पर करें कॉल

ऐसे करते थे Cyber Fraud

गिरफ्तार आरोपियों का एक संगठित गिरोह है जो Fake Documents के आधार पर अलग अलग फर्जी कंपनी कागजों में बनाते हैं। इन फर्जी कंपनियों की आड़ में इन आरोपियों ने  पेसिफिक मॉल में Fake Call Centre खोल रखा था। यहां से Foreign Citizen से संपर्क किया जाता था और उनके कंप्यूटर व लैपटॉप व वायरस डालकर Technical Support का झांसा दिया जाता था। टेक्रिकल सपोर्ट के नाम पर ये लोग अलग अलग Software के माध्यम से उनके लैपटॉप कंप्यूटर को हैक कर लेते थे और विदेशी नागरिकों के Online Account या क्रेडिट कार्ड का डिटेल लेकर पैसे का ट्रांजैक्शन किराए पर लिए गए विदेशी अकाउंट में कर लेते थे।

हवाला के माध्यम से आता था पैसा

गिरफ्तार आराोपियों ने बताया कि इनके पास हवाला के माध्यम से Indian Currency में कैश आता है। दरअसल इन आरोपियों ने कई विदेशी Account किराए पर ले रखा है। इन किराए के अकाउंट में डॉलर में पैसे Transaction किए जाते हैं। फिर किराए के अकाउंट वाले अपना कमीशन काटकर भारत में हवाला के माध्यम से Online भेजते हैं। पुलिस की टीम पूरे नेटवर्क के बारे में पता लगा रही है।

ALSO READ : How to Report Cyber Crime in India : ऐसे करें साइबर क्राइम की Online FIR

दुबई से लेकर अमेरिका तक फैला है Network

 इस International Call Centre का नेटवर्क दुनिया के कई देशों में है। दुबई से लेकर America तक के लोगों के साथ ठगी की है। अब तक की जांच में पता चला है कि संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, लेबनान, ऑस्ट्रेलिया, दुबई से लेकर कई अन्य पश्चिमी देशों के लोग से ठगी  हुई है।

क्या होता है VOIP

वीओआईपी का मतलब Voice Over Internet Protocol होता है। यह WhatsApp Calling जैसे काम करता है यानि इसकी रिकॉर्डिंग आदि नहींं होती है। यह इंटरनेट कॉलिंग है। इसमें कहां से किसे फोन किया जा रहा है। पता नहीं लगता है।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments