Tuesday, August 16, 2022
Homeक्राइमबिजली कनेक्शन काटने के आ रहे हैं मैसेज? सतर्क रहें, ऐसे SMS...

बिजली कनेक्शन काटने के आ रहे हैं मैसेज? सतर्क रहें, ऐसे SMS में दिए नंबर पर कॉल न करें नहीं तो खाली हो जाएगा अकाउंट

अगर आपको मोबाइल पर बिजली से संबंधित मैसेज आ रहे हैं और उसमें लाइन काटने की बात कही जा रही है, तो तुरंत सतर्क हो जाएं. वरना आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है।

बढ़ती गर्मी के बीच लोगों के बिजली के बिल भी काफी ज्यादा आ रहे हैं. लेकिन इस बीच कई लोगों को ऐसे मैसेज आ रहे हैं, जिसमें अगर आपने अपने बिजली के बिल को अपडेट नहीं किया है, तो आपका बिजली कनेक्शन (Electricity Connection) काट दिये जाने की बात कही गई है, लेकिन इस तरह के मैसेज एक नया तरीका है आपके फोन को हैक कर आपके और आपके बैंक अकाउंट को खाली करने का।

बिल अपडेट करने की देंगे सलाह

इसके अलावा फ्रॉड आपको बिजली कनेक्शन के लिए मैसेज के जरिए बिल अपडेट करने की बात कहेगा। ऐसे में आपको इन मैसेज को अनदेखा करना है। कई लोगों को बिजनी कनेक्शन काटने की भी धमकी मिली है, जिसमें कहा गया कि अगर बिल अपडेट नहीं कराया, तो आपका बिजली कनेक्शन कट सकता है।

कैसे करते हैं ठगी

आपको जो मैसेज मिलता है उसके एक प्राइवेट नंबर दिया रहता है जो कि बिजली विभाग के अधिकारी का बताया गया होता है, और आपको उस नंबर पर कॉल करने को बोला जाता है। उस नंबर पर कॉल करने पर ठगों द्वारा बिल अपडेट कराने के लिए एक screen sharing app डाउनलोड करवा दिया जाता है, और ₹10 का एक ट्रांजेक्शन करने के लिए बोलते हैं। आप जब ट्रांजेक्शन करते हैं तो उस app के माध्यम से फ्रॉडस्टर आपके कार्ड या ऑनलाइन बैंकिंग की पूरी जानकारी चोरी कर लेते हैं। इसके बाद वह आपके अकाउंट को खाली कर देते हैं।

बचाव कैसे करें

  • अगर आपको लाइट कटने का SMS मिलता है और उसमें किसी का मोबाइल नंबर दिया हो तो ऐसे नंबर पर कॉल बिल्कुल न करें।
  • कोई भी screen sharing app (anydesk, TeamViewer, Quick Support etc.) कभी डाउनलोड न करें।
  • अगर आपके साथ साइबर ठगी हो गई है तो तुरंत साइबर हेल्प लाइन 1930 पर कॉल करें। साइबर अपराध से संबंधित शिकायत दर्ज करने के लिए www.cybercrime.gov.in पर जाएं।
Ankit Kumar, Constable, Cyber HQ, Lucknow
Ankit Kumar, Constable, Cyber HQ, Lucknow

The writer: Ankit Kumar, Constable, Cyber HQ, Lucknow

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments