Sunday, August 14, 2022
Homeक्राइमकैसे रखे खुद को Cyber Safe: फॉलो करे ये सेफ्टी टिप्स

कैसे रखे खुद को Cyber Safe: फॉलो करे ये सेफ्टी टिप्स

  1. सभी Accounts के लिए Same Password का उपयोग ना करें. Password को Copy/Mobile/Computer etc. में save न करे. अपने Personal Information जैसे Date of Birth, Name, Mobile Number आदि किसी के साथ Share ना करें. Password Change करते समय Old Password से New Password एकदम Change रखे।
  2. किसी भी Unknown Person द्वारा किसी भी Government Service के बारे में दी गई Information के आधार पर आप उस व्यक्ति से अपने Bank Account से सम्बंधित Information Share न करे।
  3. कोई Unknown Person आपको प्रधानमंत्री योजना के नाम पर आवास/बेरोजगारी भत्ता दिलवाने के लिए आपसे आपकी Bank Account/Aadhar Card etc. से सम्बंधित Information मांगता है तो उसे कोई भी जानकारी न दें।
  4. यदि Shopkeeper/Corona & Blood Test Centre से Unknown Person WhatsApp के द्वारा (Army/BSF/Air Force/Police Person etc. बनकर) समान की list भेजकर या Test Report के कुछ देर बाद आपको Payment करने के लिए QR Code/Payment link भेजता है, तो आप Verify किये बिना कोई भी Payment न करें।
  5. किसी भी Unknown Person के द्वारा OLX के माध्यम से सस्ती चीजें Buy/Sell के लिए रुपये भेजने/प्राप्त करने के लिए QR Code/link etc. को Verify किये बिना Share न करें।
  6. यदि आपने Online Order Cancel किया है तो आपको उसके Cancel होने की Information SMS/Call से मिलती है, यदि कोई Unknown Person आपसे Money refund कराने की बात करता है तो उसे कोई भी जानकारी न दें।
  7. यदि आपके पास Facebook, Instagram etc. पर किसी Unknown Person की Friend Request आती है तो उसे Verify किये बिना Accept न करें अन्यथा आपको Blackmail किया जा सकता है।
  8. किसी भी Application को Install करते समय उसकी Policy के बारे में जान लें एवं जल्दबाजी में किसी भी Application की कोई Terms and Conditions को Follow न करें।
  9. KYC/Money refund/I’D Password recover etc. के नाम पर कभी भी ANYDESK or Team Viewer, Quick Support आदि Application Download न करें, इस तरह के Application से Fraudsters आपके Mobile/Computer का Access लेकर आपके UPI PIN, Password, Bank Details etc. की जानकरी प्राप्त कर धोखाधड़ी करते हैं।
  10. किसी भी प्रकार की सहायता के लिए कभी भी Google पर उपलब्ध Customer Care Mobile Numbers का प्रयोग न करें। Cyber Crime Incident की सूचना cybercrime.gov.in Portal पर registered करें और अधिक जानने के लिए Twitter, YouTube, Facebook, Instagram, Koo और LinkedIn पर @CyberDost को follow करें।
Ankit Kumar, Constable, Cyber HQ, Lucknow
Ankit Kumar, Constable, Cyber HQ, Lucknow

The writer: Ankit Kumar, Constable, Cyber HQ, Lucknow

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments