Friday, August 12, 2022
Homeक्राइमGoogle से लेकर सोशल मीडिया पर मिलने वाले इस लिंक पर भूलकर...

Google से लेकर सोशल मीडिया पर मिलने वाले इस लिंक पर भूलकर भी न करें क्लिक, Hack हो जाएगा Facebook अकाउंट, जानें कैसे

देश में इंटरनेट यूजर्स की संख्या बढ़ने के साथ ही साइबर अपराध का ग्राफ भी तेजी से ऊपर की तरफ जा रहा है। इसकी वजह साइबर ठगों (Cyber Criminals) द्वारा अपराध के नये नये पैतरे आजमाना है। इन दिनों साइबर ठगों के निशाने पर फेसबुक यूजर्स (Facebook User’s) है। सोशल मीडिया के जरिये आए लिंक पर गलती से एक क्लिक से ही साइबर अपराधी फेसबुक अकाउंट हैक (Facebook Account Hack) कर लेते हैं।

यूजर जब तक कुछ समझ पाता हैकर उसके अकाउंट पर पूरा काबू पाकर उसके परिचितों से रुपये ऐंठने के साथ ही phishing link से अगलों को अपना शिकार बना लेते हैं। हम आप को बताते हैं कैसे रहें इन हैकर्स से सावधान और कैसे अपने फेसबुक अकाउंट को रखें सुरक्षित।

और पढ़े: ट्रेन, फ्लाइट या हेलीकॉप्‍टर की ऑनलाइन टिकट बुकिंग करा रहे हैं तो रहें सावधान, हो सकती है ठगी

ऐसे हैक कर लेते हैं फेसबुक अकाउंट
साइबर अपराधी बस एक फिसिंग लिंक (Phishing Link) की मदद से फेसबुक अकाउंट हैक कर लेते है। यह फिसिंग लिंक अपराधी मेल आईडी या फिर मैसेजर पर भेजते है। मेल आईडी पर आए रिसेट फेसबुक पासवर्ड का मेल देखकर जैसे ही यूजर्स इसमें दिए लिंक पर क्लिक करता है। हैकर उसका फेसबुक अकाउंट हैक कर लेते हैं। इसके बाद हैकर्स पासवर्ड बदलकर यूजर के फेसबुक पर दोस्तों से पैसे ही नहीं मांगता बल्कि उन्हें भी फिसिंग लिंक भेजकर आकउंट हैक कर लेता है।

हैकर्स द्वारा फिसिंग लिंक से एक अकाउंट से दूसरे कई फेसबुक अकाउंट हैक करने के कई मामले सामने आ चुके हैं। इतना ही यूजर अपने फेसबुक अकाउंट (Facebook Account) पर जल्दी से एक्सेस न ले सकें। इसके लिए हैकर उसका पासवर्ड और यूजर नेम भी बदल देते हैं। जिसके बाद वह कुछ नहीं कर पाता।

और पढ़े: PAN Card Fraud: कहीं आपके PAN Card पर किसी और ने तो नहीं लिया कर्ज, ऐसे करें चेक

फेसबुक अकाउंट हैक कर ऐसे मांगते हैं पैसे
साइबर ठगी का शिकार हुए एक फेसबुक यूजर ने बतया कि उन्हें मेल पर फेसबुक पासवर्ड रिसेट करने का लिंक मिला। जैसे ही उन्होंने लिंक पर क्लिक किया। कंप्यूटर पर दूसरा टैब खुल गया। जैसे ही उन्होंने फेसबुक अकाउंट पर पासवर्ड और यूजर नेम डाला। वह गलत बताने लगा। कुछ मिनटों बाद ही शख्स के दोस्तों के कॉल आने लगे। उन्होंने कहा कि आप की मां कौन से अस्पताल में भर्ती है कितने पैसे भेजने हैं। यह सुनते ही पीड़ित को अपने फेसबुक अकाउंट के हैक होने का पता लगा। इतना ही नहीं हैकर्स ने पीड़ित के दोस्तों को भी मैसेंजर पर फिसिंग लिंक भेज दिया। इस पर क्लिक करते ही उनका भी अकाउंट हैक हो गया।

इन स्टेप्स को फॉलो कर हैक होने से बचा सकते हैं अपना फेसबुक अकाउंट


-अनजान मेल या मैसेज पर आने वाले लिंक पर गलती से भी क्लिक न करें।

-किसी भी लिंक को खोलने से पहले उसके आगे https है या नहीं जरूर जांच लें। https की जगह http होने पर इस लिंक पर क्लिक न करें।

-अगर आप क्रोम सॉफ्टवेयर पर इंटरनेट चलाते हैं तो इसे समय समय पर अपडेट जरूर कर लें। आप का यह कदम आप को ठगी से बचा सकता है।

-अगर फेसबुक पर कोई दोस्त रुपया या किसी भी तरह का लिंक भेजता है तो उस से कॉल पर बात कर लें। इसी के बाद कोई कदम उठाये।

-लैपटॉप या डेस्कटॉप पर एंटी वायरस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करें।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments