Monday, August 8, 2022
Homeक्राइमसिर्फ 2 माह में WhatsApp ने बैन किये 34.6 लाख भारतीय लोगों...

सिर्फ 2 माह में WhatsApp ने बैन किये 34.6 लाख भारतीय लोगों के अकाउंट, कंपनी ने बताई ये बड़ी वजह

दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (Messaging App WhatsApp) ने पिछले 2 माह में 34.6 लाख भारतीयों के अकाउंट बैन कर दिये हैं। इसकी वजह कंपनी ने सभी अकाउंट्स को बैड कैटेगिरी (Bad Account) में आना बताया है। कंपनी का दावा है कि आईटी नियम 2021 के अनुपालन में यह कार्रवाई की गई है। वॉट्सऐप ने पिछले दो माह यानि मार्च और अप्रैल में ये अकाउंट्स बैन किये हैं।

इस वजह से बैन किये गये 34.6 लाख वॉट्सऐप अकाउंट्स
फेसबुक की स्वामित्व कंपनी वॉट्सऐप ने दावा किया कि नये आईटी नियम 2021 के अनुपालन में उन्होंने मार्च और अप्रैल में यह बड़ी कार्रवाई की है। जिसके तहत कंपनी ने मार्च में 18 लाख और अप्रैल में 16.6 लाख वॉट्सऐप अकाउंट्स को बैन (WhatsApp Account Ban) कर दिया। इन अकाउंट्स को बैन करने की वजह इनका बैड कैटेगिरी में आना है। कंपनी ने दावा किया कि उन्हें भारत से अप्रैल माह में 844 शिकायत भी मिलीं है। साथ ही 123 वॉट्सऐप अकाउंट्स पर कार्रवाई भी की गई। इसके साथ ही मार्च माह में वॉट्सऐप को 597 ग्रीवांस रिपोर्ट मिली। इनमें 74 अकाउंट पर कार्रवाई की गई थी।

और पढ़े: माता वैष्णो देवी के दरबार जाने की बना रहे हैं योजना तो हो जाएं सावधान! हेलीकॉप्टर सेवा के नाम पर हो रही है ठगी, जानें-पूरा मामला

यूजर्स की सुरक्षा को ध्यान में रखकर की जाती है कार्रवाई
वॉट्सऐप कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि यूजर्स सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उनकी शिकायतों की डिटेल, वॉट्सऐप (Whatsapp) द्वारा की गई कार्रवाई और दूसरा सभी डेटा कंपनी की निवारक टीम की निगरानी में रहता है। यही वजह है कि हर माह की रिपोर्ट आने पर कंपनी बैड अकाउंट्स पर कार्रवाई कर उन्हें बैन कर देती है। इसी कड़ी में मार्च और अप्रैल माह में कंपनी ने 34.6 लाख से भी ज्यादा अकाउंट्स को बैन कर दिया है। कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि इस में वॉट्सऐप यूजर्स के मैसेज और रिपोर्ट भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

और पढ़े: ट्रेन, फ्लाइट या हेलीकॉप्‍टर की ऑनलाइन टिकट बुकिंग करा रहे हैं तो रहें सावधान, हो सकती है ठगी

यूजर्स की सुरक्षा को ध्यान में रखकर किया बड़ा निवेश
कंपनी का दावा है कि वॉट्सऐप पर यूजर्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बड़ा निवेश किया गया है। इसी के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लेकर और दूसरी कई अपडेट टेक्निकल मशीनों और एक्सपर्टस का निवेश किया गया है।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments