Thursday, December 1, 2022
Homeक्राइमKBC Lottery का ये मैसेज कर सकता है आपका बैंक अकाउंट खाली...

KBC Lottery का ये मैसेज कर सकता है आपका बैंक अकाउंट खाली , जानिए WhatsApp पे चलने वाले इस Fraud के बारे में

KBC Lottery Fraud में Fraudster Unknown Mobile Numbers से Victims को WhatsApp Message भेजते हैं (उनमें से ज्यादातर +92, पाकिस्तान के ISD Code से शुरू होते हैं) यह दावा करते है कि उनके Mobile Number ने कौन बनेगा करोड़पति(KBC) और Reliance Jio, Airtel, Vodafone द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित 25 lakhs की lottery जीती है । उस lottery का दावा करने के लिए उन्हें किसी ऐसे Person से contact करना होगा जिसका Mobile Number उसी WhatsApp  Message में दिया गया हो ।

जब Victim Money का दावा करने के लिए mentioned mobile  number पर contact करता है, तो Fraudster उसे बताता है कि उन्हें पहले lottery के लिए Processing Fee, GST आदि के लिए Refundable amount का Payment करने की आवश्यकता है।

यह भी पढ़ें: देखिये कैसे यह लड़की कौन बनेगा करोड़पति के नाम पर कर रही है धोखाधड़ी, कॉल और व्हाट्सएप पर दिया जा रहा पैसे जीतने का लालच, रहें सावधान

एक बार जब Victim Money  Deposit  कर देता है, तो वे किसी न किसी बहाने से ज्यादा money  की demand करते हैं और पूरी धोखाधड़ी कई week  और Month तक चलती है जब तक कि वे victim को पैसे जमा करने के लिए प्रेरित करते रहें।

 कुछ समय बाद, वे Victim को बताना शुरू कर देते हैं कि lottery amount  को और बढ़ाकर 45 लाख फिर 75 लाख  इत्यादि कर दिया गया है।  ताकि victim को busy रखा जा सके । Last में, जब Victim पैसे लेने की जिद करने लगता है या अधिक भुगतान करने से इनकार करता है, तो वे उसे call करना बंद कर देते हैं और धोखाधड़ी में इस्तेमाल किए जा रहे WhatsApp Number को बंद कर देते हैं।

यह भी पढ़ें: KBC के नाम पर ठगने वाले दो साइबर क्रिमिनल अरेस्ट, जानें इस फ्रॉड में कैसे है पाकिस्तान का कनेक्शन

सावधानियां:

1. यदि कोई भी Message  यह  inform करता है कि आपने lottery  या Prize जीता है, ये Message पूरी तरह से Fake है।

2. इस तरह के Messages  को करीब से देखने पर poor drafting, grammatical errors और  other glaring signs  दिखाई देते हैं।

3. ये Fraudster  आपके लालच का फायदा उठाते हैं। आप अपने लालच में होने के कारण Family members के साथ चर्चा करना, वैकल्पिक माध्यमों से Verify  करना आदि basic  precautions बरतना भूल जाते हैं।

4. हमेशा किसी भी genuine  lottery  or  Prize  में, Tax और other charges  काट दिए जाते हैं और winner को कटौती की गई राशि मिलती है।

5. अपने आप से यह प्रश्न पूछें कि lottery money  प्राप्त करने के लिए आपको इन शुल्कों का advance  payment क्यों करना पड़ता है?  ऐसा इसलिए क्योंकि यह एक Fraud है।

6. Fraudster  द्वारा  गोपनीयता बनाए रखने पर जोर दिया जाता है, यह इस बात का संकेत है कि  यह पूरी तरह से Fake है।

Cyber Crime Incident की सूचना Helpline Number-1930 or cybercrime.gov.in Portal पर registered करें ।

Ankit Kumar, Constable, Cyber HQ, Lucknow
Ankit Kumar, Constable, Cyber HQ, Lucknow

The writer: Ankit Kumar, Constable, Cyber HQ, Lucknow

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments