Monday, August 15, 2022
Homeक्राइमजानिए OLX, Quikr पे हो रहे Online Fraud के नए तरीके और...

जानिए OLX, Quikr पे हो रहे Online Fraud के नए तरीके और बचाव के Cyber Safety Tips

आजकल Internet पर कई Free Advertisement Company है (जैसे – OLX, Quikr आदि) जिस पर हम अपना पुराना सामान बेचने के लिए फ्री में Advertise कर सकते है। यदि आप भी इन Advertising Sites के माध्यम से सामान खरीदते एवं बेचते है तो सावधान हो जाइये, साइबर ठग इन Sites पर झूठे एवं लुभावने Advertise डालकर लोगों से ठगी कर रहे है।

OLX एक ऑनलाइन Free Advertising Platefarm है जहा पर व्यक्ति अपना पुराना सामान बेचने का Advertisement अपने नाम एवं Mobile No. के साथ फ्री में डाल सकता है।
OLX पर Advertise Publicly होने के कारण इच्छुक खरीदार उस Advertisement को देखकर बेचने वाले व्यक्ति से सम्पर्क कर सकता है।

यह भी पढ़े: दिल्ली पुलिस ने QR कोड धोखाधड़ी को लेकर OLX यूजर्स को किया अलर्ट, CP ने जारी किया वीडियो

OLX FRAUD करने के तरीक़े

  1. आर्मी या अर्धसैनिक बल का जवान बताना:- Cyber Criminal OLX पर Motorcycles,Car, Mobile एवं घर में इस्तेमाल होने वाले सामान, आदि को बेचने का झूठा और लुभावना विज्ञापन Post कर खुद Army या अर्धसैनिक बल का जवान बताते हुए अपना Transfer होने या अन्य झूठ बोलकर सारा सामान बेचकर नई Posting पर जाने का बहाना बनाते है। खरीदार को भरोसा दिलाने के Fake ID Card, Canteen Card का फ़ोटो भेजते है। यदि खरीदार सामान दिखाने के लिए बोलता है तो Army के Area में Civilian का आना मना होने का बहाना बनाकर दूसरे खरीदार खरीदने को तैयार है ऐसा बहाना बनाते है। Army या अर्धसैनिक बल का नाम सुनकर लोग उन पर आसानी से भरोसा कर सस्ते सामान के लालच में Online Advance Payment कर देते है।
  2. धोखाधड़ी से Personal Documents प्राप्त करना:- यदि आप OLX पर अपनी Bike, Car या अन्य कोई सामान बेचने का Advertise डालते है तो Cyber Criminal आपसे उस गाड़ी के असली मालिक है या नही इसकी वास्तविकता सिद्ध करने के लिए आपसे WhatsAap पर आपका Aadhar Card, गाड़ी का Registration Card, Insurance एवं अन्य काग़ज़ात आपसे धोखाधड़ी से प्राप्त कर आपकी ही Bike या Car का Advertise डालकर लोगों के साथ Fraud करते हैl
  3. Courier पर सामान भेजने का बताना:- Cyber Criminal खरीदार को शुरुआत से ही झाँसे में लेने कि कोशिश करके फ़ोन या WhatsAap chat पर ही Online Advance Payment डलवाने की कोशिश करते है यदि व्यक्ति पैसे नही डालता है तो सामान को Courier से भेजने का बोलकर Courier की फ़र्जी Slip की Photo भेजते है या ख़ाली Courier ही भेज देते है, जिससे व्यक्ति उनके झाँसे में आकर सामान आने से पहले ही Online Payment कर देता हैl
  4. Test Drive का बोलकर वाहन ले जाना:- यदि आप OLX पर अपनी Bike या Car बेचने का Advertise डालते है तो Fraudster आपके वाहन के Test Drive हेतु सम्पर्क करते है आपके तैयार होने पर आपसे सुनसान जगह पर मिलने बुलाते है और वाहन को Test Drive करने का बोलकर बिना पैसे दिए वाहन लेकर भाग जाते है l
  5. Request Money की Link भेजना:- Cyber Criminal OLX पर सामान बेचने का विज्ञापन देख आपसे सम्पर्क कर उस सामान को खरीदने के लिए E-Wallet या UPI से Advance Payment का बोलकर आपसे E-wallet या UPI से Payment नही हो पा रहा है l मैं आपको Paise भेजने की Request Send करता हूँ उस Request पर आप Pay/Send Money वाले Option पर अपना UPI PIN डाल दे जिससे की आपको Payment प्राप्त हो जाये, UPI PIN डालते ही आपके बैंक खाते से पैसे उसके खाते में चले जाते है क्योंकि वह Request Money की Link होती है।

यह भी पढ़े: दिल्ली के CM की बेटी से ठगी मामला : OLX पर सोफे का ऐड डालने के कुछ घंटे बाद ही हुई ठगी, असम के नंबर से हुआ फ्रॉड, जानें पूरी डिटेल

OLX FRAUD से कै से बचे ?

  1. Trusted Website से ख़रीदारी:- हमेशा Trusted Website से ही ख़रीदारी करें। Website की विश्वसनीयता जानने के लिए उस website का Public Review जरूर पढ़े।
  2. व्यक्ति से मिलकर ही भुगतान करे:- OLX या अन्य OLX जैसी सुविधा देने वाली website पर सामान खरीदने या Advance Payment करने से पहले बेचने वाले व्यक्ति से Public Place पर मिलकर उस सामान को देखकर जाँच परख कर लेने के बाद ही भुगतान करे।
  3. Request Money Link पर Click न करे:- यदि कोई आपके Advertise को देखकर Payment प्राप्त करने के लिए E-Wallet या UPI ID से आपको Request Money की Link भेजता है तो Pay/Send Money वाले Option पर Click ना करें।
  4. Courier Slip की जाँच पड़ताल करे:- यदि विक्रेता सामान भेजने की Courier Slip आपको भेजता है तो उसे बिना जाँच किए Online Advance Payment ना करे।
  5. WhatsAap Chat पर भरोसा न करे:- OLX पर सामान बेचते या ख़रीदते समय WhatsAap पर होने वाली Chat का भरोसा ना करे और ना ही कोई Advance Online Payment करे जहाँ तक सम्भव हो व्यक्ति से मिलकर ही Payment करे।
  6. फ़र्जी लुभावने विज्ञापन के बहकावे में न आये:- OLX पर Costly Mobile, Two/Four wheeler वाहनो के फ़र्जी लुभावने विज्ञापनो के बहकावे में ना आए हमेशा खरीदार से मिलकर सामान को सामान को जाँच परख करके ही Advance Payment करे,कभी भी Online Payment न करे।
  7. वाहन का Test Drive परिचित को दे:- वाहन बेचते समय यदि खरीदार आपसे Test Drive के लिए वाहन माँगता है तो व्यक्तिगत जान- पहचान की पूरी जानकारी होने पर या पैसे प्राप्त होने के बाद ही Test Drive के लिए वाहन दे।

यह भी पढ़े: साइबर क्राइम गैंग ने खुद ही बताया : OLX, QR Code और Facebook से कैसे करते हैं ठगी, बचने का तरीका भी बताया, जानिए पूरी डिटेल

यदि आप साइबर अपराध के शिकार हैं, तो 1930 डायल करें और www.cybercrime.gov.in पर अपनी शिकायत दर्ज करें। जागरूक रहें और साइबर सुरक्षित रहें l

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments