Sunday, January 29, 2023
Homeक्राइमMatrimonial Site पर शादी का झांसा देकर Engineer युवती से 9.50 लाख...

Matrimonial Site पर शादी का झांसा देकर Engineer युवती से 9.50 लाख की ठगी,आरोपी ने खुद को UNDP में बताया था अधिकार

Matrimonial site पर शादी का झांसा देकर Cyber Criminals ने एक युवती से साढ़े नौ लाख रुपये की ठगी कर ली। आरोपी ने युवती से Matrimonial site पर दोस्ती की और खुद को यूएनडीपी (United Nations Development Program) में अधिकारी बताया था। जब आरोपी की डिमांड बढ़ती गई तो युवती को शक हुआ। इसके बाद युवती ने पुलिस से शिकायत की। इस मामले में Noida सेक्टर-36 स्थित Cyber Crime Police Station में रिपोर्ट दर्ज की गई है।

जानिए क्या है पूरा मामला

सेक्टर 62 में रहने वाली एक युवती एक  Multinational IT Company में इंजीनियर है। उन्होंने अपनी शादी के लिए Bharat Matrimonial Site पर अपना बायोडाटा अपलोड किया था। उनकी बायोडाटा देखने के बाद वेद अरोड़ा नामक एक शख्स ने वेबसाइट के जरिए Request भेजा। इसके बाद दोनों के बीच व्हाट्ïस एप (WhatsApp) पर बात होने लगी। बातचीत के दौरान आरोपी ने उनसे अमेरिका में UNDP में खुद को बड़ा अधिकारी बताया और कहा कि वह अभी गाजा में यूएनडीपी के एक Project  के लिए काम कर रहा है। इसके साथ ही युवती के पास अपनी एक अच्छी सी फोटो को भी भेज दिया।

ALSO READ: लुटेरी दुल्हन के बाद Matrimony Sites पर सक्रिय हुए लुटेरे Cyber दूल्हे, ऐसे बचें भारतीय महिलाएं

आरोपी से बातचीत होने के बाद युवती उस पर विश्वास करने लग गई थी। इस दौरान आरोपी ने उनसे बताया उनका इस दुनिया में कोई नहीं है। बस एक उनके चाचा हैं, जो इस समय इंडिया में रहते हैं। इसके बाद आरोपी ने युवती के परिजनों से इंडिया में मिलने आने की बात की। आरोपी ने युवती से इंडिया मिलने आने के लिए टिकट बुक करने की बात की और कहा कि उसके Account में Security  कारणों से रुपये ट्रांसफर नहीं हो पा रहे हैं। वह उन्हें इंडिया आकर वापस कर देगा। जिसके बाद युवती ने आरोपी के खाते में 85 हजार रूपये Flight Ticket के लिए ट्रांसफर कर दिए।

ALSO READ: Matrimony Fraud: Shaadi और Jeevansaathi Website पर लड़कियों से 57 लाख रुपये की ठगी करने वाला नाइजीरियन हैकर गिरफ्तार, जानें-पूरा मामला

इसके बाद एक फर्जी टिकट बुक होने का Message भी आरोपी ने युवती के पास भेजा था। जिसके कारण उनको उस पर विश्वास हो गया। इसकेबाद आरोपी ने युवती के पास एक महिला ने फोन किया और खुद को Mumbai Airport पर तैनात Custom Officer होने का दावा किया।

इस दौरान आरोपी महिला ने युवती से बताया उन्होंने वेद अरोड़ा को गिरफ्तार कर लिया है। उनके पास करीब 8 करोड़ रुपये कीमत के विदेशी मुद्रा और जूलरी मिली है। वेद अरोड़ा सारे Gift आपके नाम पर ला रहे थे। इसके बाद मनी लॉंड्रिंग में फंसाने की धमकी भी दी। पूरे मामले को निपटा देने के लिए उनसे कई बार में कुल 9 लाख 50 हजार रूपये वसूल लिए। जब रुपये की और मांग बढ़ी तब उनको ठगी का अहसास हुआ। इसकेबाद उन्होंने साइबर थाने में शिकायत की। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

ALSO READ: Cyber Crime की रिपोर्टिंग के लिए गृह मंत्रालय ने जारी किया नया हेल्पलाइन नंबर, अब 155260 की जगह 1930 नंबर पर करें कॉल

क्या बरतें सावधानी

– अगर Matrimonial Website पर किसी से दोस्ती हुई है और उससे Chatting का सिलसिला शुरू हुआ है तो चैटिंग के दौरान अपनी सारी जानकारी उसे न दें. खासकर निजी और बैंकिंग जानकारी देने से बचें.

– अगर बातचीत में सामने वाला आपसे गैरजरूरी सवाल करे तो आपको Alert होने की जरूरत है.

– Matrimonial Website पर मिले रिश्तों से अगर पहली बार मिलने जा रहे हैं तो अकेले जाने से बचना चाहिए.

– कभी भी इस तरह के केस में मुलाकात होटल या रेस्टोरेंट में न करके किसी Public Place में करें.

-अगर रिश्ते के लिए बातचीत के दौरान सामने वाला किसी तरह से कुछ पैसे मांगे तो फौरन उसे मना कर दें.

– वीजा या कस्टम जैसे मामलों में फंसे होने की बात कहकर पैसे मांग जाएं तो फौरन मना करें और पुलिस को सूचना दें.

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments