Saturday, December 3, 2022
Homeक्राइमStock Exchange पर साइबर अटैक का खतरा होगा कम, SEBI तैयार कर...

Stock Exchange पर साइबर अटैक का खतरा होगा कम, SEBI तैयार कर रहा नया सिस्टम, जानिए इस नई Planning को

दुनिया में Cyber Crime लगातार बढ़ रहा है और हर सिस्टम में सेंधमारी कर नुकसान पहुंचा रहा है। ऐसे में देश में Stock Exchange पर Cyber Attack के खतरे को कम करने के लिए SEBI ( Security and Exchange Board Of India) एक सिस्टम तैयार कर रहा है। इसके लिए सेबी National Stock Exchange और Bombay Stock Exchange की मदद ले रहा है। सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया की  Chairperson माधवी पुरी ने बेंगलुरु ने एक कार्यक्रम के दौरान इसकी जानकारी दी।

Stock Exchange को साइबर अटैक से बचाने की क्या है योजना

दरअसल  सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया( Security And Exchange Board Of India) की तरफ से स्टॉक एक्सचेंज पर साइबर अटैक के खतरे को कम करने के लिए नई Planning तैयार की जा रही है।

ALSO READ: How to Report Cyber Crime in India : ऐसे करें साइबर क्राइम की Online FIR

इसके तहत नए सिस्टम में एक Exchange के Client के ट्रेड के सभी Data दूसरे एक्सचेंज के Server पर स्टोर रहेंगे और साइबर अटैक की स्थिति में मार्केट का कामकाज प्रभावित नहीं हो सकेगा।

सेबी की चेयर पर्सन ने जानकारी दी है कि अगर साइबर अटैक से एक Exchange का काम प्रभावित होता है और कामकाज को तुरंत ठीक नहीं किया जा सकता है तो उसे भी के सिर्फ One Click से डाटा दूसरे एक्सचेंज के सिस्टम पर Upload हो जाएगा।  ऐसे में मार्केट में काम करने वाले  Investers और Traders को किसी तरह की दिक्कत या परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

ALSO READ: पुराने दोस्तों से हुई मुलाकात तो Morphed Porn Video बना करने लगे Cyber Fraud, राजस्थान से  Delhi Police ने किया गिरफ्तार

साइबर अटैक की हो रही लगातार घटनाओं को लेकर SEBI काफी चिंतित रहा है और इस नए System के शुरू होने के बाद साइबर हमलों से आसानी से निपटा जा सकता है। प्रारंभिक जानकारी के मुताबिक यह System अगले साल मार्च से काम करना शुरू कर देगा। इसकी तैयारियां लगातार की जा रही है और सभी संबंधित Agencies से संपर्क कर उनसे सहायता ली जा रही है।

हाल में ही सेबी ने साइबर सुरक्षा पर अपनी उच्च स्तरीय समिति का पुनर्गठन किया था यह कमेटी बाजार को साइबर संबंधी हमलों से बचाने के  उपाय बताती है। इसके साथ ही SEBI ने ऐसे लोगों से आर्थिक सलाह नहीं लेने के लिए कहा है जो Investment Advisor सेबी के पास रजिस्टर्ड नहीं है। सेबी प्रमुख के तरफ से बताया गया कि अगर किसी गैर रजिस्टर्ड Investment Advisor से टिप्स लेने और किसी कंपनी के साथ अपने डिमैट अकाउंट की जानकारी साझा नहीं करें।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments