Friday, September 30, 2022
Homeक्राइमSextortion: Nude Call के जाल में फंसे  दिल्ली सरकार से Retired अधिकारी,...

Sextortion: Nude Call के जाल में फंसे  दिल्ली सरकार से Retired अधिकारी, इस Fraud से कैसे बचें। जानिए यहां

दिल्ली सरकार से Retired 76 साल के बुजुर्ग को Cyber Criminal ने Sextortion का शिकार बनाया और उनसे पैसों की Demand कर दी। Cyber Criminal की तरफ से आई Video Call को रिसीव करते ही Nude लड़की ने अश्लील हरकत करनी शुरू कर दी तो बुजुर्ग परेशान हो गए। बाद में अपने परिचितों के माध्यम से इस मामले की शिकायत Delhi Police से की।

क्या है पूरा मामला

दिल्ली सरकार से Retired 76 साल के बुजुर्ग के पास कुछ दिन पहले एक वीडियो Call आई और जब उन्होंने वीडियो कॉल रिसीव की तो सामने एक  Nude लड़की आ गई और अश्लील हरकत करने लगी। इसके थोड़ी देर बाद एक युवती का Call आया और धमकी देते हुए उसने Senior Citizen से 50 हजार रुपए की डिमांड कर दी।

READ MORE: Cyber Crime की रिपोर्टिंग के लिए गृह मंत्रालय ने जारी किया नया हेल्पलाइन नंबर, अब 155260 की जगह 1930 नंबर पर करें कॉल

Call करने वाली युवती ने धमकी दी कि अगर पैसे नहीं दिए तो उनके फोन के सारे  Contacts को यह अश्लील वीडियो भेज दिया जाएगा। इसके बाद बुजुर्ग परेशान थे और किसी से कुछ कह नहीं पा रहे थे। इस घटना के अगले दिन Retired Officer दिल्ली के एक कार्यक्रम में शामिल होने गए थे। यहां से अपने साथियों के साथ कार से North Avenue मैं एक सांसद से मिलने जा रहे थे तभी रास्ते में फिर से  Cyber Criminal का फोन आया और कहने लगा कि वह साइबर क्राइम का Inspector बोल रहा है और एक युवती ने मुकदमा दर्ज कराया है।

इससे बुजुर्ग घबरा गए और अपनी तरफ से सफाई देने लगे। जब बुजुर्ग ने फोन काट दिया तो फिर तुरंत फोन आया और कहने लगा कि 17 हजार रुपए का Fine भरना होगा तब YouTube से वीडियो को Delete कर दिया जाएगा।

READ MORE: बिजनेस पार्टनर बनाने का झांसा देकर IT Head से 88 Lakh रुपये ठगे, नोएडा पुलिस ने नाइजीरियन को किया गिरफ्तार, हुए चौकाने वाले खुलासे

जब सभी लोग सांसद के घर में बैठे थे तब फिर से Cyber Criminal का फोन आया और फिर से धमकी देने लगा तभी बुजुर्ग के साथियों को कुछ शक हुआ और उनसे बातचीत की तो पता चला कि उनके साथ साइबर क्रिमिनल Fraud कर रहा है। तब जाकर बुजुर्ग के एक साथी ने खुद को Inspector बता फोन करने वाले Cyber Criminal को जमकर खरी-खोटी सुनाई और जमकर खबर ली तो बुजुर्ग का साइबर क्रिमिनल से पीछा छूट गया।

Nude Call Fraud से ऐसे बचें

Cyber Expert के मुताबिक आजकल  Nude Call Fraud का ट्रेंड बढ़ता जा रहा है और साइबर क्रिमिनल Recorded Nude Video का फ्रॉड के दौरान इस्तेमाल करते हैं। यह वीडियो किसी Porn Site से Download किया गया होता है और वीडियो देखने से ऐसा लगता है कि कोई लड़की Live कपड़े उतार रही है। इस दौरान साइबर क्रिमिनल Screen Recording के जरिए सामने वाले की भी वीडियो बना लेते हैं और इसके बाद धमकी देकर पैसे मांगते हैं।

बरतें सावधानी

– Social Media पर किसी भी अनजान युवक या युवती से दोस्ती नहीं करें।

– अनजान व्यक्ति या युवती का कोई Video Call आए तो Alert हो जाएं।

– अगर गलती से अनजान Video Call को Recieve भी कर लिया तो कभी Screen को सामने ना रखें।

– वीडियो कॉल Blackmailing के नाम पर अगर आपको कोई परेशान करता है तो डरे नहीं तुरंत पुलिस से शिकायत करें।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments