Sunday, January 29, 2023
Homeक्राइमFake Career Consultancy खोल MBBS में दाखिला कराने वाले दो Fraud गिरफ्तार

Fake Career Consultancy खोल MBBS में दाखिला कराने वाले दो Fraud गिरफ्तार

NEET Exam देने वाले छात्रों को MBBS में दाखिला दिलाने के नाम पर करोड़ों की ठगी करने वाले एक Interstate Gang का नोएडा कमिश्नरेट पुलिस ने खुलासा किया है।  पुलिस की टीम ने इस गिरोह के दो जालसाजों को गिरफ्तार कर लिया है.

जानिए Career Consultancy  खोलकर कैसे करते थे फ्रॉड

नोएडा जोन के DCP हरीश चंदर ने बताया कि कुछ दिन पहले लखनऊ की एक छात्रा को Medical College में दाखिले के नाम ठगा गया था। इस मामले में कोतवाली सेक्टर-126 में Report  दर्ज की गई थी। पुलिस की टीम ने इस मामले की जांच की तो पता चला कि जालसाजों ने सेक्टर-125 में Echo Tower में Truth Advisors Career Consultancy  नामक एक ऑफिस खोल रखा था। यहां से NEET Exam में कम रैंक पाने वाले छात्र छात्राओं को फोन कर करियर कंसल्टेंसी के लिए बुलाया जाता था। इसके बाद Medical Colleges में कोटा के आधार दाखिला कराने का झांसा देते थे।

ALSO READ: Cyber Crime की रिपोर्टिंग के लिए गृह मंत्रालय ने जारी किया नया हेल्पलाइन नंबर, अब 155260 की जगह 1930 नंबर पर करें कॉल

कोतवाली सेक्टर-126 पुलिस ने इस मामले में मुजफ्फरपुर बिहार निवासी दीपक कुमार व बांदा निवासी राकेश कुमार आहूजा को शुक्रवार को Arrest कर लिया। इनके पास से Rent Agreement, आठ आधारकार्ड, नौ नए सिम, चार चेक बुक, एक डेबिट कार्ड , अर्टिगा कार और मोबाइल बरामद हुआ है। दीपक वर्तमान में दादरी में, जबकि राजेश चोटपुर कालोनी में रह रहा था। वहीं गिरोह का Mastermind यश चौबे फरार है। यश चौबे अलग अलग नाम से जाना जाता है और उसने अपने अलग अलग नाम से Fake Documents बना रखे हैं। सरगना यश चौबे करीब तीन चार साल से इस तरह की जालसाजी कर रहा है। यश चौबे गिरफ्तार दीपक उर्फ दीपेंद्र के साथ फर्जीवाड़ा करता था।

कई शहरों में कर चुके हें ठगी

DCP हरीश चंदर ने बताया कि ये आरोपी कुछ महीने के लिए एक शहर में Office लेते हैं और ठगी कर वहां से फरार हो जाते हैं। Noida के सेक्टर-125 में इन आरोपियों ने 29 अक्टूबर को 60 हजार रुपये प्रति माह किराए पर दफ्तर लिया था। इससे पहले इन आरोपियों ने New Delhi के मालवीय नगर, कानपुर, लखनऊ में भी Career Consultancy के नाम पर ठगी की है। इसके साथ ही अन्य शहरों में भी दफ्तर खोल कर Fraud करने की जांच पुलिस कर रही है।

Flight का टिकट कटा कर भेजते थे Medical College

ये आरोपी इतने शातिर थे कि जब कोई छात्र या छात्रा ठगी का शिकार हो जाता था और उससे कुछ पैसे Advance में ले लेते थे। तब उसे अपने पैसे पर टिकट कराकर Flight से संबंधित मेडिकल कॉलेज भेजते थे और उस शहर के  Five Star होटल में रूकवाते थे।  वहां Medical College के पास ही शूट बूट में आदमी मिलता था जो मेडिकल कॉलेज का डीन या बड़ा  अधिकारी बताता था। इसके बाद विश्वास दिलाकर छात्र छात्रा को वापस भेज देते थे। उये आरोपी छात्र छात्राओं से ठगी करने के लिए NEET Exam का Data निकालते थे और उनसे करियर कंसल्टेंसी के नाम पर संपर्क करते थे। वहीं कई बार Social Media पर भी विज्ञापन देते थे।

ALSO READ: Cyber Bank Fraud होने पर बस ये 3 टिप्स आजमाएं, 100% तक रिफंड हो जाएंगे पैसे, लेकिन इन गलतियों पर नहींं मिलेगा कोई रिफंड, जानें क्या है पूरा कानून

25 से 35 लाख रुपये लेते थे Fees

ACP रजनीश वर्मा ने बताया कि ये आरोपी बहुत ही शातिर थे। इन आरोपियों के Medical College में प्रवेश दिलाने के रेट फिक्स थे। अगर कोई छात्र छात्रा दूसरे राज्य के मेडिकल कॉलेज में दाखिला लेना चाहते थे तो उनके लिए 20 से 25 लाख रुपये की Fees थी। अगर कोई अपने Home State के मेडिकल कॉलेज में दाखिला कराना चाहता था तो उसके लिए 30 से 35 लाख रुपये की फीस निर्धारित थी। अभी तक दस से अधिक छात्र छात्राओं ने ठगी के बारे में पुलिस से शिकायत की है।

2.80 लाख रुपये कराए फ्रीज

नोएडा जोन के ADCP आशुतोष द्विवेदी का कहना है कि इन आरोपियों के पास से 13 अलग अलग Bank Account मिले हैं। जो अलग अलग नाम से फर्जी तरीके से खुलवाए गए हैं। इन खातों में अभी 2.80 लाख रुपये मिले हैं।  जिसे पुलिस ने फ्रीज करा दिया है। पुलिस आशंका जता रही है कि सभी खातों की जांच के बाद करोड़ों रुपये के Transaction की जानकारी मिलेगी। गिरोह के शातिरों ने गुजरात, लखनऊ, कानपुर और राजस्थान के छात्रों के साथ अधिकतर ठगी की है।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments