Sunday, January 29, 2023
Homeक्राइमPPF Account ट्रांसफर कराने के नाम पर IIM प्रोफेसर से 10 लाख...

PPF Account ट्रांसफर कराने के नाम पर IIM प्रोफेसर से 10 लाख की ठगी

PPF Account ट्रांसफर करने के नाम पर साइबर जालसाजों ने IIM के प्रोफेसर के साथ 10 लाख रुपये की ठगी कर ली। इनमें 7.64 लाख रुपये का Loan कराया गया और 2.35 लाख रुपये Transaction किया गया। जब E Mail Alert से प्रोफेसर को इस फर्जीवाड़े की जानकारी हुई तो उन्होंने पुलिस से शिकायत की। Noida Police ने इस मामले में रिपोर्ट दर्ज कर ली है और मामले की जांच कर रही है।

ALSO READ : ऐसे करें साइबर क्राइम की Online FIR

अकाउंट से Linked ईमेल आईडी को बदलकर किया Fraud

पुलिस के मुताबिक IIM Lucknow के नोएडा कैंपस, सेक्टर 62 के प्रोफेसर कौशिक भट्टाचार्य का Mumbai के बांद्रा कुर्ला Central Bank Of India में पीपीएफ अकाउंट है। उस अकाउंट को वह इंदिरापुरम के सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया शाखा में Transfer करना चाह रहे थे। इसके लिए उन्होंने Online Number सर्च किया।

ALSO READ: Cyber Crime की रिपोर्टिंग के लिए गृह मंत्रालय ने जारी किया नया हेल्पलाइन नंबर, अब 155260 की जगह 1930 नंबर पर करें कॉल

इसके बाद एक युवक से बातचीत हुई और उसने बैंक अधिकारी बताकर दिशा निर्देश देना शुरू कर दिया। जालसाज ने पहले कहा कि आपका मोबाइल नंबर Bank Account से अटैच नहीं है। इस कारण एक लिंक को Click करना होगा। प्रोफेसर ने लिंक को क्लिक कर दिया और इसके बाद उसने एक App Download करने के लिए कहा।

ALSO READ: Cyber Bank Fraud होने पर बस ये 3 टिप्स आजमाएं, 100% तक रिफंड हो जाएंगे पैसे, लेकिन इन गलतियों पर नहींं मिलेगा कोई रिफंड, जानें क्या है पूरा कानून

जैसे ही उन्होंने एप डाउनलोड किया तो Account व Mobile Hack हो गया। इसके बाद जालसाजों ने अकाउंट से लिंक E Mail ID को बदल दिया। ईमेल आईडी बदलकर जालसाजों ने पहले 7.64 लाख रुपये का Loan करा लिया और दो बार में खाते से 2 लाख 35 हजार 900 रुपये Transaction कर लिया। अगले दिन जब प्रोफेसर के पास E Mail Alert आया तब इस पूरी जालसाजी के बारे में पता चला। ADCP आशुतोष द्विवेदी का कहना है कि इस मामले में Report दर्ज की गई है और जिस नंबर से बातचीत हुई। उस नंबर के बारे में पता लगाया जा रहा है।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments