Wednesday, January 26, 2022
Homeक्राइमउत्तराखंड STF ने झारखंड और राजस्थान में कई जगहों पर छापेमारी की,...

उत्तराखंड STF ने झारखंड और राजस्थान में कई जगहों पर छापेमारी की, 14 साइबर ठगों को किया गिरफ्तार

उत्तराखंड पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (STF) की टीमों ने रविवार को झारखंड के जामताड़ा और राजस्थान के भरतपुर जिले में कई जगहों पर छापेमारी की। अभियान के दौरान, एसटीएफ ने जामताड़ा और भरतपुर से 14 साइबर जालसाजों को गिरफ्तार किया। इनमें दो पर उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार का फर्जी फेसबुक प्रोफाइल बनाने और उनकी फ्रेंड लिस्ट में लोगों से पैसे की मांग का आरोप है।

पुलिस ने बताया कि हमने डीजीपी उत्तराखंड का फर्जी फेसबुक प्रोफाइल बनाने वाले मास्टरमाइंड को गिरफ्तार किया है। प्रारंभिक जांच में पता चला है कि धोखाधड़ी राजस्थान के भरतपुर शहर से की गई थी। धोखेबाजों ने डीजीपी अशोक कुमार का एक फर्जी फेसबुक प्रोफाइल बनाया था और उनके पहचान के नौ लोगों को संदेश भेजकर 5,000 रुपये मांगे थे।

पुलिस के अनुसार फर्जी प्रोफाइल बनाने वाले दो साइबर जालसाजों की पहचान जाहिद और इरशाद के रूप में हुई है। दोनों राजस्थान के भरतपुर के रहने वाले हैं। ए शुरुआती पूछताछ में भरतपुर में साइबर अपराधियों के संगठित गठजोड़ का खुलासा हुआ है। आरोपी ने एसटीएफ को बताया कि स्थानीय प्रतिनिधि और शहर के निवासी इन साइबर जालसाजों को संरक्षण देते हैं।

इसके अलावा, उत्तराखंड में हुए आधा दर्जन से अधिक साइबर धोखाधड़ी के मामलों की जांच से जामताड़ा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और हरियाणा के साइबर अपराधियों की संलिप्तता का पता चला है। जहां जामताड़ा जिला पिछले कुछ समय से साइबर अपराध गतिविधियों के लिए सुर्खियों में रहा है, वहीं भरतपुर, मथुरा और मेवात हाल ही में कई साइबर धोखाधड़ी के केंद्र के रूप में उभरे हैं।

Follow The420.in on FacebookTwitterLinkedInInstagramYouTube & Telegram

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments