Thursday, December 1, 2022
Homeक्राइमFacebook यूजर्स सावधान! Hackers ऐसे हैक कर रहे हैं अकाउंट, गलती...

Facebook यूजर्स सावधान! Hackers ऐसे हैक कर रहे हैं अकाउंट, गलती से भी न करें इस Link पर क्लिक

सिक्योरिटी रिसर्चर्स (Security Researchers) ने एक नए ईमेल फिशिंग स्कैम (EMail Phising Scam) को लेकर लोगों को चेताया है, जो फेसबुक यूजर्स की निजी जानकारी चुरा सकता है। अपनी लेटेस्ट रिपोर्ट में ईमेल सिक्योरिटी फर्म ने खुलासा किया है कि कई फेसबुक यूजर्स को यह दावा करने वाले ईमेल प्राप्त हुए हैं कि यदि वह समस्या तुरंत हल नहीं हुई तो उनका खाता बंद कर दिया जाएगा।

रिपोर्ट के अनुसार, जालसाज मुख्य रूप से व्यक्तिगत जानकारी जैसे ईमेल पता, पासवर्ड, बर्थ डेट और फेसबुक यूजर्स के अन्य विवरण तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं जो किसी भी कंपनी के पेजों का प्रबंधन करते हैं। रिपोर्ट से पता चलता है कि इस फिशिंग घोटाले के साथ, जालसाज कई फर्मों के फेसबुक पेजों को हाईजैक करने का टारगेट रखते हैं।

ALSO READ: Cyber Crime की रिपोर्टिंग के लिए गृह मंत्रालय ने जारी किया नया हेल्पलाइन नंबर, अब 155260 की जगह 1930 नंबर पर करें कॉल

रिपोर्ट के मुताबिक, फ्रॉडस्टर्स पहले ‘द फेसबुक टीम’ के होने का दावा करते हुए एक फिशिंग ईमेल भेजते हैं। ईमेल चेतावनी देता है कि यूजर का अकाउंट डिसेबल किया जा सकता है या गलत कंटेंट के कारण पेज को हटाया जा सकता है।

ईमेल में लिखा रहता है, “हमें अभी एक थर्ड पार्टी से एक रिपोर्ट मिली है कि आपके द्वारा पोस्ट किया गया कंटेंट उनके कॉपीराइट का उल्लंघन करता है। आपके अकाउंट से ऐसा बार-बार हो रहा। इसका अर्थ है कि आपका अकाउंट डिसेबल किया जा सकता है और आपका पेज हटाया जा सकता है। यदि आपको लगता है कि ये रिपोर्ट गलत है, तो कृपया नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।”

ईमेल में संदेश के बाद एक लिंक होता है जो यूजर्स को फेसबुक पोस्ट पर ले जाता है। इसके बाद पोस्ट में एक और लिंक होता है जो यूजर्स को एक धोखाधड़ी वाली वेबसाइट पर ले जाता है जहां उन्हें “अपील” करने के लिए अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, ईमेल पता और पासवर्ड प्रदान करने के लिए कहा जाता है।

ALSO READ: How to Report Cyber Crime in India : ऐसे करें साइबर क्राइम की Online FIR

रिपोर्ट आगे बताती है कि यूजर्स द्वारा दर्ज की गई जानकारी धोखेबाजों को शेयर की जाती है जो बाद में खाते या पेज को अपने कब्जे में ले सकते हैं और अवैध गतिविधियों के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। रिपोर्ट में विशेष रूप से उल्लेख किया गया है कि “चूंकि धमकी देने वाले अभिनेता ईमेल में एक वैध फेसबुक URL का उपयोग करते हैं, यह लैंडिंग पृष्ठ को विशेष रूप से आश्वस्त करता है और इस संभावना को कम करता है कि टारगेट प्रारंभिक ईमेल की वैधता का दूसरा अनुमान लगाएगा।”

ऐसे फिशिंग अटैक से सुरक्षित रहने के लिए, ईमेल सुरक्षा फर्म का सुझाव है कि आपको हमेशा उस पते की जांच करनी चाहिए, जिससे आपको ईमेल प्राप्त हुआ है। आपको अपनी लॉगिन जानकारी दर्ज करने से पहले दो बार सोचना चाहिए, खासकर यदि किसी लिंक के माध्यम से क्लिक करना।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments