Monday, August 8, 2022
Homeक्राइमहमेशा के लिए ब्लॉक हो सकता है आपका WhatsApp अकाउंट, गलती से...

हमेशा के लिए ब्लॉक हो सकता है आपका WhatsApp अकाउंट, गलती से भी न करें ये गलतियां

वॉट्सऐप (WhatsApp) दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है। वॉट्सऐप यूज करते समय एहतियात ना बरता जाए तो लोगों का भारी नुकसान होता है। ऐसे में आपके लिए जरूरी है कि अगर वॉट्सऐप यूज करते हैं तो इन बातों का जरूर ख्याल रखें वर्ना मुश्किल में पड़ सकते हैं।

वॉट्सऐप वेब (WhatsApp Web)
आम तौर पर दफ्तर में काम वाले लोग लैपटॉप या कंप्यूटर पर वॉट्सऐप यूज करते हैं। ये खतरे से खाली नहीं है। वॉट्सऐप यूजर्स कई ऐसी गलतियां करते हैं जिनकी वजह से उन्हें वॉट्सऐप अकाउंट से हाथ धोना पड़ सकता है। मल्टी डिवाइस अपडेट आने के बाद वॉट्सऐप वेब पहले से भी ज्यादा मुश्किल भरा है। ऐसा इसलिए, क्योंकि पहले वॉट्सऐप वेब तब ही काम करता था जब तक आपके फोन में इंटरनेट चल रहा है, लेकिन अब ऐसा नहीं है। अगर आपके फोन में इंटरनेट ना हो तो भी वॉट्सऐप वेब यूज कर सकते हैं। ऐसे में खतरा ये है कि अगर गलती से आपके वॉट्सऐप वेब का ऐक्सेस किसी को मिल गया तो ऐसे में आपके फोन का इंटरनेट बंद है फिर भी आपके वॉट्सऐप का ऐक्सेस किसी और के पास रह सकता है।

और पढ़े: Cyber Crime की रिपोर्टिंग के लिए गृह मंत्रालय ने जारी किया नया हेल्पलाइन नंबर, अब 155260 की जगह 1930 नंबर पर करें कॉल

इससे बचना काफी आसान है। आपको करना सिर्फ इतना ही कि आपने फोन के वॉट्सऐप ऐप में वॉट्सऐप वेब सेक्शन में जाएं। यहां देखें कि वॉट्सऐप का कौन कौन सा वेब सेशन ऐक्टिवेट है जिसे आपने नहीं किया है। वॉट्सऐप वेब का कोई भी ऐसा सेशन दिख रहा है जिसे आपने ऐक्टिवेट नहीं किया है तो तुरंत उसे लॉगआउट कर लें। यहां साइन आउट का ऑप्शन मिलता है। ऐसा करते ही किसी के पास भी आपका वॉट्सऐप ओपन होगा तो बंद हो जाएगा। WhatsApp बैकअप – वॉट्सऐप बैकअप से जुड़ी कई गलतियों लोग आम तौर पर करते हैं। इनमे से एक ये है समय समय पर लोग बैकअप चेक नहीं करते हैं। ऐसा ना करने की वजह से अगर कभी आपको फोन बदलना हो या सिम चेंज करके बैकअप लेना है तो सारे चैट्स खत्म हो जाते हैं। इसलिए जरूरी ये है कि आप समय समय पर वॉट्सऐप बैकअप सेटिंग्स में जा कर बैकअप लेते रहें। ऐसा करने से आपका तमाम चैट बैकअप सुरक्षित रहेगा और अगर आप फोन या सिम चेंज कर रहे हैं तो ऐसी स्थिति में आपके चैट्स गायब नहीं होंगे।

और पढ़े:  How to Report Cyber Crime in India : ऐसे करें साइबर क्राइम की Online FIR

WhatsApp Two Step Verification: टू स्टेप वेरिफिकेशन या टू स्टेप ऑथेन्टिकेशन ना सिर्फ वॉट्सऐप बल्कि दूसरे ऐप्स के लिए भी जरूरी है। वॉट्सऐप में भी ये फीचर काफी समय से दिया गया है। यूजर्स ये सुनिश्चित कर लें कि उनका वॉट्सऐप टू स्टेप वेरिफिकेशन ऑन है। इसके लिए वॉट्सऐप सेटिंग्स में जा कर आप इसे ऐक्टिवेट कर सकते हैं। ध्यान रखें कि अगर आप टू स्टेप वेरिफिकेशन का कोड भूल जाएंगे तो वॉट्सऐप अकाउंट हमेशा के लिए आपके हाथ से जा सकता है।

वॉट्सऐप सपोर्टिंग ऐप्स – प्ले स्टोर और थर्ड पार्टी ऐप स्टोर्स पर ऐसे सैकड़ों ऐप्स हैं जो दावा करते हैं कि वो वॉट्सऐप यूज करने का एक्स्पीरिएंस और बेहतरीन कर देंगे। GBWhatsApp का नाम आपने सुना है तो ये इनमें से ही एक है। इस ऐप के जरिए दावा किया जाता है कि वॉट्सऐप का कलर बदल जाएगा और कुछ ऐसे फीचर्स ऐक्टिवेट हो जाएंगे, जो वॉट्सऐप में हैं ही नहीं। इतना ही नहीं कई ऐप्स ये दावा करते हैं कि वो वॉट्सऐप में ऑनलाइन स्टेटस को हाइड कर सकते हैं। यानी आप ऑनलाइन हैं फिर भी किसी को पता नहीं चलेगा कि आप ऑनलाइन हैं। अगर आप भी ऐसे ऐप्स का यूज करते हैं तो आपका अकाउंट वॉट्सऐप हमेशा के लिए ब्लॉक कर देगा।

वॉट्सऐप ने साफ तौर पर कहा है कि अगर कोई भी वॉट्सऐप यूजर किसी थर्ड पार्टी वॉट्सऐप फीचर वाले ऐप्स को वॉट्सऐप के साथ कनेक्ट करता है तो उनाक वॉट्सऐप अकाउंट हमेशा के लिए बैन किया जा सकता है। वॉट्सऐप वेब अकाउंट हमेशा के लिए बैन करने का मतलब ये है कि आप कभी उस नंबर से वॉट्सऐप में रजिस्टर नहीं कर पाएंगे यानी आप अपने नंबर से फ्यूचर में वॉट्सऐप कभी यूज कर ही नहीं पाएंगे।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments