Sunday, August 14, 2022
HomeTrendingस्मार्टफोन में थे पर्सनल लाइफ के फोटो, लूटने पर जानें कपल को...

स्मार्टफोन में थे पर्सनल लाइफ के फोटो, लूटने पर जानें कपल को कैसे किया ब्लैकमेल!

 

क्या आप भी स्मार्टफोन में अपनी पर्सनल लाइफ की फोटो या वीडियो सेव करते हैं, तो ये खबर ज़रूर पढ़ें

अगर आप अपनी पर्सनल लाइफ की फोटो या वीडियो को स्मार्टफोन में सेव रखते हैं तो सावधान रहें। ऐसा हो सकता है कि स्मार्टफोन चोरी होने के बाद उन फोटो या वीडियो के जरिए आपको ब्लैकमेल किया जाने लगे। ये भी हो सकता है कि आपकी पर्सनल जिंदगी के वीडियो किसी पोर्न वेबसाइट पर भी डाल दी जाए। कई शहरों में ऐसे कई गैंग सक्रिय हैं जो स्मार्टफोन को चुराकर या लूटकर पहले आपकी पर्सनल फोटो को निकालते हैं और फिर ब्लैकमेल करते हैं। इसके लिए मुंहमांगी कीमत भी मांगते हैं। पैसे नहीं देने पर आपकी फोटो को पोर्न वेबसाइट पर भी डाल देते हैं या धमकी देने लगते हैं।

पिछले दिनों यूपी के मेरठ में रहने वाले एक कपल का मोबाइल फोन बदमाशों ने लूट लिया था। इस फोन में कपल की पर्सनल लाइफ की फोटो थीं। लूट के कुछ दिनों बाद महिला के पति के नंबर पर अज्ञात नंबर से फोटो मिले। इन फोटो को इंटरनेट पर डालने की धमकी भी दी गई। इसके एवज में कपल से मुंहमांगे पैसे मांगे गए।

ब्लैकेमेलर ने महिला के पति को ही वट्सऐप कर दिए पर्सनल फोटो

फोन लूट की घटना के बाद एक इंटरनैशनल नंबर से उनके पति के वट्सऐप नंबर पर अचानक उनके कुछ पर्सनल फोटो मिले। इसे देखकर दोनों चौंक गए। दरअसल, ये फोटो लूटे हुए उस मोबाइल फोन में सेव थे। इनका कहना है कि उस इंटरनैशनल वर्चुअल मोबाइल नंबर से कई फोटो वट्सऐप पर भेजकर ब्लैकमेल किया जा रहा है। हालांकि, वह उन्हें पैसे दे देते लेकिन उसके बाद भी फोटो के मिसयूज होने का अंदेशा है। इसलिए यह कपल आरोपी का पता लगाकर उस पर कार्रवाई कराना चाहता है।

ये है ब्लैकमेलिंग का नया ट्रेंड, रहें सावधान 

साइबर एक्सपर्ट  बताते हैं कि इन दिनों कई शहरों में आए दिन स्मार्टफोन चोरी या स्नैचिंग के मामले आ रहे हैं। यह भी देखने में आ रहा है कि ज्यादातर फोन को अब पुलिस ट्रेस भी नहीं कर पाती है क्योंकि उस फोन को बदमाश प्रयोग में नहीं लाते हैं। उसके बजाय फोन को अनलॉक करके उसमें सेव फोटो और वीडियो देखते हैं। ऐसी फोटो या वीडियो जिसे इंटरनेट पर पोर्न साइटों के लिए बेचा जा सके।

बस फोन को लॉक समझकर भूल जाना नासमझी है…

अगर आप यह सोचते हैं मोबाइल फोन में लॉक पासवर्ड या पैटर्न लॉक लगाकर सेफ हैं, तो यह गलत है। इसे आसानी से सॉफ्टवेयर की मदद से अनलॉक किया जा सकता है। इसलिए फोन में लॉक लगाए जाने का सोचकर आप चोरी हुए फोन के डेटा को मिसयूज किए जाने से बच नहीं सकते हैं।

सॉफ्टवेयर के जरिए फोटो से विडियो बना डालते हैं पोर्न साइट पर 

साइबर एक्सपर्ट बताते हैं कि अगर आपके मोबाइल में कई फोटो हैं तो बदमाश उनकी मदद से आसानी से विडियो बना ले रहे हैं। दरअसल, अब 100 से ज्यादा ऐसे सॉफ्टवेयर हैं जिनकी मदद से फोटो को विडियो में कन्वर्ट किया जा सकता है। इस तरह विडियो बनाकर भी लोगों को ब्लैकमेल किया जा रहा है।

फोन लूट जाए तो फोटो को ऐसे करें डिलीट

साइबर एक्सपर्ट  बताते हैं कि अगर कभी भी आपका फोन चोरी या छीना जाता है तब आप डेटा को तुरंत डिलीट कर ब्लैकमेलिंग से बच सकते हैं। दरअसल, कोई भी स्नैचर मोबाइल फोन को अपने घर तक ले जाने और उसे अनलॉक करने से लेकर डेटा के मिसयूज करने में कम से कम 30 मिनट तो लगा ही देगा। ऐसे में आप तुरंत किसी साइबर कैफे या अन्य तरीके से गूगल पर Find my device की मदद से अपना सभी डेटा डिलीट कर सकते हैं।

इन टिप्स का रखें ध्यान 

  1. सबसे पहले गूगल पर Find my device सर्च करें
  2. उसमें फोन पर डाली हुई ईमेल आईडी व पासवर्ड डालें
  3. फिर सेटिंग में जाकर ऐप्स या एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर पर क्लिक करें
  4. यहां आपको लेफ्ट साइड में इरेज Erase डेटा व लॉक का ऑप्शन मिलेगा
  5. आप सबसे पहले इरेज डेटा करें और फिर फोन क लॉक भी कर सकते हैं
  6. फोन लॉक करने पर आपका स्मार्ट फोन का मिसयूज नहीं होगा।

 

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments