Tuesday, October 4, 2022
Homeक्राइमजबलपुर में साइबर ठगी का International Connection, नाइजीरिया पाकिस्तान से लेकर फिलीपींस...

जबलपुर में साइबर ठगी का International Connection, नाइजीरिया पाकिस्तान से लेकर फिलीपींस तक जुड़े तार

हाल के दिनों में जबलपुर में कई Cyber Fraud की ऐसी कई घटनाएं हुई है जिसमें पता चला है कि विदेशों में बैठे  Cyber Criminal फर्जी आईडी बनाकर साइबर  Fraud की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। साइबर पुलिस थाने में ऐसी कई शिकायतें आई हैं जिनका International Connection का पता चला है। खास करके इनके तार Nigeria, Pakistan  फिलिपिंस तक जुड़े हुए हैं।

Cyber Fraud का विदेशी कनेक्शन

जबलपुर में हाल के महीनों में दर्जन भर से अधिक ऐसी शिकायतें मिली है जिससे पता चलता है कि Cyber Fraud के मामले में कहीं न कहीं International Connectionहै और इसके तार नाइजीरिया फिलीपींस और पाकिस्तान से जुड़ता है।

ALSO READ: Cyber Criminal सोशल मीडिया पर बुन रहे जाल, Playboy बनाने के नाम पर हो रही साइबर ठगी, जानिए कैसे

नाइजीरिया में बैठे साइबर क्रिमिनल Fake ID बनाकर लोगों से सोशल मीडिया पर दोस्ती करते हैं और अपने खाते में पैसे Transfer कर लेते हैं। वही पाकिस्तान में बैठे Cyber Criminal ऑनलाइन गेम की आईडी हैक कर लोगों के साथ ठगी कर रहे हैं। वही Philippines के जालसाज महिलाओं की फर्जी आईडी बनाकर इंटरनेट पर Porn Video बना वायरल कर दिया इसके बाद महिला से वायरल वीडियो हटाने के नाम पर पैसे ऐंठ लिए।

जमीन मामलों की जांच हुई तो IP Address से विदेशी कनेक्शन का पता चला लेकिन विदेशी Service Provider के सहयोग न करने के कारण अभी तक इन मामलों में जांच आगे नहीं बढ़ी। विदेशी Cyber Criminal मोबाइल ऐप के जरिए क्रिप्टो और Bitcoin के रूप में भी ठगी कर रहे हैं और इस तरह की भी कई शिकायतें पुलिस को मिली है खास करके चीन सिंगापुर थाईलैंड जैसे देशों से क्रिप्टो और बिटकॉइन की ठगी की जा रही है।

ALSO READCyber Crime की रिपोर्टिंग के लिए गृह मंत्रालय ने जारी किया नया हेल्पलाइन नंबर, अब 155260 की जगह 1930 नंबर पर करें कॉल

Service Provider नहीं दे रहे जानकारी

जब इन मामलों की जांच की गई और साइबर जालसाजी की जानकारी ली गई तो पता चला कि इनके तार Nigeria, Philippines पाकिस्तान जैसे देश से जुड़े हुए हैं। Cyber Criminal ने विदेशी कनेक्शन होने के बाद अब तक जबलपुर पुलिस को कोई सफलता हाथ नहीं लगी है।

ALSO READHow to Report Cyber Crime in India : ऐसे करें साइबर क्राइम की Online FIR

जबलपुर साइबर सेल की पुलिस टीम ने जब नाइजीरिया फिलिपिंस पाकिस्तान के Service Provider को मेल भेजकर घटना की जानकारी मांगी तो अब तक इसकी जानकारी नहीं मिली है। कई बार संपर्क करने पर भी जबलपुर पुलिस को Proper जवाब नहीं मिला है। साइबर पुलिस के एसपी लोकेश सिन्हा का कहना है कि कई साइबर फ्रॉड की घटनाओं की जांच में ip-address से विदेशों से ठगी होने की पुष्टि हुई है और पुलिस ने इन देशों के Mobile Networking  कंपनी के सर्विस प्रोवाइडर से जांच में सहयोग मांगा है।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments