Saturday, December 3, 2022
Homeक्राइमInternet पर एक गलत Click से आप हो सकते हैं गिरफ्तार, जानिए...

Internet पर एक गलत Click से आप हो सकते हैं गिरफ्तार, जानिए अगर यह सब Search किया तो आएगी मुसीबत

वर्तमान समय में Internet आम लोगों के लिए वरदान साबित हो रहा है और हर तरह की जानकारी से लेकर खरीदारी और पैसों के लेनदेन एक Click पर उपलब्ध है। अगर आप Internet का गलत Use करते हैं तो आपके लिए मुसीबत साबित हो सकता है। कुछ ऐसी चीजें आज हम आपको बताएंगे जिस पर Click करना मतलब आपको जेल जाना पड़ सकता है।

Internet के जरिए अगर आपको कोई जानकारी लेनी हो या Bank संबंधी काम हो तो इससे अच्छा कोई Resource नहीं है लेकिन अगर आप किसी का Account खाली करना और देश की Security से जुड़ी जानकारियों की चोरी आदि करने की जानकारी Internet पर सर्च करते हैं तो IT Act 2000 में हुए संशोधन के तहत पकड़े जाने पर कड़ी सजा देने का प्रावधान है। ऐसे में IT Act के कुछ जरूरी  Amendment के बारे में आपको जानना चाहिए ताकि आप इस तरह के जाने या अनजाने अपराध से बचे रहें।

ALSO READ: KYC के बाद 5G नेटवर्क अपग्रेड के नाम पर लोगों को शिकार बना रहे साइबर ठग, आप भी हो जाये सतर्क

1.Section 65 IT Act – अगर आप कोई Computer Source Documents के साथ छेड़छाड़ के आरोप में दोषी पाए जाते हैं तो आपको इस Section के तहत 3 साल तक की सजा या दो लाख रुपए तक का जुर्माना या फिर दोनों की सजा हो सकती है।

2. Section 66 IT Act – अगर कोई व्यक्ति Computer System Hacking या Network का अवैध इस्तेमाल करता है तो दोषी पाए जाने पर 3 साल कैद या 5 लाख रुपए या दोनों सजा मिल सकती है।

3. Section 66 C IT Act – अगर कोई व्यक्ति फ्रॉड के लिए Password, Digital Signature,  बायोमेट्रिक अंगूठे के निशान या किसी अन्य व्यक्ति की पहचान की चीजों का उपयोग करके Identity की चोरी करता है तो उसे सजा दी जाती है और अवैध तरीके से Trading Account से लेनदेन कर पैसे अपने अकाउंट में डाल देना भी इस सेक्शन के तहत अपराध है।

ALSO READ: अपने Smartphone पर 5G का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो Users ये Steps को फॉलो

4. Section 66D IT Act – अगर कोई व्यक्ति Computer Resource का इस्तेमाल करके किसी के साथ फ्रॉड करता है तो दोषी पाए जाने पर 3 साल तक की कैद या एक लाख रुपए तक का जुर्माना हो सकता है।

5. Section 66 E Act – बगैर किसी व्यक्ति की सहमति के निजी फोटो लेकर Viral करना कानूनी अपराध है और दोषी पाए जाने पर 3 साल की कैद या दो लाख रुपए का जुर्माना या दोनों सजा दी जा सकती है।

ALSO READCyber Crime की रिपोर्टिंग के लिए गृह मंत्रालय ने जारी किया नया हेल्पलाइन नंबर, अब 155260 की जगह 1930 नंबर पर करें कॉल

6. Section 66F IT Act – अगर कोई व्यक्ति  Cyber Terror Act में दोषी पाया जाता है तो उसे आजीवन कारावास की सजा मिल सकती है।

7. Section 67 IT ACT – अगर कोई शख्स अपने फायदे के लिए कोई अश्लील सूचना को Electronically Published करता है तो 5 साल तक की कैद और 10 लाख रुपए तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।

ALSO READHow to Report Cyber Crime in India : ऐसे करें साइबर क्राइम की Online FIR

8. Section 379 IPC – चोरी के Mobile, Computer या डाटा का गलत इस्तेमाल करना भी अपराध की श्रेणी में है और ऐसे आरोपियों को 3 साल तक की सजा दी जा सकती है।

9. Section 420 IPC – अगर कोई व्यक्ति Fake Website बनाता है और लोगों को इससे धोखा देता है और उगाही करता है तो ऐसे लोगों के लिए 7 साल की जेल का प्रावधान किया गया है।

10.Section 463 IPC – ईमेल Spoofing  और झूठे दस्तावेज बनाने वाले आरोपी को दोषी पाए जाने पर 7 साल तक की कैद की सजा दी जा सकती है।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments