Whatsapp फोटो को अश्लील बना ब्लैकमेलिंग का नया ट्रेंड, जानिए महिला अधिकारी को क्यों बताना पड़ा- मैं लड़का हूं

क्या आप भी वॉट्सएप पर अपनी प्रोफाइल फोटो लगाती हैं? लेकिन प्रोफाइल फोटो की प्राइवेसी सेटिंग नहीं करती हैं? अगर ऐसा है तो समझ लीजिए आपको कभी भी ब्लैकमेल किया जा सकता है। क्योंकि साइबर क्रिमिनल Truecaller से लड़कियों का नंबर लेकर उन्हें ब्लैकमेल कर रहे हैं। ऐसा ही एक सनसनीखेज मामला सामने आया है। जिसमें गाजियाबाद के सरकारी विभाग की एक महिला अधिकारी की फोटो को अश्लील बनाने की धमकी दी गई।

whatsapp crime

Cyber Crime New Trend : साइबर क्राइम का एक नया ट्रेंड सामने आया है। खासकर अगर आप लड़की हैं तो आपको ये खबर जानना बेहद जरूरी है। क्योंकि हो सकता है कि ऐसे साइबर क्रिमिनल (Cyber Criminal) का अगला टारगेट आप ही हों। दरअसल, इस नए ट्रेंड में साइबर क्रिमिनल पहले Truecaller ऐप से आपके नंबर को सर्च करते हैं। अगर आपका नंबर किसी लड़की के नाम से सेव है। तो फिर साइबर क्रिमिनल उस नंबर को वॉट्सऐप पर चेक करते हैं। अगर उस नंबर पर लड़की की प्रोफाइल फोटो लगी है तो फिर ये उस फोटो को तुरंत कॉपी कर लेते हैं। इसके बाद उसी फोटो को एडिट (Morphed) करके न्यूड या अश्लील बना देते हैं और लड़की को भेजते हैं। लड़की जब कोई सवाल करती है तब ये उस फोटो को फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया पर डालने की धमकी देकर ब्लैकमेल करने लगते हैं। ऐसा ही एक सनसनीखेज मामला दिल्ली से सटे गाजियाबाद शहर से आया है।

महिला अधिकारी की फोटो को अश्लील बनाने की धमकी देकर ब्लैकमेल

ये मामला गाजियाबाद के एक सरकारी विभाग में तैनात महिला अधिकारी का है। ये महिला अधिकारी कभी अपनी फोटो को वॉट्सऐप के प्रोफाइल फोटो (DP) में नहीं लगाती थीं। लेकिन कुछ दिन पहले असली फोटो लगा ली। उसके अगले दिन ही एक अज्ञात नंबर से वॉट्सऐप पर मैसेज आया। मैसेज करने वाले ने दो फोटो भी भेजी भी थी। एक फोटो अश्लील थी और दूसरी फोटो महिला अधिकारी की थी। ये फोटो वही थी जिसे महिला अधिकारी ने अपने वॉट्सऐप पर लगाया था। साइबर क्रिमिनल ने कहा कि वह इस फोटो को अश्लील बनाकर फेसबुक पर अपलोड करने जा रहा है। अगर इससे बचना है तो उसकी हर बात माननी पड़ेगी। इसे देखते ही महिला अधिकारी के होश उड़ गए। इससे बचने के लिए उन्होंने खुद को लड़का बताया और ब्लैकमेल करने वाले को मैसेज भेजा कि ये फोटो उसकी नहीं है। बल्कि होने वाली पत्नी की है। इसलिए ब्लैकमेल करने का कोई फायदा नहीं है।

महिला अधिकारी ने सूझबूझ से किया काम, फिर नहीं हो पाईं ब्लैकमेल

महिला अधिकारी ने पहले तो खुद को लड़का बताया और फिर तुरंत इस बारे में अपने पति को जानकारी दी। पति को बताया कि एक नंबर से ऐसी फोटो भेजकर ब्लैकमेल किया जा रहा है। इस पर पति ने उनके साथ मिलकर पहले फेसबुक अकाउंट को डिलीट कराया और उस नंबर को ब्लॉक करा दिया। इसके बाद तुरंत वॉट्सऐप प्रोफाइल फोटो को लॉक किया और फिर पुलिस को सूचना दी। इस मामले में अब गाजियाबाद पुलिस ने साइबर क्राइम का मामला भी दर्ज कर लिया है। इस तरह महिला अधिकारी की सूझबूझ से वह ब्लैकमेल नहीं हो पाईं। दरअसल, ऐसे मामलों में जैसे ही कोई लड़की डर जाती है तभी साइबर क्रिमिनल उसे और परेशान करते हैं फिर पैसे भी ठग लेते हैं।

Whatsapp Profile फोटो को ऐसे करें लॉक

ऐसे साइबर क्राइम से बचने के लिए जरूरी है कि आप अपने वॉट्सऐप प्रोफाइल फोटो को हमेशा लॉक रखें। इसके लिए आप इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

वॉट्सऐप की Settings में जाएं और Account में क्लिक करें।

Whatsapp Settings

Account पर क्लिक करने के बाद सबसे पहले Privacy का ऑप्शन दिखेगा

Privacy पर क्लिक करें और Profile Photo को क्लिक करें।

इसमें 3 ऑप्शन दिखेंगे। Everyone, My Contacts और Nobody।

इसमें से आप Everyone तो कभी नहीं रखें। इसके बजाय My Contacts या Nobody का ऑप्शन चुनें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here