Wednesday, August 17, 2022
Homeक्राइमTechnical Support  नाम पर Foreigners से 170 करोड़  के फ्रॉड करने वाले...

Technical Support  नाम पर Foreigners से 170 करोड़  के फ्रॉड करने वाले International Call Center का खुलासा, मास्टरमाइंड सहित 10 आरोपी गिरफ्तार

Technical Support के नाम पर Foreigners के कंप्यूटर, लैपटॉप को Remote पर लेकर ठगी करने वाले एक International Call Center का खुलासा Lucknow STF ने नोएडा में किया है। लखनऊ एसटीएफ की टीम ने शुक्रवार को नोएडा से कॉल सेंटर के Mastermind समेत दस आरोपियों को Arrest कर लिया है।

एसटीएफ की जांच में अब तक 170 करोड़ की ठगी का पता चला है। इनके पास से 12 मोबाइल, 76 डेस्कटॉप, 81 सीपीयू, 56 वीओआईपी डायलर, 37 क्रेडिट कार्ड समेत अन्य सामग्री बरामद की गई है।

UP STF के प्रभारी SSP विशाल विक्रम सिंह ने बताया कि एसटीएफ की टीम ने नोएडा के सेक्टर-59 स्थित बी-36 में चल रहे एक Fake International Call Center का खुलासा किया है।

यहां से VOIP कॉलिंग का सर्वर लगाकर Foreigners के लैपटॉप, कंप्यूटर पर वायरस डाला जाता था। इसके बाद Technical Support के नाम पर उनसे संपर्क कर उनके कंप्यूटर व लैपटॉप को Remote पर ले लिया जाता था। रिमोट पर लने के बाद विदेशी नागरिकों के ऑनलाइन अकाउंट से रकम ट्रांसफर कर लेते थे।

ALSO READ: OTP नहीं बताने पर साइबर जालसाज ने की तारीफ, इसके बाद भी Account कर दिया खाली। जानिए क्या हुआ

एसटीएफ एसएसपी ने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों की पहचान सेक्टर-44 निवासी करन मोहन, बेगमगंज गोंडा निवासी विनोद सिंह, सेक्टर-92 निवासी ध्रुव नारंग, सेकटर-49 निवासी मयंक गोगिया, सेक्टर-15ए निवासी अक्षय मलिक, गढ़ी चौखंडी निवासी दीपक सिंह, गौड़ सिटी निवासी आहूजा पॉडवाल, दिल्ली निवासी अक्षय शर्मा, जयंत सिंह और मुकुल रावत के रूप में हुई है।

ऐसे करते थे Fraud

गिरफ्तार आरोपियों का एक संगठित गिरोह है जो Fake Documents  के आधार पर अलग अलग फर्जी कंपनी कागजों में बनाते हैं। इन फर्जी कंपनियों की आड़ में इन आरोपियों ने सेक्टर-59 में Fake Call Center खोल रखा था। यहां से विदेशी नागरिकों से संपर्क किया जाता था और उनके कंप्यूटर व लैपटॉप व वायरस डालकर Technical Support का झांसा दिया जाता था।

इंटरनेशनल कॉल सेंटर का Network दुनिया के कई देशों में है। Dubai से लेकर  USA तक के लोगों के साथ ठगी की है।

टेक्रिकल सपोर्ट के नाम पर ये लोग अलग अलग सॉफ्टवेयर के माध्यम से उनके लैपटॉप कंप्यूटर को हैक कर लेते थे और Foreigners के Online Account या क्रेडिट कार्ड का डिटेल लेकर पैसे का ट्रांजैक्शन किराए पर लिए गए विदेशी Account में कर लेते थे।

ALSO READ: 70 साल के Doctor को 40 साल की युवती से हुआ इश्क, फिर Cyber Fraud युवती ने डॉक्टर से South Africa से 7 लाख US डॉलर  का Gold लाने के नाम पर क्या-क्या किया, जानिए इस खबर में

हवाला के माध्यम से आता था पैसा

गिरफ्तार आराोपियों ने बताया कि इनके पास हवाला के माध्यम से Indian Currency में कैश आता है। दरअसल इन आरोपियों ने कई विदेशी Account किराए पर ले रखा है। इन किराए के अकाउंट में US Dollar में पैसे Transaction किए जाते हैं। फिर किराए के अकाउंट वाले अपना Commission काटकर भारत में हवाला के माध्यम से ऑनलाइन भेजते हैं। एसटीएफ की टीम पूरे Network के बारे में पता लगा रही है।

Dubai से लेकर US तक फैला है नेटवर्क

STF के SSP ने बताया कि इस इंटरनेशनल कॉल सेंटर का Network दुनिया के कई देशों में है। Dubai से लेकर  USA तक के लोगों के साथ ठगी की है। अब तक की जांच में पता चला है कि संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, लेबनान, ऑस्ट्रेलिया, दुबई से लेकर कई अन्य पश्चिमी देशों के लोग से ठगी हुई है। नोएडा के Call Center में पचास से अधिक लोग रोजाना काम करते थे।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments