Tuesday, August 16, 2022
Homeक्राइमCyber Crime: केदारनाथ यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर से लेकर होटल या पंतजलि...

Cyber Crime: केदारनाथ यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर से लेकर होटल या पंतजलि बुक करने से पहले पढ़ लें ये खबर, आप हो सकते हैं अगला शिकार

अगर आप केदारनाथ (Kedarnath) जाने के लिए हेलीकॉप्टर, होटल या फिर पंतजलि की योग क्लास के लिए ऑनलाइन बुकिंग (Online Booking) करने जा रहे हैं तो पहले यह खबर जरूर पढ़ लें। जी हां इसकी वजह साइबर अपराधियों (Cyber Criminals) का अगला शिकार आप हो सकते हैं। हमारे ऐसा कहने की वजह इन दिनों उत्तराखंड के अलग-अलग थानों में साइबर फ्रॉड (Cyber Fraud) की कई शिकायतों का पहुंचना है। इनमें सबसे ज्यादा हेलीकॉप्टर से लेकर होटल का कमरा और पंतजलि के नाम पर की गई है। इसी को देखते हुए पुलिस ने लोगों को सावधान रहने की हिदायत दी है।

चारथाम की यात्रा शुरू हो गई है। साल में मात्र कुछ ही दिनों के लिए बाबा के कपाट खुलते हैं। ऐसे में केदारनाथ से लेकर बंद्रीनाथ जाने वाले श्रद्धालुओं की भारी भीड़ है। श्रद्धालु केदारनाथ के दर्शन के लिए हेलीकॉप्टर बुक (Helicopter Booking) करने के साथ ही रुकने के लिए कमरे बुक करते हैं।

और पढ़े: माता वैष्णो देवी के दरबार जाने की बना रहे हैं योजना तो हो जाएं सावधान! हेलीकॉप्टर सेवा के नाम पर हो रही है ठगी, जानें-पूरा मामला

ऐसे ही लोगों को साइबर ठग अपना शिकार बना रहे हैं। लोगों अपने साथ ठगी होने का पता केदारनाथ या होटल में कमरा लेने पहुंचने पर लगता है। जहां उन्हें बताया जाता है कि उनके नाम से कोई बुकिंग ही नहीं की गई है और न हीं किसी तरह का पेमेंट मिला है। ऐसी ही शिकायतें उत्तराखंड पुलिस को पतंजलि की योग क्लास और प्रोडक्ट खरीदने पर मिल रही है।

साइबर ठग ऐसे बना रहे अपना शिकार

साइबर ठग केदारनाथ में हेलीकॉप्टर सर्विस देने वाली कंपनियों से लेकर होटल बुकिंग (Hotel Booking) के लिए मिलती जुलती वेबसाइट तैयार करते हैं। इन वेबसाइट को वह गूगल टॉप पर ट्रेड कराते हैं। यानि आप को यह वेबसाइट (Website) गूगल पर सर्चिंग के दौरान सबसे पहले दिख जाएंगी। ऐसे में थोड़ी सी लापरवाही और जल्दबाजी में लोग इन वेबसाइट के जरिये ही अपनी हेलीकॉप्टर सर्विस और होटल के रूम बुक कर दिए गये नंबर और वॉलेट (Wallet) में पैसे भेज देते हैं। यात्रियों को ठगी का पता केदारनाथ पहुंचने पर लगता है। जहां हेलीकॉप्टर सर्विस कंपनी या होटल की बुकिंग नहीं मिलती। इसको लेकर पुलिस केदारनाथ घूमने आने वाले यात्रियों से बुकिंग से पहले अच्छे से साइट जांच ने से लेकर ऑनलाइन रुपये देने में सावधानी बरतने की अपील कर रही है।

और पढ़े: ट्रेन, फ्लाइट या हेलीकॉप्‍टर की ऑनलाइन टिकट बुकिंग करा रहे हैं तो रहें सावधान, हो सकती है ठगी

हेलीकॉप्टर कंपनी ने भी साइट पर लगाया अलर्ट मैसेज

केदारनाथ में हेलीकॉप्टर सर्विस देने वाली कंपनी पवन हंस ने अपनी साइट पर नोटिफिकेशन जारी कर यात्रियों से बुकिंग करते समय सावधान बरतने की अपील की है। पवन हंस द्वारा एक नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है। जिसमें बताया गया है कि ठगों ने https://www.pawanhans.in/ और https://himalayatrip.co.in/ के नाम से फर्जी वेबसाइट बनाई हुई है। इन पर किसी भी तरह की बुकिंग न करें।

Follow The420.in on

 Telegram | Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | YouTube

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Most Popular

Recent Comments